scriptखदान में दम घुटने से माइनिंग सरदार समेत दो की मौत, सीएम भूपेश ने जताया शोक | 3 people died in coal mine due to suffocation in Korba | Patrika News
रायपुर

खदान में दम घुटने से माइनिंग सरदार समेत दो की मौत, सीएम भूपेश ने जताया शोक

एसइसीएल की बगदेवा खदान मेंं बंद फेस को चालू करने की कोशिश में एक माइनिंग सरदार समेत दो लोगों की मौत हो गई

रायपुरDec 17, 2018 / 10:33 am

Deepak Sahu

coal mine

खदान में दम घुटने से माइनिंग सरदार समेत दो की मौत, सीएम भूपेश ने जताया शोक

कोरबा. एसइसीएल की बगदेवा खदान मेंं बंद फेस को चालू करने की कोशिश में एक माइनिंग सरदार समेत दो लोगों की मौत हो गई। एक अन्य कोयला कर्मी की हालत नाजुक बताई जा रही है। राहत व बचाव के लिए रेसक्यू टीम खदान के भीतर भेजी गई है। प्रबंधन ने माइनिंग सरदार समेत दो के मरने की पुष्टि की है और इसका कारण दम घुटना बताया है।
घटना रविवार शाम करीब 5.30 से 6 बजे के बीच की बताई जा रही है। बताया जाता है कि श्रमिक रामाधार और एक अन्य के साथ माइनिंग सरदार लक्ष्मीकांत (40) द्वितीय पाली में बगदेवा की अंडर ग्राउंड खदान में पहुंचे थे। सभी बगदेवा खदान में बंद फेस को दोबारा चालू करने की कोशिश कर रहे थे। इसी दौरान हादसा हो गया। फेस से थोड़ी दूरी पर काम करने वाले कर्मचारियों ने घटना की सूचना आला अफसरों को दी। माइनिंग सरदार और श्रमिक की मौत का प्रारंभिक कारण कार्बन डाई ऑक्साइड की अधिकता बताई जा रही है। हालांकि, प्रबंधन ने रेस्क्यू टीम के खदान से लौटने के बाद आगे की जानकारी देने की बात कही है।

सीएम भूपेश ने जताया दुःख
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कर्मचारियों की मौत पर गहरा दुःख व्यक्त किया है। भूपेश ने घटना की जानकारी मिलता ही कोरबा के कलेक्टर को फ़ोन करके मामले की जानकारी ली। साथ ही प्रभावितों के हर मुमकिन सहायता देने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट की है।मुख्यमंत्री के निर्देश पर जिला प्रशासन द्वारा तीनो मृतकों के परिजनों को तत्काल 75-75 हजार रुपये की तात्कालिक सहायता प्रदान की है।

कोरबा के महाप्रबंधक जय प्रकाश द्विवेदी ने बताया कि बगदेवा खदान में माइनिंग सरदार और रामाधार की मौत हुई है। रेस्क्यू टीम अंदर भेजी गई है। टीम के लौटने पर कुछ और जानकारी प्राप्त होगी। प्रारंभिक जांच में फेस में कार्बन डाई ऑक्साइड की अधिकता पाई गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो