scriptरेल लाइन पर मेंटेनेंस के कारण थमे नौ ट्रेनों के पहिए, भरी दोपहरी में भटकते रहे यात्री | 9 Local and express trains cancel due to maintenance in Railway | Patrika News
रायपुर

रेल लाइन पर मेंटेनेंस के कारण थमे नौ ट्रेनों के पहिए, भरी दोपहरी में भटकते रहे यात्री

राजधानी के रेलवे स्टेशन पर रविवार को भरी दोपहरी में यात्रियों को गोंडवाना एक्सप्रेस के लिए दो घंटे तक इंतजार करना पड़ा। सुबह से रायपुर और बिलासपुर के बीच रेल यातायात पूरी तरह से चरमराया हुआ था।

रायपुरApr 22, 2019 / 08:48 am

Akanksha Agrawal

CGNews

रेल लाइन पर मेंटेनेंस के कारण थमे नौ ट्रेनों के पहिए, भरी दोपहरी में भटकते रहे यात्री

रायपुर. राजधानी के रेलवे स्टेशन पर रविवार को भरी दोपहरी में यात्रियों को गोंडवाना एक्सप्रेस के लिए दो घंटे तक इंतजार करना पड़ा। सुबह से रायपुर और बिलासपुर के बीच रेल यातायात पूरी तरह से चरमराया हुआ था। जब 11 बजे नईदिल्ली तरफ से छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस आई तो चढऩे के लिए यात्रियों में काफी देर तक धक्कामुक्की होती रही। रेलवे ने दाधापारा से बिलासपुर के बीच तीसरी रेल लाइन पर 22 घंटे का मेगा ब्लाक घोषित किया हुआ था, जिससे इंटरसिटी सहित रोजाना चलने वाली सात लोकल ट्रेनों के पहिए थमे रहे।
बिलासपुर-रायपुर के बीच तीसरी रेलवे लाइन पर सुबह 8 बजे से रेलवे अमला पटरी पर उतरा और विद्युतीकरण और ऑटोमेटिक सिग्नलिंग कार्य में जुटा रहा। इस वजह से दोनों प्रमुख शहरों के बीच रोजाना चलने वाली रायपुर-गेवरा रोड मेमू, गेवरा रोड-रायपुर मेमू, रायपुर-गेवरा रोड पैसेंजर, बिलासपुर-रायपुर मेमू, रायपुर-बिलासपुर मेमू, गेवरा रोड-बिलासपुर मेमू, बिलासपुर-गेवरा रोड मेमू, बिलासपुर-ईतवारी इंटरसिटी एक्सप्रेस और ईतवारी-बिलासपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस के पहिए थमे रहे। इन ट्रेनों के यात्री छत्तीसगढ़, रायपुर-कोरबा पैसेंजर और गोंडवाना एक्सप्रेस से किसी तरह सफर किए।

रेलवे की विजिलेंस टीम हुई सक्रिय, ट्रेनों और लीज पार्सल के दस्तावेज खंगाले
समता एक्सप्रेस, गोंडवाना एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों और लीज में चल रही लगेज बोगियों की जांच-पड़ताल करने के लिए रेलवे की विजिलेंस टीम ने रविवार को सुबह दबिश दी। इस कार्रवाई को गर्मी के सीजन में चलती गाडिय़ों में वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को बर्थ बेचने और लीज बोगी में आने वाले पार्सल जाम होने की शिकायतें मिल रही थी। इसे देखते हुए रेलवे के पार्सल कार्यालय में बुकिंग दस्तावेजों की जांच की गई।

विगत दिनों समता एक्सप्रेस से जो लगेज उतरा था, उसमें जीएसटी बिल की चोरी का मामला सामने आया था। पार्सल कार्यालय में इस तरह के अभी भी 60 से 70 बंडल पार्सल के ढेर लगे हुए हैं। दो अधिकारियों ने पार्सल बुकिंग के रजिस्टर तथा लगेज बोगियों से आने वाले सामानों की बिल्टी की जांच किया। यात्रियों की शिकायत रहती है कि टीटीई रास्ते में 200 से 300 रुपए लेकर ऐसे यात्रियों को बर्थ उपलब्ध करा देते हैं। पार्सल अधिकारी जे. जोसेफ ने कहा कि विजिलेंस टीम समय-समय पर विभागों की जांच करती है। पार्सल बुकिंग कार्यालय में दस्तावेजों की जांच की गई। जो जानकारी और दस्तावेज मांगे गए उसे उपलब्ध करा दिया गया।

यात्री हेल्प डेस्क, एक्स्ट्रा कोच लगाया
रायपुर और बिलासपुर के बीच दर्जनभर से अधिक ट्रेनें रद्द होने पर रेलवे प्रशासन रायपुर व दुर्ग जैसे बड़े स्टेशनों में यात्री हेल्प डेस्क, एनाउंसमेंट के माध्यम से यात्रियों की मदद करने की व्यवस्था की। इसके साथ ही उस्लापुर और बिलासपुर जाने वाले यात्रियों के लिए दुर्ग से चलने वाली अमरकंटक एक्सप्रेस में एक अतिरिक्त स्लीपर कोच भी लगाया गया। दुर्ग-कानपुर एक्सप्रेस के यात्री बिलासपुर जाकर सारनाथ को पकड़े।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News

Home / Raipur / रेल लाइन पर मेंटेनेंस के कारण थमे नौ ट्रेनों के पहिए, भरी दोपहरी में भटकते रहे यात्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो