scriptदो पिता का फंसा पेंच, आधार कार्ड के बिना नहीं हो पा रहा नाबालिग का पोस्टमार्टम | Post-mortem can not be done without Aadhaar card | Patrika News
रायगढ़

दो पिता का फंसा पेंच, आधार कार्ड के बिना नहीं हो पा रहा नाबालिग का पोस्टमार्टम

– सड़क हादसे में गई है बच्चे की जान, पूर्व पिता की हो चुकी है मौत, वर्तमान पिता दूसरे धर्म का

रायगढ़Apr 26, 2018 / 02:55 pm

Shiv Singh

दो पिता का फंसा पेंच, आधार कार्ड के बिना नहीं हो पा रहा नाबालिग का पोस्टमार्टम
रायगढ़. मेडिकल कॉलेज अस्पताल में जहां आधार कार्ड एक किशोर के पोस्टमार्टम का बाधा बन गया वहीं दो पिता के मामले में इसे तकनीकी पेंच में उलझा दिया। नतीजा यह हुआ कि गुरुवार दोपहर तक किशोर का पोस्टमार्टम आधार कार्ड के बिना नहीं हो पाया था, वहीं मृतक की मां इस बात का दावा कर रही है कि वो उसी का बेटा है पर कोई प्रमाण पेश नहीं कर पा रही थी वहीं पुलिस भी प्रमाण नहीं होने के कारण मां के दावे पर यकीन नहीं कर रही थी। दूसरी ओर वर्तमान पिता दूसरे धर्म का है, ये बात भी पुलिस को असंमजस में डाल रही है।
मिली जानकारी के अनुसार कन्हैया पुरी 13 वर्ष पिता स्व. भजन पुरी तराईमाल में रहता था। इस दौरान बुधवार शाम पांच बजे अपने दोस्तों के साथ बाइक से घूमने गया हुआ था। इस दौरान सिंघल फैक्ट्री के गेट के सामने अज्ञात परिस्थिति में यह दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें इसकी मौत हो गई। घटना के बाद कन्हैया को 108 संजीवनी वाहन से इसे मेडिकल कालेज अस्पताल लाया गया जहां। प्राथमिक जांच में डाक्टरों ने इसे मृत घोषित कर दिया। इस दौरान नाबालिग का नाम पता नहीं होने के कारण इसे लवारिश समझ कर मरच्यूरी में रखा गया था।
यह भी पढ़ें
CG Motivation News : बच्चे बोले अले बाप ले…, ऐसे बनता है विमान, पढि़ए खबर एयरक्राफ्ट इंजीनियर ने बच्चों को और क्या-क्या दी जानकारी

कुछ देर बाद जब घटना की सूचना किशोर के मां को मिली तो उसने अपने परिचित के साथ अस्पताल आई, लेकिन तब तक शाम हो चुकी थी ऐसे में कुछ नहीं हो सका। गुरुवार की सुबह किशोर के परिजन शव के पीएम के लिए पुलिस में अपना बयान दर्ज कराने के लिए गए तो पुलिस द्वारा परिजनों से पहचान के रूप में आधार की मांग की गई, लेकिन उसके पास आधार नहीं होने के कारण पुलिस भी उनके दावे पर यकीन नहीं कर पा रही थी।

नहीं दिया ध्यान
इस मामले में ये बात सामने आ रही है कि किशोर के वास्तविक पिता की मौत 12 साल पहले हो गई थी। इसके बाद से उसकी मां दूसरे पिता के पास रह रही है। दूसरे पति से महिला के बच्चे हुए हैं उनके पहचान में उसके पिता का नाम दर्ज है लेकिन ये भजन पुरी का पुत्र था इसलिए इसका कोई पहचान कार्ड नहीं बन सका, वहीं इसकी मां का भी कोई पहचान कार्ड नहीं है।

दूसरे पिता के पास रह रही है मां
इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार मृतक कन्हैया के पिता भजन पुरी पत्थलगांव के ग्राम चिमटापानी का निवासी था। करीब 12 साल पहले उसकी मौत हो जाने के बाद मृतक की मां तराईमाल निवासी एमडी अंसारी से शादी कर ली। इसके बाद से महिला अपने बेटे कन्हैया के साथ उसके दूसरे पिता एमडी अंसारी के साथ रह रही थी। इस संबंध में जब महिला से बात की गई तो उसने बताया कि वह कभी-कभार अपने गांव जाती है, पर वो वर्तमान में एमडी अंसारी के साथ रहती है।

नहीं है आधार कार्ड
कुंती व मृतक कन्हैया के पास पहचान के लिए आधार कार्ड नहीं है। वहीं महिला ने बताया कि कन्हैया भजन पुरी का बेटा है इस कारण इसका आधार नहीं बना है। अब एक परेशानी यह भी है कि मृतक के पिता के रूप में मां के कथनानुसार उसके वास्तविक पिता का नाम दर्ज है वहीं जब पहचान की बारी आ रही है तो दूसरा पिता दूसरे धर्म का है। इस कारण पिता का संबंध भी ठोस रूप से मैच नहीं कर रहा है। फिलहाल पीएम का कार्य लटका हुआ था शव मरच्यूरी में पड़ा हुआ था।

दौड़े आधार कार्ड बनवाने
आधार कार्ड का मामला फंसने के बाद उसके परिजन गुरुवार को आधार कार्ड बनवाने के लिए दौड़े थे। और सेंटर का चक्कर लगा रहे थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो