scriptUP Rain: तीन घंटे बाद 11 जिलों में आंधी-बिजली संग बारिश का अलर्ट, 12 मई तक बदला रहेगा मौसम | UP Rain: Alert of rain with thunderstorm and lightning in 11 districts after three hours, weather will remain changed in UP till May 12 | Patrika News
प्रयागराज

UP Rain: तीन घंटे बाद 11 जिलों में आंधी-बिजली संग बारिश का अलर्ट, 12 मई तक बदला रहेगा मौसम

Weather Alert Today : उत्तर प्रदेश में मौसम ने फिर अंगड़ाई ले ली है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले तीन घंटे बाद यूपी के 11 जिलों में आंधी-बिजली संग भारी बारिश की संभावना है। आइए जानते हैं।

प्रयागराजMay 07, 2024 / 12:57 pm

Vishnu Bajpai

heavy rain with thunderstorm
UP Weather Alert Today : उत्तर प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी से राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग ने अगले तीन घंटे बाद यूपी के वाराणसी, कुशीनगर और गोरखपुर समेत पूर्वी यूपी के 11 जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने के भी आसार हैं। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से तेज झोंकेदार हवा चल सकती है। पश्चिमी विक्षोभ के असर से इस हफ्ते प्रदेश में 12 मई तक बारिश-आंधी की संभावना जताई गई है। खास कर पूर्वी यूपी में इसका ज्यादा असर देखने को मिलेगा। आज 6 मई को पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहेगा, लेकिन पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। इस दौरान 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से तेज हवा चल सकती है।

बारिश के साथ 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

आंचलिक विज्ञान नगरी लखनऊ के पूर्वानुमान के अनुसार सात मई को उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बादलों की आवाजाही रहेगी और 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। उन्होंने बताया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में अगले दो दिनों में अधिकतम तापमान में 2 से लेकर 3 डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की जाएगी लेकिन पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की वृद्धि होगी। मौसम विभाग ने 7 से 11 मई तक उत्तर प्रदेश में बारिश को होने की संभावना जताई गई है।
यह भी पढ़ेंः स्कूलों में छुट्टियों की सामने आ गई डेट, इस तारीख से 43 दिन बंद रहेंगे सभी स्कूल

7 से 12 मई तक यूपी के इन जिलों में बारिश-आंधी और बिजली

आंचलिक विज्ञान नगरी लखनऊ के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. अतुल कुमार सिंह ने बताया कि यूपी में अगले छह दिनों यानी 12 मई तक गरज चमक के साथ बारिश के साथ तेज रफ्तार धूल भरी हवाएं चलेंगी। इस दौरान लखनऊ, पीलीभीत, शाहजहांपुर, खैरी, सीतापुर, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संतकबीरनगर, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, आजमगढ़, जौनपुर, मऊ, बलिया, गाजीपुर, वाराणसी, संत रविदास नगर, प्रयागराज, कौशांबी, मिर्जापुर, चंदौली, सोनभद्र समेत अन्य जिलों में बारिश की संभावना है।
UP Weather Today Update

7 मई को 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

7 मई को पश्चिमी यूपी में अधिकतर जगहों और पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर बारिश और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा के आसार है। 8 मई पश्चिमी यूपी में कहीं-कहीं पर और पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर बारिश होने की संभावना है। 8-9 मई को पूर्वी यूपी में कुछ जगहों और पश्चिमी यूपी में अधिकतर जगहों पर बादल गरजने, कुछ जगह बारिश, बिजली गिरने और 30-40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज चलने के आसार है। 10 और 11 मई को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में अधिकतर जगहों पर बारिश होने की संभावना है।

Hindi News/ Prayagraj / UP Rain: तीन घंटे बाद 11 जिलों में आंधी-बिजली संग बारिश का अलर्ट, 12 मई तक बदला रहेगा मौसम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो