scriptप्रचार थमा संपर्क शुरू, अब प्रत्याशी सीधे जनता के सामने हाथ जोड़ रहे, पैर छू रहे और मांग रहे वोट | Campaigning stopped contact started candidates folding hands, touching feet and asking for votes to public | Patrika News
रायपुर

प्रचार थमा संपर्क शुरू, अब प्रत्याशी सीधे जनता के सामने हाथ जोड़ रहे, पैर छू रहे और मांग रहे वोट

3rd Phase Voting 2024: शोर-शराबा वाला चुनाव प्रचार रविवार की शाम 5 बजे से थम गया है। अब प्रत्याशी घर-घर जाकर संपर्क कर सकते हैं। समय कम है और मतदाता अधिक है, इसलिए सोशल मीडिया के जरिए मतदाताओं तक पहुंचने की जद्दोजहद तेज हो जाएगी।

रायपुरMay 06, 2024 / 10:30 am

Kanakdurga jha

cg bjp party cjp party cjp congress party cg congress cg lok sabha election 2024 lok sabha election 2024
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव का क्षेत्र बड़ा होने की वजह से प्रत्याशी हर मतदाता के बीच नहीं पहुंच पा रहे हैं। ऐसे में प्रत्याशियों ने विकल्प के तौर पर सोशल मीडिया को बड़ा हथियार बना लिया है। प्रत्याशी सोशल मीडिया के जरिए न केवल अपने मतदाताओं तक पहुंच रहे हैं, बल्कि पार्टी की रीति-नीति से भी अवगत करा रहा है। इसके लिए बकायदा अलग से टीम तैनात की गई है। खास बात यह है कि प्रचार के चक्कर में प्रत्याशी विरोधियों की साख भी दांव में लगाने से नहीं चूक रहे हैं।
यह भी पढ़ें

मुझे कमरे में बंद किया फिर मेरे साथ… कांग्रेस से इस्तीफा के बाद राधिका खेरा ने किया खुलासा


घर-घर जाकर संपर्क

प्रदेश में तीसरे और अंतिम चरण के लिए शोर-शराबा वाला चुनाव प्रचार रविवार की शाम 5 बजे से थम गया है। अब प्रत्याशी घर-घर जाकर संपर्क कर सकते हैं। समय कम है और मतदाता अधिक है, इसलिए सोशल मीडिया के जरिए मतदाताओं तक पहुंचने की जद्दोजहद तेज हो जाएगी। फेसबुक, एक्स, इंस्टाग्राम और वाट्सऐप में ग्रुप बनाकर प्रत्याशी अपनी बात मतदाताओं तक पहुंचने में लगे हुए हैं। इसके लिए अलग-अलग तरीके से वीडियो बनाकर सोशल मीडिया में पोस्ट किया जा रहा है।


आने लगे प्रत्याशियों के कॉल

मतदाताओं तक पहुंचने के लिए प्रत्याशी फोन काॅल का भी सहारा ले रहे हैं। खास बात यह है कि उन्हें इस बात की जानकारी है कि वे किस समाज से आते हैं। इसके आधार पर ही प्रत्याशी मतदाताओं का अभिवादन करके स्वयं को वोट देने की अपील कर रहे। दूसरी तरह महिलाओं को अलग से फोन लगाया जा रहा है। इसमें इस बात की सूचना दी जा रही है कि आप का फाॅर्म मंजूर हो गया है। सरकार बनाने पर राशि मिलेगी। इसके लिए भी प्रत्याशियों ने अलग से पूरी टीम तैनात की है।


कार्यकर्ताओं के लिए अलग ग्रुप

कांग्रेस-भाजपा दोनों ने अपने कार्यकर्ताओं के लिए अलग ग्रुप बनाया है। कांग्रेस-भाजपा दोनों ने 10 हजार से अधिक ऐसे ग्रुप तैयार किए हैं, जो पार्टी की स्थानीय स्तर पर होने वाली गतिविधि, जनसंपर्क व पार्टी के संगठन की बैठक को फोटो शेयर कर रहे हैँ। इसके अलावा इसमें राष्ट्रीय, प्रदेश व स्थानीय मुद्दे भी प्रमुखता से शामिल किया गया है।


कार्टून के जरिए साध रहे निशाना

राजनीतिक दल मतदाताओं के मनोविज्ञान असर डालने के लिए कार्टून का भी सहारा ले रहे हैं। इसमें कांग्रेस-भाजपा दोनों के आईटी सेल पीछे नहीं है। इसके जरिए वे एक-दूसरे की कमजोरी को प्रमुखता से उजागर कर रहे हैं। अहम बात यह है कि कई कार्टून में चुनाव आयोग की गाइडलाइन की भी अनदेखी हो रही है। कार्टून के अलावा एडिट किए हुए वीडियो को भी तेजी से वायरल किया जा रहा है। इसकी शिकायतें भी पुलिस तक पहुंच रही है।

Hindi News/ Raipur / प्रचार थमा संपर्क शुरू, अब प्रत्याशी सीधे जनता के सामने हाथ जोड़ रहे, पैर छू रहे और मांग रहे वोट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो