scriptएयर इंडिया ने छत्तीसगढ़ में जगदलपुर से पहले यहां के उड़ान के लिए दिखाई दिलचस्पी | Chhattisgarh: Air India is interested for Raipur to Jharsuguda flight | Patrika News
रायपुर

एयर इंडिया ने छत्तीसगढ़ में जगदलपुर से पहले यहां के उड़ान के लिए दिखाई दिलचस्पी

सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया (Air India) और निजी क्षेत्र की कंपनी टर्बो एविएशन (Turbo aviation) ने रायपुर-जगदलपुर उड़ान (Raipur-Jagdalpur Flight) से किनारा कर लिया है।

रायपुरJun 01, 2019 / 04:26 pm

Akanksha Agrawal

Air India

एयर इंडिया ने छत्तीसगढ़ में जगदलपुर से पहले यहां के उड़ान के लिए दिखाई दिलचस्पी

रायपुर. सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया (Air India) और निजी क्षेत्र की कंपनी टर्बो एविएशन (Turbo aviation) ने रायपुर-जगदलपुर उड़ान (Raipur-Jagdalpur Flight) से किनारा कर लिया है। एयर इंडिया (Air India) ने जगदलपुर (Jagdalpur) से पहले झारसुगुड़ा की उड़ान में दिलचस्पी दिखाई है।
यात्रियों का दबाव होने के बाद भी उड़ान शुरू नही होने के पीछे कई वजह सामने आ रही है, जिसमें सुरक्षा सबसे अहम मुद्दा है। अभी तक विमानन कंपनियां सुरक्षा को लेकर आश्वस्त नही हो पाई हैं। इससे पहले एयरपोर्ट अथॉरिटी (Airport Authority) को राज्य सरकार ने जगदलपुर (Jagdalpur) के लिए सुरक्षा की पूरी गारंटी दी थी। इसके बावजूद विमानन कंपनियां उड़ान शुरू करने से पीछे हट गईं।
एयर इंडिया (Air India) के स्वामित्व वाली कंपनी अलाइंस एयर ने स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट (Raipur Airport) से जगदलपुर (Jagdalpur) के पहले झारसुगड़ा के लिए उड़ान की बुकिंग शुरू कर दी है। एयर इंडिया (Air India) के अधिकारी यह बताने की स्थिति में नही हैं कि जगदलपुर के लिए उड़ान शुरू क्यों नही की जा रही है। जबकि रायपुर (Raipur) से जगदलपुर (Jagdalpur) के लिए उड़ान पहली प्रायरटी में रखा गया है। अधिकारियों का कहना है फ्लाइट का शेड्यूल दिल्ली मुख्य कार्यालय से तय होता है। रायपुर स्थित एयर इंडिया कार्यालय को जगदलपुर उड़ान शुरू नहीं होने के बारे में ठोस जानकारी नहीं है।
एक घंटा पांच मिनट में पहुंचेंगे झारसुगुड़ा: रायपुर (Raipur) से झारसुगुड़ा के लिए एलाइंस एयर की फ्लाइट दोपहर 3.45 बजे उड़ेगी और 4.50 बजे झारसुगुड़ा पहुंचेगी। झारसुगुड़ा से रायपुर आने के लिए शाम 5.15 बजे उड़ान भरेगी और शाम 6.10 बजे यह फ्लाइट माना एयरपोर्ट पहुंचेगी।
अब रायपुर से त्रिवेंद्रम के लिए भी सुविधा: रायपुर से चेन्नई (Chennai) उड़ान अब त्रिवेंद्रम होकर गुजरेगी। यह सुविधा 4 जून से शुरू होने वाली है। रायपुर चेन्नई फ्लाइट(6ई-365) अब रायपुर से चेन्नई पहुंचने के बाद त्रिवेंद्रम (केरल) के लिए उड़ान भरेगी। चेन्नई में यह फ्लाइट 30 मिनट रुकेगी।
स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट के निदेशक राकेश सहाय ने बताया कि रायपुर से जगदलपुर (Jagdalpur) उड़ान सेवा के लिए फिलहाल किसी विमानन कंपनी से प्रस्ताव नहीं आया है। जगदलपुर में एयरपोर्ट तैयार है। पहले जगदलपुर के लिए उड़ान शुरू हुई थी। दोबारा टेंडर किया लेकिन उड़ान का शेड्यूल जारी नहीं किया गया है।

लैंडिंग-टेकऑफ के लिए आधुनिक मशीन नहीं
जगदलपुर एयरपोर्ट (Jagdalpur Airport) में फ्लाइट की लैंडिंग और टेकऑफ के लिए विजुअल फ्लाइट रूल्स (VFR) तकनीक की मशीन लगाई गई है। रनवे परिक्षेत्र में लगाई गई इस मशीन के जरिये 5000 मीटर तक विजिबिलिटी में लैंडिंग की अनुमति मिलती है। खराब मौसम, धुंध या बारिश की वजह से विजिबिलिटी कमजोर होने की वजह से फ्लाइट की लैंडिंग नहीं की जा सकती है।

इससे पहले रायपुर से जगदलपुर उड़ान भरने वाली कंपनी एयर ओडिशा ने यह समस्या एयरपोर्ट अथॉरिटी (Airport Authority) के सामने रखी थी, लेकिन उपकरण का आधुनिकीकरण नहीं किया गया। रायपुर के माना एयरपोर्ट (Mana Airport) में लगे वेरी हाई डॉप्लर ओमनी डायरेक्शन (DVOR) मशीन में 1200 मीटर से कम विजिबिलिटी में भी लैंडिंग की जा सकती है।
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News

Home / Raipur / एयर इंडिया ने छत्तीसगढ़ में जगदलपुर से पहले यहां के उड़ान के लिए दिखाई दिलचस्पी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो