वादा तो टूट जाता है, पर ये निगम अधिकारियों का दावा है, ये टूट नहीं सकता!

Vasudev Yadav

Publish: Dec, 08 2017 12:58:46 (IST)

Raigarh, Chhattisgarh, India
वादा तो टूट जाता है, पर ये निगम अधिकारियों का दावा है, ये टूट नहीं सकता!

बसों के परिचालन में रूट और परमिट को लेकर मामला फंसा हुआ है। 13 दिसंबर को आयोजित इस संबंध में बैठक में मामले का निपटारा हो जाएगा।

रायगढ़. निगम के अधिकारियों का दावा है कि इस साल के अंतिम माह में सिटी बस का परिचालन फिर से शुरू किया जाएगा। इसकी तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। मौजूदा समय में बसों के परिचालन में रूट और परमिट को लेकर मामला फंसा हुआ है। ऐसे में कहा जा रहा है कि 13 दिसंबर को आयोजित इस संबंध में बैठक में मामले का निपटारा हो जाएगा। बस के परिचालन का ठेका बिलासपुर के झूलेलाल बस सर्विस को दिया गया है।

शहर में सिटी बसों का परिचालन नगर निगम के लिए टेड़ी खीर बन गई है। चार साल पहले शुरू की गई इस योजना में करीब चार बार परिचालन शुरू कराया गया, लेकिन सभी बार यह परिचालन दो से तीन माह बाद बंद हो गया। इस योजना को लेकर करोड़ों रुपए खर्च करतें हुए बसों की खरीदी की गई। इसके अलावा बस टर्मिनल का भी निर्माण कर लिया गया, लेकिन योजना का लाभ लोगों को नहीं मिल सका। इस बात को लोगों में आक्रोश भी दिखने को मिला। साथ ही कांग्रेस ने सिटी बस योजना के बसों का परिचालन शुरू नहीं होने की बात को लेकर विरोध प्रदर्शन भी किया।

Read More : यूपी से आया पत्र, हम हैं पप्पू ठेकेदार, बंदर पकडऩे में माहिर, बस एक क्लिक कर जानिए क्या है खाश...

इधर सिटी बसों का परिचालन नहीं होने को लेकर काफी किरकिरी भी हुई। ऐसे में इसके लिए फिर से टेंडर कराया गया था। इस बार बिलासपुर के झूलेलाल बस सर्विस फर्म को बस परिचालन की जिम्मेदारी दी गई। बताया जा रहा है कि बसों के परिचालन को लेकर रूट का पेंच फंसा हुआ है। इस बात को लेकर बिलासपुर के संभागीय कार्यालय में १३ दिसंबर को बैठक रखी गई है। इस बैठक में रूट की स्थिति भी स्पष्ट की जाएगी। इसके बाद परिचालन शुरू कराया जाएगा।

हो रहा था परिचालन
नगर निगम के द्वारा सिटी बसों का परिचालन करीब छह माह पूर्व शुरू कराया गया था। इस समय यह बसें रायपुर से पुसौर एनटीपीसी लारा तक जाती थी। वहीं इसके अलावा एक बस रायगढ़ के अंतिम गांव एकताल तब जाती थी। इसके अलावा रायगढ़ से तमनार मिलूपारा तक भी बस जाती थी, लेकिन इनका भी परिचालन बंद हो गया।

पड़े-पड़े और खड़े-खड़े बसें हो रही है खराब
सिटी बसें लंबे समय से शहर में पहुंच चुकी है। मौजूदा समय में इसमें कुछ बसों को बस टर्मिनल में खड़ा किया गया है तो कुछ बसें उर्दना पुलिस लाइन में खड़ी है। बिना परिचालन के एक ही स्थान पर खड़े रहने से बसों में तकनीकी खराबी भी आ रही है। हालांकि कुछ माह पूर्व बसों का जब परिचालन शुरू किया गया था, तब इसमें मरम्मत कराया गया था। वहीं यह कहा जा रहा है कि जब बसों का परिचालन शुरू होगा तो इसमें फिर से मरम्मत की आवश्यकता होगी।

-सिटी बस परिचालन को लेकर तैयारी चल रही है। संभावना यह बन रही है कि दिसंबर माह में ही बसों का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। बसों का परिचालन शुरू होने के बाद इसका लाभ भी लोगों को मिलने लगेगा- विनोद पांडेय, आयुक्त, नगर निगम

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned