scriptघोषित हुई इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्रसंघ चुनाव की तारीखें,जानिए कब आएगा परिणाम … | allahabad university student union election date announced | Patrika News
प्रयागराज

घोषित हुई इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्रसंघ चुनाव की तारीखें,जानिए कब आएगा परिणाम …

शुरू हुई छात्र संघ चुनाव की प्रक्रिया,लिंग दोह की सिफारिशों के तहत चुनाव कराना बड़ी चुनौती

प्रयागराजAug 29, 2018 / 06:28 pm

प्रसून पांडे

 student union election

allahabad university

इलाहाबाद :इलाहाबाद विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव की तिथि घोषित हो गई। जिसके लिए विश्वविद्यालय के प्रशासन सहित छात्र नेताओं और संगठनों ने अपनी.अपनी तैयारियां शुरू कर दी । विवि में पदों के दावेदारों ने पुरे शहर में होर्डिग और पोस्टर लगा कर चुनावी गर्मी बढ़ा दी है।गौरतलब है कि विश्वविद्यालय में छात्र संघ चुनाव हमेशा ही राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा में रहा है। ***** दोह की सिफारिसों के तहत चुनाव सम्पन्न कराना बड़ी चुनौती है।

23 सितंबर से लेकर 4 अक्टूबर तक चलेगी प्रक्रिया
विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव की प्रक्रिया 23 सितंबर से लेकर 4 अक्टूबर तक चलेगी।4 अक्टूबर को मतगणना के साथ ही परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।विश्वविद्यालय प्रशासन ने जिला प्रशासन के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक में चुनाव तिथि की घोषणा की।हालाकि अभी तिथियों पर एडवाइजरी बोर्ड की मुहर लगना बाकी है। विश्वविद्यालय के प्रॉक्टर प्रोफेसर रामसेवक द्विवेदी ने बताया कि चुनाव प्रक्रिया 23 सितंबर से शुरू की जायेगी और नामांकन फॉर्म की बिक्री भी उसी समय शुरू हो जाएगी।

होर्डिंग लगा दिखाते है ताकत
विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव को लिंगदोह की सिफारिशों के तहत कराना विश्वविद्यालय प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है। बीते दिनों चुनाव अधिकारी की घोषणा के बाद ही विश्वविद्यालय कैम्पस सहित शहर के प्रमुख चौराहों पर छात्र नेताओं की बड़ी होर्डिंग्स लगवाना शुर कर दिया। चुनावी मौसम मे छात्र नेता होर्डिंग लगाकर प्रचार से ज्यादा अपनी ताकत को दिखाते हैं।होर्डिंग लगाने के विवाद में विवि के दो पदाधिकारियों के बीच जमकर गोलीबारी हो चुकी है।

अपराध मुक्त चुनाव कराना चुनौती
विश्वविद्यालय का छात्र संघ चुनाव देशभर में सुर्खियों में रहता है। कैंपस के चुनाव में छात्र नेताओं के साथ बाहुबलियों और राजनीति के बड़े धुरंधरों की भी नूरा कुश्ती देखने को मिलती है।धनबल और बाहुबल का हस्तक्षेप छात्र राजनीति से छुपा नहीं है।बीते चुनाव में विश्वविद्यालय में गैंगवार से लेकर हत्या तक के मामले सामने आ चुके है। ऐसे में छात्रसंघ चुनाव को सफल कराना विश्वविद्यालय प्रशासन के साथ पुलिस प्रशासन के लिए भी एक बड़ी चुनौती भरा है।

विवि के साथ होंगे महाविद्यालय के चुनाव
विश्वविद्यालय से संबंधित सभी महाविद्यालयों को भी एक साथ चुनाव प्रक्रिया शुरू होगी। और एक दिन चुनाव परिणाम घोषित होंगें। चुनाव अधिकारी आर के उपाध्याय ने बताया कि जल्द ही चुनाव को लेकर विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिए जाएंगे। और यह पूरा चुनाव लिंगदोह की सिफारिशों के अनुरूप ही होगा। और इसकी अवहेलना करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।छात्र राजनीत में धनबल बहुबल का प्रयोग नही करने दिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो