scriptछठ पूजा में कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की अपील | Chhath Puja 2020 : Chhattisgarh CM Appeal to follow COVID-19 Guideline | Patrika News
रायपुर

छठ पूजा में कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की अपील

छठ पूजा स्थलों पर केवल पूजा करने वाले व्यक्ति ही होंगे शामिल
पूजा स्थलों में छोटे बच्चों एवं बुजुर्गों को जाने की अनुमति नहीं
पूजा स्थलों में पान, गुटखा इत्यादि खाकर थूकना प्रतिबंधित
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा- भीड़भाड़ से बचें

रायपुरNov 19, 2020 / 01:15 am

Anupam Rajvaidya

रायपुर. कोरोना वायरस संक्रमण काल में नहाय खाय की रस्म के साथ छठ पूजा महापर्व की शुरुआत बुधवार को हुई। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों से कोरोना प्रोटोकॉल और भारत सरकार की गाइडलाइन का पालन करते हुए छठ पूजा पर्व मनाने की अपील की है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि त्योहार मनाते समय भीड़भाड़ से बचने का प्रयास किया जाए।

अमित शाह से भूपेश बघेल ने रोजगार के अवसर बढ़ाने का किया आग्रह
छत्तीसगढ़ में सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण काल में कंटेनमेंट जोन के बाहर के क्षेत्र में धार्मिक एवं अन्य कार्यक्रम आयोजन हेतु मानक संचालन प्रकिया (एसओपी) जारी की गई है। इसके अनुसार छठ पूजा स्थलों पर केवल पूजा करने वाले व्यक्ति ही शामिल होंगे। अनावश्यक भीड़ एकत्रित न होने देने की जिम्मेदारी आयोजन समितियों की होगी। छठ पूजा स्थलों पर प्रत्येक व्यक्ति के लिए मास्क, सोशल एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग के मापदंडों का पालन तथा समय-समय पर सेनिटाइजर का उपयोग करना अनिवार्य होगा।
पढऩे के लिए क्लिक करें…मोदी सरकार से छत्तीसगढ़ में तीन नए राष्ट्रीय राजमार्ग की मांग
छठ पूजा में किसी प्रकार के जुलूस, सभा, रैली, सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जा सकेगा। छठ पूजा स्थलों में पान, गुटखा इत्यादि खाकर थूकना प्रतिबंधित रहेगा। छठ पूजा में सुबह 6 से 8 बजे तक ही ग्रीन पटाखे फोडऩे की अनुमति रहेगी। छठ पूजा स्थलों में किसी प्रकार के बाजार, मेला, दुकान इत्यादि लगाने की अनुमति नहीं होगी। छठ पूजा स्थलों में ध्वनि विस्तारक यत्रों के उपयोग की अनुमति नहीं होगी। छठ पूजा स्थलों में छोटे बच्चों एवं बुजुर्गों को जाने की अनुमति नहीं होगी। कोरोना वायरस संक्रमण काल में निर्देशों का उल्लंघन करने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 सहपठित एपिडेमिक डिसीज एक्ट 1897 यथासंशोधित 2020 एवं भारतीय दंड संहिता 1860 की धारा 188 के अंतर्गत विधि अनुकूल कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
पढऩे के लिए क्लिक करें…[typography_font:14pt;” >पढऩे के लिए क्लिक करें…किसानों से खरीदे गए अधिशेष धान से बायो एथेनॉल उत्पादन की अनुमति दे मोदी सरकार

Home / Raipur / छठ पूजा में कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की अपील

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो