scriptफेल हो जाएंगे एग्जिट पोल के नतीजे, इंतजार करो… रिजल्ट से पहले बोलीं सोनिया गांधी | Exit poll results will be out, wait… Sonia Gandhi said before the results | Patrika News
रायबरेली

फेल हो जाएंगे एग्जिट पोल के नतीजे, इंतजार करो… रिजल्ट से पहले बोलीं सोनिया गांधी

सोनिया गांधी ने कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि लोकसभा चुनाव के असल परिणाम एग्जिट पोल्स के अनुमान से बिल्कुल विपरीत होंगे।

रायबरेलीJun 03, 2024 / 12:08 pm

Vikash Singh

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे कल यानी 4 जून को घोषित होने वाले हैं। इसके पहले कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एग्जिट पोल्स के नतीजों पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। सोनिया गांधी ने कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि लोकसभा चुनाव के असल परिणाम एग्जिट पोल्स के अनुमान से बिल्कुल विपरीत होंगे। उन्होंने कहा, “हमें प्रतीक्षा करनी होगी, बस इंतजार करें और देखें। हमें पूरी उम्मीद है कि हमारे नतीजे एग्जिट पोल्स के बिल्कुल उलट होंगे।”
लगभग सभी एग्जिट पोल्स में मोदी सरकार की तीसरी बार सत्ता में वापसी दिखाई जा रही है। एग्जिट पोल्स में NDA को भारी बहुमत मिलने का अनुमान है, जिससे I.N.D.I.A ब्लॉक को करारी हार का सामना करना पड़ सकता है। कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने इन एग्जिट पोल्स पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि असली नतीजे एग्जिट पोल्स के विपरीत होंगे।
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी एग्जिट पोल्स को खारिज करते हुए कहा, “यह एग्जिट पोल नहीं, बल्कि मोदी पोल है।” एग्जिट पोल्स में मोदी सरकार की सत्ता में वापसी का दावा किया जा रहा है, लेकिन I.N.D.I.A ब्लॉक के नेता इन पोल्स को मानने से इनकार कर रहे हैं।
क्या कहते हैं एग्जिट पोल्स?

TV9 के एग्जिट पोल में 543 सीटों में से बीजेपी गठबंधन को 346 सीटें मिलने की संभावना है। वहीं, I.N.D.I.A ब्लॉक को 162 और अन्य पार्टियों को 35 सीटें मिल सकती हैं। वोट प्रतिशत के अनुसार, बीजेपी और NDA को 47.28 प्रतिशत वोट और I.N.D.I.A ब्लॉक को 36.03 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है। अन्य पार्टियों को 16.69 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। अन्य संस्थानों के एग्जिट पोल्स में भी इसी तरह के आंकड़े दिखाई दे रहे हैं। हालांकि, विपक्षी नेता इन पोल्स को खारिज कर रहे हैं और 4 जून के नतीजे अपने हक में आने की उम्मीद जता रहे हैं।
I.N.D.I.A ब्लॉक को क्या है उम्मीद?

I.N.D.I.A ब्लॉक ने भी एक प्रेस कांफ्रेंस में अपने आंकड़े मीडिया के साथ साझा किए हैं। उन्होंने दावा किया है कि उन्हें कम से कम 295 सीटें मिलने की संभावना है। उनके अनुसार, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु से उन्हें सबसे ज्यादा 40-40 सीटें मिल सकती हैं।
अब देखना होगा कि 4 जून को जब नतीजे घोषित होंगे, तो किसका अनुमान सही साबित होता है। जनता की आवाज किसके पक्ष में जाती है, यह कल स्पष्ट हो जाएगा।

Hindi News/ Raebareli / फेल हो जाएंगे एग्जिट पोल के नतीजे, इंतजार करो… रिजल्ट से पहले बोलीं सोनिया गांधी

ट्रेंडिंग वीडियो