scriptCG Politics : संन्यास लेने के बयान के बाद कैबिनेट मंत्री लखमा का बड़ा आरोप, कहा-BJP से बहुत दूर हो गए आदिवासी | CG Politics: Cabinet minister Lakhma's big allegation on BJP | Patrika News
रायपुर

CG Politics : संन्यास लेने के बयान के बाद कैबिनेट मंत्री लखमा का बड़ा आरोप, कहा-BJP से बहुत दूर हो गए आदिवासी

आरक्षण का नया कोटा भी तय किया गया है. सरकार आदिवासी वर्ग (ST) को उनकी जनसंख्या के हिसाब से 32 फीसदी आरक्षण देगी। इसी प्रकार अनुसूचित जाति (SC) को 13 प्रतिशत और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) को 27 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा जबकि सामान्य वर्ग के गरीब परिवारों को 4 फीसदी आरक्षण मिलेगा. फिर कैबिनेट मंत्री ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए बयान दिया है.

रायपुरNov 24, 2022 / 07:04 pm

Sakshi Dewangan

mantri.jpg

छत्तीसगढ़ के आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने आज बड़ा बयान दिया था. उन्होंने कहा कि आदिवासी समाज को आरक्षण का लाभ नहीं दिला पाएंगे तो राजनीति से संन्यास ले लेंगे. इसी बीच भूपेश बघेल की अध्यक्षता में कैबिनेट का बड़ा फैसला सामने आया. इस बैठक में आरक्षण का नया कोटा भी तय किया गया है. सरकार आदिवासी वर्ग (ST) को उनकी जनसंख्या के हिसाब से 32 फीसदी आरक्षण देगी। इसी प्रकार अनुसूचित जाति (SC) को 13 प्रतिशत और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) को 27 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा जबकि सामान्य वर्ग के गरीब परिवारों को 4 फीसदी आरक्षण मिलेगा. फिर कैबिनेट मंत्री ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए बयान दिया है.

यह भी पढ़ें : CG कैबिनेट में आदिवासी समाज को 32 , एससी को 13 और ओबीसी को 27 फीसदी आरक्षण देने का प्रस्ताव पास

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को दी बधाई
जैसे ही ये फैसला आया कैबिनेट मंत्री कवासी लखमा का एक और बयान सामने आया जिसमे उन्होंने ये कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को बधाई, उन्होंने अब 32% आदिवासी को, अनुसूचित जाति को 13 परसेंट और पिछड़ा वर्ग को 27 प्रतिशत और सामान्य वर्ग को 4 प्रतिशत आज चर्चा के बाद कैबिनेट में पास हुआ है. अब यह विधानसभा में रखा जाएगा. सभी के आरक्षण को कोर्ट ने निरस्त कर दिया था, आज 2 महीने के बाद कर्नाटक तमिलनाडु महाराष्ट्र में हमारे समाज के लोग भी गए और अधिकारी भी गए पूरे मंथन के बाद अब कैबिनेट में पास हुआ है. साथ ही भाजपा का एक भी आदमी किसी भी आदिवासी द्वारा किए गए मीटिंग में शामिल नहीं हुए. यह लोग आदिवासी से बहुत दूर हो गए हैं.

यह भी पढ़ें : CM भूपेश बघेल की अध्यक्षता में कैबिनेट का बड़ा फैसला, आदिवासी आरक्षण प्रस्ताव पर लगी मुहर और भी कई लिए गए फैसले..

पूर्व सीएम रमन सिंह ने साधा निशाना
इस मामले में सियासत शुरू हो गई है. बीजेपी सोशल मीडिया में कवासी लखमा पर निशाना साध रही है. तो पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन ने पलटवार किया है. रमन सिंह ने रायपुर में मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि उनके बयान को कोई गंभीरता से लेता नहीं है. कब कौनसा बयान देंगे और कब पलट जाएंगे? उनके बयान को गंभीरता से नहीं लेना चाहिए.

यह भी पढ़ें : महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस, छत्तीसगढ़ के इस योजना के तहत अंगना में पहुंच रहा न्याय

कल हुआ था भानुप्रतापपुर में विरोध
गौरतलब है कि अगले महीने बस्तर के आदिवासी सीट भानुप्रतापपुर में विधानसभा उपचुनाव है. इसमें प्रचार करने के लिए बस्तर के दादी यानी कैबिनेट मंत्री कवासी लखमा भी कांग्रेसी प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार के लिए पहुंचे थे. लेकिन उनको आदिवासियों के नाराजगी का सामना करना पड़ा. इस दौरान बड़ी मुश्किल से कवासी लखमा और कांग्रेस के प्रत्याशी सावित्री मंडावी ने लोगों को मनाया.

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8fsmrk

Home / Raipur / CG Politics : संन्यास लेने के बयान के बाद कैबिनेट मंत्री लखमा का बड़ा आरोप, कहा-BJP से बहुत दूर हो गए आदिवासी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो