scriptPetrol Diesel Price Today: राजधानी में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में क्या हुआ बदलाव, जारी हुई नई कीमतें, देखें | Petrol Diesel Price Today : price of petrol diesel in Chhattisgarh | Patrika News
रायपुर

Petrol Diesel Price Today: राजधानी में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में क्या हुआ बदलाव, जारी हुई नई कीमतें, देखें

आज सुबह पेट्रोल डीजल (Petrol Diesel Price Today ) के नए दाम जारी कर दिए हैं। हालांकि राहत की खबर यह है कि आज भी कीमतों में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ है

रायपुरDec 04, 2022 / 11:29 am

Karunakant Chaubey

Petrol Diesel Price

Petrol Diesel Price

रायपुर। पिछले कुछ दिनों से अंतरराष्ट्रीय बाजार में मांग में (Petrol Diesel Price Today ) कमी आने की आशंका के चलते कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी है। वहीं बढ़ती मांग के दबाव के चलते आज सुबह पेट्रोल डीजल के नए दाम जारी कर दिए हैं। हालांकि राहत की खबर यह है कि आज भी कीमतों में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ है।

इस बीच आज सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल डीजल के दामों में किसी तरह के बदलाव नहीं किए हैं। पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं। बड़े महानगरों समेत छत्तीसगढ़ में पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं आया है। कुछ शहरों में ढुलाई की लागत और अन्य कारणों के चलते पेट्रोल-डीजल के दामों में मामूली परिवर्तन आया है।

रायपुर में क्या कम हुआ दाम
रायपुर में पेट्रोल डीजल की कीमतों पर नजर डाले तो आज दाम में कमी आई है। एनडीटीवी टूल्स के मुताबिक आज दाम में 13 पैसे की कमी आई है। वहीं (Petrol Diesel Price Today ) डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं। प्रति लीटर 95.44 रुपए में बिक रहा है।
समीक्षा के बाद तय होती है रेट

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (Crude Oil) के आधार पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं। हालांकि, लंबे समय से देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित हैं।

हर दिन सुबह 6 बजे जारी होते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम
सरकारी तेल कंपनियों की ओर से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की दामों की समीक्षा के बाद प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल के दाम जारी किए जाते हैं। इसमें केंद्र और राज्य सरकारों के करों, ढुलाई की लागत और डीलर कमीशन को शामिल किया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो