scriptछत्तीसगढ़ में हुआ अनिवार्य : पहली से आठवीं तक के छात्रों की आकलन परीक्षा होगी ऑनलाइन, टाइम टेबल जारी | Chhattisgarh: Assessment test of students from 1st-8th will be online | Patrika News
रायपुर

छत्तीसगढ़ में हुआ अनिवार्य : पहली से आठवीं तक के छात्रों की आकलन परीक्षा होगी ऑनलाइन, टाइम टेबल जारी

फार्मेटिव परीक्षा 10 से 15 फरवरी तो समेटिव परीक्षा 23 से 28 मार्च को ली जाएंगी।

रायपुरFeb 02, 2020 / 07:20 pm

bhemendra yadav

छत्तीसगढ़ में हुआ अनिवार्य : पहली से आठवीं तक के छात्रों की आकलन परीक्षा होगी ऑनलाइन, टाइम टेबल जारी

midline test : class 1st to 8th online exam.

रायपुर. छत्तीसगढ़ में आगामी 10 फरवरी से 28 मार्च तक कक्षा पहली से आठवीं तक के बच्चों की फाइनल राज्य स्तरीय आकलन परीक्षा ऑनलाइन सिस्टम से होगी। इसके लिए टाइम टेबल जारी कर दिया गया है।
राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा पहली और दूसरी के बच्चों को शिक्षक पूछकर उत्तर टिक करवाएंगे। वहीं तीसरी से आठवीं तक के बच्चों की परीक्षा पीडीएफ फाइल भेजकर ली जाएगी। फार्मेटिव परीक्षा 10 से 15 फरवरी के बीच ली जाएंगी। तो समेटिव परीक्षा 23 से 28 मार्च को ली जाएंगी।
छत्तीसगढ़ में नहीं थम रहा लड़कियां बेचने का सिलसिला, 3 लड़कियों को दिल्ली से किया गया बरामद, आरोपी गिरफ्तार

अनिवार्य रूप से परीक्षा लेने निर्देश जारी
राज्य स्तरीय आकलन सत्र 2019-20 मिड लाइन टेस्ट के लिए जिला शिक्षा अधिकारियों से कहा गया है कि फार्मेटिव-2 के लिए सुझावात्मक गतिविधियां टीम्स-टी और टेबलेट के टीम्स ऐप पर तथा एससीईआरटी की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। वेबसाइट पर प्रश्न पत्र एक दिन पूर्व उपलब्ध होंगे। फार्मेटिव-2 (एफए-2) कक्षा पहली से 8वीं तक 15 फरवरी तक अनिवार्य रूप से करने कहा गया है। जिला शिक्षा अधिकारियों (डीईओ) से कहा गया है कि सावधिक-2 (पीए-2) कक्षा पहली और दूसरी में विद्यालयीन समय में 10 से 15 फरवरी के मध्य टीम्स-टी अथवा टेबलेट के टीम्स एप के माध्यम से संपन्न करवाएं। कक्षा तीसरी से 8वीं तक के प्रश्न पत्र पासवर्ड प्रोटेक्टेड पीडीएफ फाइल के रूप में टीम्स-टी एप और टेबलेट के टीम्स एप पर तीन दिन पूर्व उपलब्ध होंगे, इसे पहले से ही डाउनलोड करके रखा जाए।

सरपंच पद के 2 प्रत्याशी को मिले बराबर वोट, जानिए अब इस तरह होगा फैसला…
हेल्पलाइन नंबर से मिलेगा पेपर का पासवर्ड
जिला शिक्षा अधिकारियों को यह ध्यान रखने कहा गया है कि प्रश्न पत्रों के पासवर्ड एक दिन पूर्व टीम्स-टी एप और टेबलेट के टीम्स एप पर उपलब्ध होंगे। पासवर्ड हेल्पलाइन नंबर 1800-121-8128 के माध्यम से भी उपलब्ध कराए जाएंगे। यह भी निर्देशित किया गया है कि परीक्षा अवधि में शासन द्वारा यदि कोई अवकाश अथवा स्थानीय घोषित किया जाता है तो परीक्षाएं निर्धारित तिथियों में ही कार्यक्रम अनुसार यथावत संपन्ना होगी। यह परीक्षाएं कक्षा पहली से आठवीं के लिए निर्धारित पाठ्यक्रम अनुसार होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो