script27 दिन काम करने के बाद भी मिला 3 दिन का वेतन सफाई कर्मचारियों की पूरी रकम खाते में जमा कराने की मांग | Demand for depositing the full amount of salary in account | Patrika News
रायगढ़

27 दिन काम करने के बाद भी मिला 3 दिन का वेतन सफाई कर्मचारियों की पूरी रकम खाते में जमा कराने की मांग

कांग्रेसियों ने सौंपा नगर निगम आयुक्त को ज्ञापन

रायगढ़May 28, 2018 / 07:10 pm

Shiv Singh

कांग्रेसियों ने सौंपा नगर निगम आयुक्त को ज्ञापन

कांग्रेसियों ने सौंपा नगर निगम आयुक्त को ज्ञापन

रायगढ़. नगर निगम में मनमानी समाप्त होने का नाम नहीं ले रही है। स्थिति यह है कि सफाई कर्मचारी एक माह में करीब 27 दिन कार्य कर रहे हैं, लेकिन जब वेतन आता है तो उनके खाते में मात्र 3 दिन की ही राशि जमा हो रही है। इससे सफाई श्रमिकों को आर्थिक परेशानी झेलनी पड़ रही है।
सफाई कर्मचारियों की इस समस्या को लेकर कांग्रेस पार्षदों ने निगम आयुक्त को ज्ञापन सौंपा। वहीं पूरी राशि खाता में जमा करवाने की मांग की।


नगर निगम आयुक्त को ज्ञापन सौंपने पहुंचे कांग्रेस पार्षदों का कहना था कि बीते सफाई कर्मचारी जोगेंद्रर महानंद की ड्यूटी वार्ड क्रमांक 12 में लगाई गई है। वहीं उक्त कर्मचारी बीते अप्रैल माह में 27 दिन कार्य किया है, जिसकी उपस्थिति पंजी में उपस्थिति भी दर्ज है,
लेकिन निगम के द्वारा उक्त कर्मचारी का जब वेतन भुगतान किया गया तो महज 3 दिन का ही था। बताया जा रहा है कि इस बात की शिकायत उनके द्वारा सफाई विभाग के प्रमुख को भी किया गया, लेकिन अब तक उसकी समस्या दूर नहीं हुई। ऐसे में इस समस्या की शिकायत संबंधित सफाई श्रमिक ने पार्षदों से की। बताया जा रहा है कि इस इस शिकायत के बाद मामले को लेकर निगम में ही जानकारी ली गई तो ऐसे कई श्रमिक मिले, जिनके द्वारा काम तो अधिक दिन गया गया है, लेकिन उन्हें पूरे दिन की पारिश्रमिक नहीं मिल सकी।
ऐसे में मामले को लेकर कांग्रेस पार्षद नगर निगम आयुक्त के पास पहुंचे थे। इस दौरान कांग्रेस पार्षदों ने निगम आयुक्त को ज्ञापन सौंपते हुए संबंधित सफाई कर्मचारियों को पूरा वेतन दिलाए जाने की मांग की। ज्ञापन सौंपने के दौरान पार्षद संजय देवांगन, दीपक एक्का, संजय चौहान, कांग्रेस नेता चंद्र शेखर चौधरी व अन्य मौजूद थे।


पहले भी की जा चुकी है शिकायत
जोगेंदर महानंद तो इस समस्या से पीडि़त है ही। वहीं इसके अलावा कृष्णा महानंद भी जितने दिन काम किया था, उतने दिन का वेतन नहीं आया। इस बात की शिकायत दोनों सफाई श्रमिकों के द्वारा पूर्व में कलेक्टर व निगम आयुक्त से की गई थी। इसके बाद भी अब तक उनकी समस्या का समाधान नहीं किया जा सका है। ऐसे में यह कहा जा रहा है कि अब भी यदि संबंधित श्रमिकों की समस्या का निराकरण नहीं किया जाता है तो वे इस मामले को लेकर न्यायालय की शरण में जाएंगे।

श्रमिकों को काफी परेशानी
सफाई श्रमिकों के द्वारा जितने दिन कार्य किया जा रहा है उतने दिन का भुगतान उन्हें नहीं किया जा रहा है। इस तरह का कई प्रकरण उजागर हो चुका है। ऐसे में श्रमिकों को काफी परेशानी हो रही है। निगम को सभी श्रमिकों को उनके किए गए कार्य के अनुसार भुगतान किया जाना चाहिए।
-संजय देवांगन, पार्षद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो