scriptरिटायरमेंट से पहले खैरात में बांट दिए 10 करोड़ रुपए, बच्चों के बाल काटवाने का चार्ज 20 लाख | Corruption exposed : 20 lakhs given to cut children's hair in lockdown | Patrika News
रायपुर

रिटायरमेंट से पहले खैरात में बांट दिए 10 करोड़ रुपए, बच्चों के बाल काटवाने का चार्ज 20 लाख

– रिटायरमेंट के पहले सहायक आयुक्त अजीबोगरीब मनमानी- दंतेवाड़ा में 4.5, बीजापुर में 1.10 व नारायणपुर में 4.5 करोड़ अग्रिम के रूप में बांटे

रायपुरJul 30, 2021 / 03:48 pm

CG Desk

रिटायरमेंट से पहले खैरात में बांट दिए 10 करोड़ रुपए, बच्चों के बाल काटवाने का चार्ज 20 लाख

भ्रष्टाचार की खैरात : लॉकडाउन में बच्चों के बाल काटने के लिए दे दिए 20 लाख

रायपुर . बड़ा ही अजीबोगरीब मामल छत्तीसगढ़ से सामने आया है। आदिमजाति कल्याण विभाग (आजाक) के एक सहायक आयुक्त ने बस्तर के तीन जिलों में अपनी पदस्थापना के दौरान 10 करोड़ से अधिक की खैरात बांटने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। इसमें दंतेवाड़ा से 4.5 करोड़, नारायणपुर से भी 4.5 करोड़ और बीजापुर से 1.10 करोड़ के अग्रिम भुगतान का मामला है। आश्चर्य की बात यह है कि उक्त अफसर जल्द सेवानिवृत्त हो रहे हैं।
वर्तमान में अफसर की तैनाती नारायणपुर जिले में है। पहले भी वे कई बार निलंबित हो चुके हैं। अफसर ने लॉकडाउन के दौरान एक नाई को आश्रम-होस्टल के बच्चों के बाल काटने के नाम पर 20 लाख से अधिक का अग्रिम भुगतान कर दिया। नारायणपुर कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू ने नारायणपुर जिले की शिकायत पर जांच करवाने की बात कही है।
अधिकांश प्रकरण निर्माण के, फाइलें गायब
इस सहायक आयुक्त ने दंतेवाड़ा में तैनाती के दौरान करोड़ों की अनियमितताएं कीं। इस दौरान तत्कालीन कलेक्टर ने जांच कर उन्हें निलंबित करने की अनुसंशा की थी। इस आधार पर शासन ने निलंबित कर दिया था। लेकिन कुछ महीने बाद ही उन्हें नारायणपुर में सहायक आयुक्त के पद पर पदस्थ कर दिया गया। दंतेवाड़ा जिले के तैनाती के दौरान 4 करोड़ 31 लाख 15 हजार की राशि निर्माण कार्य के नाम पर ठेकेदारों को अग्रिम दे दी। जिनमें से मात्र एक करोड़ 17 लाख के कार्यों की टीएस व एएस है। शेष राशि की कोई नास्ति विभाग के पास नहीं है। न इस्टीमेट है और न ही कोई काम हुआ है। जिनके दस्तावेज है वे कार्य भी नहीं हुए हैं। ठेकेदारों को भी 90 लाख, 70 लाख, 49 लाख, 34 लाख, 26 लाख, 27 लाख रु अग्रिम दिए गए हैं।
लॉकडाउन में सभी बच्चे जा चुके थे घर
बस्तर के आश्रम, हॉस्टलों में बच्चों के बाल काटने के नाम पर बड़ा खेल हुआ है। दंतेवाड़ा में तैनाती के दौरान इन्होंने वीरेंद्र कुमार सेन गीदम को 28 अप्रैल 2020 को बच्चों के बाल कटाई के नाम पर 10 लाख की अग्रिम राशि प्रदान की है। वहीं 4 मई को फिर से बाल कटाई अग्रिम के नाम पर 5 लाख की राशि का भुगतान किया गया है। इसी तरह नारायणपुर जिले में भी दो किस्तों में 5 लाख बाल कटाई के अग्रिम देने की बात सामने आ रही है। महत्वपूर्ण बात यह है कि मार्च 2020 से लॉकडाउन होने के कारण स्कूल, आश्रम और हॉस्टलों को बंद कर बच्चों को घर भेज दिया गया था।
मामले की होगी जांच कलेक्टर
विभाग में हुई अनियमितताओं की जानकारी मिलने के बाद वे इस मामले की तत्काल जांच करवाएंगे, दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
– धर्मेश कुमार साहू, कलेक्टर, नारायणपुर

Home / Raipur / रिटायरमेंट से पहले खैरात में बांट दिए 10 करोड़ रुपए, बच्चों के बाल काटवाने का चार्ज 20 लाख

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो