scriptChhattisgarh Online Crime : शेयर बाजार में ट्रेडिंग अकाउंट के नाम पर ठगी करने वाला कंपनी का डायरेक्टर गिरफ्तार | chhattisgarh cyber police arrested the company director | Patrika News
रायपुर

Chhattisgarh Online Crime : शेयर बाजार में ट्रेडिंग अकाउंट के नाम पर ठगी करने वाला कंपनी का डायरेक्टर गिरफ्तार

सिंगापुर की कंपनी में फाइनेंशियल एनालिस्ट बताकर की थी ऑनलाइन ठगी
छत्तीसगढ़ साइबर पुलिस थाना को मिली बड़ी सफलता
प्रकरण में विदेशी नागरिकों संलिप्तता की जांच

रायपुरMay 18, 2022 / 10:03 pm

Anupam Rajvaidya

download_1.jpg
शेयर मार्केट में ऑनलाइन निवेश के नाम पर ठगी करने वाले कंपनी के डायरेक्टर को छत्तीसगढ़ साइबर पुलिस थाना ने गिरफ्तार किया है। ठगी की राशि 96 लाख रुपए जिन खातों में जमा की गई थी, उसे फ्रिज कराया गया है। आरोपियों द्वारा स्वयं को सिंगापुर की एक फाइनेंसर कंपनी का फाइनेंशियल एनालिस्ट बताकर वॉट्सऐप के माध्यम से दोस्ती की और उस कंपनी की एक शाखा भारत में होने की जानकारी दी।

काले कानून के आरोपों पर बीजेपी पर बोला हमला, देखें वीडियो
पुलिस के मुताबिक आरोपियों ने ट्रेडिंग अकाउंट खोलने का लिंक भेजकर रजिस्टर्ड कराया। फिर इन्वेस्ट करने पर म्युचुअल फंड से ज्यादा राशि दिलाने का भरोसा दिलाया और 87 लाख रुपए की धोखाधड़ी की गई। ठगी का एहसास होने पर प्रार्थी ने अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (तकनीकी सेवाओं) के समक्ष 26 अक्टूबर 2021 को शिकायत दर्ज कराई। छत्तीसगढ़ साइबर पुलिस थाने में धारा 420 सहित सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000 के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया। राज्य साइबर पुलिस थाने की टीम जांच के लिए महाराष्ट्र एवं कर्नाटक रवाना की गई। जांच में पाया गया कि क्रिएटिव टेक्नोलॉजी कंपनी के साथ ही अन्य कंपनी ठगी के उद्देश्य से खोली गई है। जो रजिस्टार ऑफ कंपनीज में कराई गई थी। मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स ने पूर्व में उपरोक्त कंपनियों पर कार्रवाई हेतु रजिस्टार ऑफ कंपनी को निर्देशित किया था।
2)

यह भी पढ़ें

सीएम भूपेश बघेल ने हसदेव अरण्य को लेकर कही ये बातें, देखें वीडियो


गिरफ्तार किए गए कंपनी के डायरेक्टर मोहसीन एन. ने बताया कि उसने अन्य साथियों के साथ मिलकर क्रिएटिव टेक्नोलॉजी एवं अन्य कंपनी को विदेशी नागरिक के साथ मिलकर रजिस्टर कराया था। मोहसीन को गिरफ्तार कर ट्रांजिट रिमांड पर रायपुर लाया गया। धोखाधड़ी के लिए जिन बैंक अकाउंट का उपयोग किया गया था, उसे बैंक दस्तावेजों के आधार पर 96 लाख रुपए डेबिट सीज कराया गया है। विवेचना एवं गिरफ्तारी की कार्रवाई में पुलिस थाना प्रभारी निरीक्षक निशीथ अग्रवाल, उपनिरीक्षक अपारिजात सिंह सहित अन्य सदस्य शामिल थे।
3)
यह भी पढ़ें
[typography_font:14pt;” >1)
यह भी पढ़ें

भिलाई के स्पेशल स्टील से बने हैं देश को मिले दो जंगी जहाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो