scriptTrain Alert : रेल यात्रियों के लिए आई अच्छी खबर, अब रफ्तार पकड़ेगी ट्रेन, तैयार हुई स्पीड वाली पटरी | 130 km speed track ready between Durg-Nagpur | Patrika News
रायपुर

Train Alert : रेल यात्रियों के लिए आई अच्छी खबर, अब रफ्तार पकड़ेगी ट्रेन, तैयार हुई स्पीड वाली पटरी

Train Alert : रेल अफसरों का मानना है कि दुर्ग से नागपुर के बीच इसी रफ्तार से ट्रायल ट्रेन दौड़ाई गई है। इस पर रेलवे बोर्ड के परिचालन विभाग की भी मुहर लग गई है

रायपुरDec 04, 2022 / 12:23 pm

Karunakant Chaubey

train.jpg

अब रफ्तार पकड़ेगी ट्रेन

रेल पटरी पर 130 किमी की रफ्तार से ट्रेनें दौड़ाने (Train Alert) के लिए पूरा जोर लगाया जा रहा है। इसके लिए रेलवे प्रशासन पिछले दो वर्षों से हर सेक्शन को दुरुस्त करने में लगा है। रेल अफसरों का मानना है कि दुर्ग से नागपुर के बीच इसी रफ्तार से ट्रायल ट्रेन दौड़ाई गई है। इस पर रेलवे बोर्ड (Railway Board) के परिचालन विभाग की भी मुहर लग गई है। परंतु अभी झारसुगुड़ा तक इसी स्पीड से ट्रेन परिचालन के लिए ट्रायल पर खरा उतरने का इंतजार करना पड़ा रहा है। क्योंकि अनापत्ति प्रमाण पत्र रेलवे बोर्ड देता है।
यह भी पढ़ें

Petrol Diesel Price Today: राजधानी में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में क्या हुआ बदलाव, जारी हुई नई कीमतें, देखें

रेल बजट 222-23 में छत्तीसगढ़ के यात्रियों को भी दूसरे प्रमुख शहरों की तर्ज पर वंदे भारत ट्रेन मिली हुई है। जिसे बिलासपुर-दुर्ग मुख्य रेल लाइन पर चलाने की तैयारी है। इस ट्रेन के अलावा रेलवे का प्लान सभी एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों को 130 किमी प्रति घंटा चलाना है, उसी लिहाज से पटरी के दुरुस्त करने कई बार ब्लाक लेकर तीसरी और चौथी लाइन तैयार की जा रही है। रेललाइन पर सबसे अधिक दबाव यात्री ट्रेनों के अलावा मालगाड़ियों का होता है। बिलासपुर जोन के अंतर्गत गोंदिया से लेकर झारसुगड़ा तक की रेल लाइन आती है और कटनी रूट पर शहडोल तक। वाल्टेयर रेल लाइन का मंदिर हसौद से लखौली स्टेशन तक शामिल है।
यह भी पढ़ें

किस्टाराम गोलापल्ली क्षेत्र में सक्रिय पांच नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण, कई जघन्य अपराधों में थे शामिल

इन तीनों रेल लाइनों पर ट्रेनों की वर्तमान 70 से 80 किमी प्रतिघंटा की जगह 130 किमी की रफ्तार से चलाने का काम तेजी से चल रहा है।

यह भी पढ़ें

CG Weather news : मौसम में हुआ बड़ा बदलाव, ब्रेक के बाद इस तारीख से गिरेगा पारा, बढ़ेगी ठंड


सारनाथ एक्सप्रेस आज दुर्ग स्टेशन से छपरा के लिए नहीं चलेगी
सारनाथ एक्सप्रेस रिजर्वेशन टिकट कैंसिल कराने के लिए शनिवार को यात्री काफी परेशान होते रहे। क्योंकि यह ट्रेन कोहरे के कारण रविवार को दुर्ग स्टेशन से छपरा के लिए रेलवे प्रशासन ने रद्द किया है। सबसे अधिक यात्री दबाव वाली सारनाथ एकमात्र ट्रेन है, जो दुर्ग, रायपुर और बिलासपुर के रास्ते प्रयागराज स्टेशन से होकर चलती है। इसी ट्रेन से छत्तीसगढ़ के लोग अस्थि विसर्जन करने के लिए प्रयागराज जाते हैं और वापस लौटते हैं। यह तीसरा साल है, जब कोहरे के कारण दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से होकर चलने वाली सारनाथ एक्सप्रेस ही कोहरे के कारण तीन महीने के दौरा कई तारीखों पर कैंसिल की जाती है। पिछले कई दिनों से हर रूट की ट्रेनें जहां हर दिन घंटों देरी से चलने के कारण रेल परिचालन बिगड़ा हुआ है।
यह भी पढ़ें

बस्तर में 400 से अधिक मौत के गड्ढे, लापरवाही निगल रही लोगों की जिंदगी

वहीं पिछले छह-सात महीनों से रेल यात्री ट्रेन कैंसिलेशन से परेशान होते आ रहे हैं। रेल अफसरों के अनुसार सारनाथ एक्सप्रेस शनिवार को छपरा स्टेशन से नहीं चली है, इसलिए रविवार को यह ट्रेन रायपुर, दुर्ग नहीं आएगी और न ही दुर्ग स्टेशन से चलेगी। इसकी सूचना यात्रियों को दस दिन पहले से दी रही है।
इसी रेल लाइन पर दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन

बिलासपुर और नागपुर के बीच हाई स्पीड में वंदेभारत ट्रेन चलाने की योजना है। रेल अफसरों के अनुसार इसका प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया है, परंतु आदेश मिलने पर ट्रेन परिचालन की पूरी जानकारी जारी की जाएगी। परंतु अभी वंदे भारत ट्रेन के स्टॉपेज और परिचालन की तारीख तय नहीं हुई है, लेकिन, वंदेभारत ट्रेन सहित सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें स्पीड से चलाने के लिए काम तेजी से चल रहा है। इसमें रेल परिचालन, इंजीनिरिंग, इलेक्ट्रिकल, सुरक्षा विभाग जुटा हुआ है।
यह भी पढ़ें

खुशखबरी! Chhattisgarh के इस रूट पर दौड़ेगी वंदेभारत, जानिए क्‍या मिलेंगी सुविधाएं

वंदे भारत ट्रेन के लिए प्रस्ताव भेजा गया है

बिलासपुर जोन के सीपीआरओ साकेत रंजन ने बताया कि बिलासपुर जोन के क्षेत्र में आने वाली रेल लाइन 130 किमी प्रति घंटा के पैमाने पर तैयार की जा रही है। नागपुर से दुर्ग तक कार्य पूरा हो चुका है। इस सेक्शन में ट्रायल की रिपोर्ट अच्छी आई है। जबकि दुर्ग से झारसुगुड़ा तक के कार्य को अभी सीआरएस का अनुमोदन मिलना बाकी है। वंदे भारत ट्रेन चलाने का प्रस्ताव भेजा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो