scriptअगर दिवाली की रात दिखाई दें यह शुभ संकेत तो समझ लीजिए आ गयी है माता लक्ष्मी आपके घर | Diwali2017: Laxshmi Puja sign that indicates Goddess come to your home | Patrika News
रायपुर

अगर दिवाली की रात दिखाई दें यह शुभ संकेत तो समझ लीजिए आ गयी है माता लक्ष्मी आपके घर

कुछ ऐसे शुभ संकेत होते है जो आपको बताते है दिवाली की रात माता आपके घर में प्रवेश कर चुकी है।

रायपुरOct 17, 2017 / 01:43 pm

Deepak Sahu

Diwali 2017 Laxshmi puja importance

Diwali 2017 Laxshmi puja importance

Deepak Sahu Raipur. दिवाली की तैयारियों में लोग जोरों शोरों से जुट चुके हैं चाहे वो खरीदारी को लेकर हो या घर की साफ सफाई को । लोगो के मन मे सामान्यतः यह धारणा होती है कि दिवाली पर दोस्त या रिश्तेदार घर आएंगे तो साफ सफाई रखनी चाहिए पर आपको बता दें घर को साफ रखने का सिर्फ यही कारण नही होता कि लोग आपके घर को देखें बल्कि शास्त्रों की मान्यता के अनुसार माता लक्ष्मी एक साफ सुथरे घर मे दर्शन देती है माना जाता है दिवाली की रात को माता लक्ष्मी अपने वाहन उल्लू पर बैठ के पूरी दुनिया का भ्रमण करती है और जहाँ ज्यादा खूबसूरती से साफ सफाई होती हे ओर रोशनी होती है वही माता अपने पैर जमाती है। इसलये दीवाली पर साफ-सफाई के साथ घर को दिए से रोशन रखने की मान्यता है।
दीवाली की रात पूजा पूरे विधि-विधान से करें।

Diwali 2017 Laxshmi puja importance
इस विधि के बाद कुछ ऐसे शुभ संकेत होते है जो आपको बताते है कि माता आपके घर आ चुकी है दिवाली की रात माता आपके घर में प्रवेश कर चुकी है तो आइये बताते हैं आपको क्या हैं वो संकेत मगर इससे पहले जान लें ये संकेत जानबूझकर कर नही बल्कि अचानक होने चाहिये तभी इसकी मान्यता है तो आइए हम आपको बताते हैं इन संकेतों के बारे में । ये ऐसे संकेत होते हैं जोकि आपके साथ कभी नही हुआ और अचानक हो जाता है।
Diwali 2017 Laxshmi puja importance
इसमे सबसे पहले बात आती है उल्लू की ये लक्ष्मी माता का वाहन है और अगर दीवाली की रात आपको दिखाई दे तो समझ जाइये माता आपके घर मे प्रवेश कर चुकी है और आने वाले दिनों में आपकी किस्मत बदलने वाली है मगर उल्लू का दिखना एक संयोग होना चाहिए अगर आप लाकर सामने रखेंगे तो इसका कोई मतलब नहीं होगा।
Diwali 2017 Laxshmi puja importance
चूहा यूँ तो हर समय दर्शन दे जाता है कुछ लोगों को मगर दिवाली की रात पूजा वाली जगह पर दिखे तो इसका मतलब कुछ समस्याओं से आपको राहत मिलने वाली है

Diwali 2017 Laxshmi puja importance
छिपकली, जी हां अगर छिपकली दिख जाए मगर जिन के घरों में हमेशा से ही है उन पर लागू नही होता, जिनके यहाँ नही है और अचानक पूजा वाली जगह पर दीवाली की रात पूजा के बाद दिखे तो समझ जाइये आपकी पूजा सफल हो चुकी है यह शुभ माना जाता है और देवी लक्ष्मी का आगमन हुआ है।
Diwali 2017 Laxshmi puja importance
जिन घरों में देवी लक्ष्मी का आगमन होता है उस घर मे देवी के आगमन का संकेत कुँवारी कन्या के माध्यम से भी मिल सकता है मान्यता है कि आप पूजन करके उठे या दिवाली के बाद आने वाले शुक्रवार को कुँवारी कन्या घर के मालिक को सिक्का दे दे तो ये वो संकेत होता है कि माता लक्ष्मी की कृपा आपके घर पर बरस चुकी है।
Diwali 2017 Laxshmi puja importance
इसी तरह दिवाली के समय सपनो में दिखाई देने वाली चीजों की भी उतनी ही मान्यता है जो कि आपको शुभ संकेत देते हैं
अगर सपने में आप दो मुहा सांप देखते हैं तो धन और वैभव की प्राप्ति के योग ? बनते हैं माना जाता है कि सपने में दो मुहा सांप दिखना धन से सम्बंधित समस्याएं खत्म हो जाती है शास्त्रो के हिसाब से सांप को गुप्त धन का रक्षक माना जाता है सपने में इसका दिखना शुभ फल की प्राप्ति तो देता है है पर अगर सपने में सफेद सांप दिखे तो यह संकेत है कि घर मे लक्ष्मी माता का आगमन हो चुका है। या फिर दीवाली की रात अगर आपको सांप के दर्शन हो तो समझ जाइये ये आपके किसी गुप्त धन की तरफ इशारा कर रही है जो जल्द ही आपको मिलने वाला है।
Diwali 2017 Laxshmi puja importance
ऐसी बहोत सी चीजें है जो आपको संकेत देती है कि माता आपके घर प्रवेश कर चुकी है बस जरूरत है तो सिर्फ आपको उन शुभ संकेतो को समझना होगा।दिवाली पर बिल्ली का अचानक घर पर आना आपकी बंद किस्मत के खुलने का संकेत देती है यूँ तो बिल्लियों को नकारात्मक शक्तियों का संकेत माना जाता है इसके आस-पास निगेटिव एनर्जी का वास होता है लेकिन दिवाली की रात अगर बिल्ली आ जाये, जो कि अमावश्या की रात होती है तो यह शुभ संकेत है।
Diwali 2017 Laxshmi puja importance
शगुन शास्त्र के अनुसार अगर केसरिया गाय के दर्शन होना
इसमे सभी देवों का वास होता है ये देवत्व का प्रतीक होती है और दिवाली की रात
पूजा कर घर के बाहर दिए रखने जा रहे है और ऐसे में केसरिया गाय के दर्शन हो जाये तो यह घर मे सुख समृद्धि के आगमन का संदेश देती है। इसका सिर्फ संयोग से मिलने का सम्बंध नही बल्कि आप चाहे तो पूजा के बाद केशरिया गाय का दर्शन कर सकते है
Diwali 2017 Laxshmi puja importance
दिवाली की रात की गई पूजा और पूजा में इस्तेमाल की गई सिक्के चांदी के हो या नार्मल आप पूजा के अगले दिन से ही इसे अपनी तिजोरी में रखें और हर दीवाली पर इसकी पूजा करें इन्हें खर्च न करें या तो सम्भाल कर रखें या धार्मिक स्थल पर चढ़ा दें। ऐसा करने से माँ लक्ष्मी की कृपा हमेशा बानी रहती है।
और सबसे बड़ी बात साफ सफाई का तो ध्यान रखिये ही साथ ही ये याद रहे टूटे फूटे बर्तन न हो घर पर उन्हे शीघ्र ही घर से बाहर कर दें। घर पर मकड़ी का जाल और दीवारों ओर खिड़कियों के किनारे धूल ये सभी लक्ष्मी जी को आने से रोकती है तो खयाल रखिये इन सभी बातों का व हर्ष और उल्लास के साथ मनाइये दीवाली।

Home / Raipur / अगर दिवाली की रात दिखाई दें यह शुभ संकेत तो समझ लीजिए आ गयी है माता लक्ष्मी आपके घर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो