scriptजिला चिकित्सा अधिकारी ने किया गौरगांव, गरहाडीह, कोकड़ी क्षेत्र का दौरा | District Medical Officer visits Gaurgaon, Garhadih, Kokri area | Patrika News
रायपुर

जिला चिकित्सा अधिकारी ने किया गौरगांव, गरहाडीह, कोकड़ी क्षेत्र का दौरा

मैनपुर. ग्राम पंचायत गौरगांव, गरहाडीह में पदस्थ स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के अन्यत्र स्थानांतरण हो जाने से अब उप स्वास्थ्य केंद्रो में ताला लगा हुआ है।

रायपुरDec 08, 2019 / 12:51 am

dharmendra ghidode

जिला चिकित्सा अधिकारी ने किया गौरगांव, गरहाडीह, कोकड़ी क्षेत्र का दौरा

जिला चिकित्सा अधिकारी ने किया गौरगांव, गरहाडीह, कोकड़ी क्षेत्र का दौरा

मैनपुर. गरियाबंद जिले के आदिवासी विकासखंड मैनपुर के दूरस्थ वनांचल जो ओडिशा सीमा से लगा हुआ है, ग्राम पंचायत गौरगांव, गरहाडीह में पदस्थ स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के अन्यत्र स्थानांतरण हो जाने से अब उप स्वास्थ्य केंद्रो में ताला लगा हुआ है। पत्रिका में ‘दूरस्थ वन क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधा का बुरा हाल, महिलाओं को ज्यादा परेशानीÓ शीर्षक से खबर प्रकाशन के बाद गुरुवार को गरियाबंद जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नेतराम नवरत्न स्वास्थ्य अमला के साथ वनांचल ग्राम पंचायत गौरगांव, गरहाडीह और कोकड़ी क्षेत्र का निरीक्षण करने पहुंचे।
साथ ही उन्होंने उपस्वास्थ्य केंद्रों में तत्काल स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की व्यवस्था करने का निर्देश विकासखंड चिकित्सा अधिकारी को दिया। इससे यहां उपस्वास्थ्य केंद्र में लोगों को स्वास्थ्य सुविधा मिलने लगेगी। मिली जानकारी के अनुसार जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नेतराम नवरत्न का दौरा मैनपुर विकासखंड के अत्यंत पिछड़े ग्रामीण क्षेत्र शोभा विशेष टीकाकरण सत्र आंगनबाड़ी केंद्र कोकड़ी, गरहाडीह और गौरगांव हाट बाजार क्षेत्र में हुआ, जहां ग्राम गरहाडीह में आदिवासी कन्या आश्रम परिसर में गैर संचारी रोग परीक्षण एवं उपचार शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा गांव में 30 वर्ष से अधिक उम्र के सभी रहवासियों का रक्तचाप, ब्लड शुगर की जांच करवा कर उन्हें स्वस्थ जीवन शैली के लिए प्रेरित किया।
इस दौरान हाई स्कूल, माध्यमिक शाला और आश्रम शाला के बच्चों और शिक्षकों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया, जिसमें गंभीर रोग से पीडि़त बच्चों को उच्च स्तरीय चिकित्सा सेवा से लाभांवित करने के लिए चिरायु टीम प्रभारी को निर्देशित किया गया। इस दौरान एक दिव्यांग बच्चे और उसके पिता को कृत्रिम पैर लगवाने के लिए मार्गदर्शन एवं सहायता का आश्वासन दिया गया।
ग्रामीणों को अब मिलेगी मूलभूत चिकित्सा सुविधा
ग्रामीणों से चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य कार्यकर्ता के स्थानांतरण के पश्चात बंद हो चुके उपस्वास्थ्य केंद्र में सेक्टर मैनपुर से 2-2 एएनएम की ड्यूटी 5 दिसंबर से साप्ताहिक शिफ्ट में लगाई गई है जो आगामी भर्ती प्रक्रिया तक उप स्वास्थ्य केंद्र गौरगांव के आश्रित ग्रामों में सभी लोगों को मूलभूत चिकित्सा सेवाएं प्रदान करते रहेंगे। इसके अलावा क्षेत्र के सभी ग्रामों में संपूर्ण टीकाकरण एवं गर्भवती और शिशुवती माताओं के स्वास्थ्य जांच, हीमोग्लोबिन जांच और उपचार तथा कुपोषण की पहचान और उपचार के लिए क्षेत्र के सभी ग्रामों में विशेष चिकित्सा शिविर का आयोजन भी किया जा रहा है। सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 विशेष टीकाकरण अभियान के तहत 2 दिसंबर से विशेष टीकाकरण सत्र लगाए जा रहे हैं जो कि आगामी जनवरी-फरवरी और मार्च माह तक सात दिनों के लिए आयोजित किए जाएंगे।
आदिवासी कन्या आश्रम शाला का किया निरीक्षण
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जिला गरियाबंद द्वारा आदिवासी कन्या आश्रम शाला का भी निरीक्षण किया गया, जिसमें उनके द्वारा आश्रम शाला में पानी की समस्या, बिजली की समस्या और साफ-सफाई का अभाव पाया गया। जिसकी जानकारी शिक्षा विभाग के जिलाधिकारियों को देने की बात कही गई। इस दौरान केके कृषाणु, स्वास्थ्य विभाग विकास का मैनपुर से डॉ. नितेश मिश्रा, बीआईटी मुकेश साहू, कुलदीप प्रधान, निवेदिता टांडिया, स्टाफ नर्स हुमेश्वर सिन्हा, दीपक कंवर, हीरेंद्र मिश्रा एवं वार्ड बाय महेश बंजारे द्वारा एनसीडीसी वीर और मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक का आयोजन करके सहयोग प्रदान किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो