scriptबड़े हनुमान मंदिर के गर्भगृह तक पहुंचा पानी ,गंगा -यमुना का जलस्तर खतरे के निशान के पास | water level of Ganga Yamuna in Prayagraj reached near the danger mark | Patrika News
प्रयागराज

बड़े हनुमान मंदिर के गर्भगृह तक पहुंचा पानी ,गंगा -यमुना का जलस्तर खतरे के निशान के पास

-निचले इलाको और तटीय गाँवों को खाली करने को कहा गया
-मध्य प्रदेश के बांधो से पानी छोड़े जाने से लगातार बढ़ रहा जलस्तर
-देर रात हनुमान जी महाराज के मंदिर में प्रवेश की माँ गंगा

प्रयागराजAug 19, 2019 / 01:54 am

प्रसून पांडे

ganga yamuna

sangam nagari

प्रयागराज। संगम नगरी में गंगा और यमुना का जलस्तर खतरे के निशान के करीब पहुंच गया है । दोनों नदियों का जलस्तर 5 से 7 सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है इसी के साथ संगम के पास लेटे हुए हनुमान जी मंदिर में भी देर रात गंगा का जल प्रवेश कर गया और गंगा मां ने हनुमान जी महाराज को स्नान करवा दिया है मध्य प्रदेश और बांदा जिले में स्थित तीनों बांधों से पानी छोड़े जाने के बाद प्रयागराज में लगातार जल स्तर की बढ़ोतरी हो रही है और निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़ता जा रहा है।

इसे भी पढ़ें –Breaking डबल मर्डर से दहला शहर, रास्ते के विवाद में दो लोगों को गोली मारी फिर कुल्हाडी से काट डाला

गंगा और यमुना का जलस्तर 84. 73 मीटर के बाद खतरे के निशान को पार कर जाएगा रविवार की रात 10 बजे तक फाफामऊ में गंगा का जलस्तर 81.73 मीटर गंगा का छतनाग में 84.73 मीटर रिकार्ड नैनी में यमुना का जलस्तर 81.66 मीटर दोनों नदियां खतरे के निशान के करीब पहुंच चुकी है। यमुना का जलस्तर 5.5 सेंटीमीटर प्रति घंटा और गंगा के जलस्तर में 7. 25 सेंटीमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है । बाढ़ की स्थिति को देखते हुए शहर और जिले के निचले इलाकों में रहने वालों को वहां से सुरक्षित हटने के लिए कह दिया गया है साथ ही बाढ़ से निपटने के लिए कर्मचारियों और एनडीआरएफ को सतर्क रहने की हिदायत दी गई है।

एक तरफ जहां बाढ़ की स्थिति प्रशासन और लोगों के लिए मुसीबत बनी हुई है । वही रविवार की देर रात मां गंगा का हनुमान मंदिर में प्रवेश कर जाने से शहर वासियों और संत समाज में खुशी भी रही । रविवार की देर रात गंगा का जल संगम तट पर स्थित लेटे हनुमान मंदिर में प्रवेश कर गया । इसे शुभ माना जाता है मान्यता है कि जिस वर्ष गंगा जी हनुमान मंदिर जी को स्नान कर आती है । उस वर्ष प्रदेश और देश भर में खुशहाली संपन्नता आती है । इसलिए अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष और मोहन मंदिर के महंत नरेंद्र गिरी ने हनुमान जी महाराज के मंदिर में प्रवेश करती हुई गंगा मां का स्वागत किया । गंगा की जलधारा पर फूलों की वर्षा कर के मंत्रोच्चारण के बीच उनके आगमन पर मां गंगा की आराधना की महंत नरेंद्र गिरी ने गंगा जी के मंदिर में प्रवेश करते ही विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की। संगम तट पर बंधवा हनुमान जी महाराज को नगर का कोतवाल कहा जाता है । हर वर्ष संत महंत सहित नगर वासियों को माँ गंगा के मंदिर में आने हनुमान जी को स्नान कराने का इंतज़ार रहता है।

Home / Prayagraj / बड़े हनुमान मंदिर के गर्भगृह तक पहुंचा पानी ,गंगा -यमुना का जलस्तर खतरे के निशान के पास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो