script12 हजार हार्सपावर से लैस देश का सबसे पावरफुल इंजन | country's most powerful engine equipped with 12 thousand horsepow | Patrika News
रायपुर

12 हजार हार्सपावर से लैस देश का सबसे पावरफुल इंजन

मेक इन इंडिया का कमाल : पहाड़ी इलाकों में अकेले चढ़ जाएगा
बिलासपुर से कोरबा तक परिचालन शुरू
 

रायपुरAug 04, 2020 / 01:30 am

ramendra singh

12 हजार हार्सपावर से लैस देश का सबसे पावरफुल इंजन

12 हजार हार्सपावर से लैस देश का सबसे पावरफुल इंजन

रायपुर . मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत फ्रांसीसी कम्पनी के सहयोग से बिहार के मधेपुरा इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव फैक्ट्री में 12 हजार हार्सपावर लोको मोटिव इंजन का निर्माण किया गया है। देश में अब तक के सबसे शक्तिशाली इंजन से मालगाड़ी का परिचालन बिलासपुर से कोरबा तक किया गया। अधिकारियों ने कहा कि नए इंजन कि खास बात यह है कि से पहाड़ी इलाकों में चढ़ाई वाले क्षेत्रों में लगाए जाने वाले बैकर इंजनों की आवश्यकता को समाप्त कर देगा।
लोकोमोटिव 12 हार्स पावर इंजन देश में बनने वाला सबसे शक्तिशाली इंजन है। एसईसीआर जोन ने 12 हार्स पावर वाले लोकोमोटिव इंजन का वाणिज्य परिवाहन की शुरुआत सोमवार को बिलासपुर से कोरबा के बीच शुरू किया। 12 हार्स पावर वाले नए इंजन को लेकर रेलवे अधिकारियों का दावा है कि यह इंजन अब तक का सबसे शक्तिशाली इंजन है व माल ढोने में यह पूर्व में इस्तेमाल होने वाले डब्लू एजी.9 से बेहतर कार्य करता है। इंजन की सामान्य गति 100 किलो मीटिर प्रति घंटा है जिसे 120 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जा सकता है।

Home / Raipur / 12 हजार हार्सपावर से लैस देश का सबसे पावरफुल इंजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो