scriptनवा रायपुर में मकान बनने के बाद होगा फ्री होल्ड, NRDA ने कहा- 5 साल में करना होगा निर्माण | Free hold after building a house in Nava Raipur | Patrika News
रायपुर

नवा रायपुर में मकान बनने के बाद होगा फ्री होल्ड, NRDA ने कहा- 5 साल में करना होगा निर्माण

– सेक्टर-17 में आवासीय भूखंडों की लाचिंग- मकान निर्माण के बाद फ्री होल्ड हो सकेगा

रायपुरMar 05, 2021 / 01:18 pm

Ashish Gupta

रायपुर. नवा रायपुर अटल नगर में आवासीय भूखंडों में मकान निर्माण के बाद फ्री होल्ड का रास्ता साफ हो चुका है। बसाहट बढ़ाने के लिए सेक्टर-17 में आवासीय भूखडों की लांचिंग की गई है। अब प्राधिकरण ने मकान निर्माण को लेकर भी कड़ाई दिखाई है। प्राधिकरण द्वारा 03 वर्षो में प्लाट लेवल तक अधोसंरचना (पहुँच मार्ग, पानी, बाह््य विद्युतीकरण एवं सीविरेज/ड्रेनेज लाइन इत्यादि) विकसित की जाएगी, जिसके बाद 05 वर्षो में आबंटितियों को निर्माण कार्य पूर्ण करना होगा। प्राधिकरण के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि मकान निर्माण के बाद फ्री होल्ड किया जा सकेगा।
निजी स्कूल पहली से आठवी तक ऑनलाइन परीक्षा, 9वीं और 11वीं के छात्र इम्तिहान दे सकेंगे ऑनलाइन-ऑफलाइन

सेक्टर-17 में 1800 से 8000 वर्गफीट के भूखंड के लीज पर आबंटन के लिए गुरूवार को निविदा जारी कर दी गई। सेक्टर-17 में ऑफ सेट प्रीमियम दर 1455 रुपए प्रति वर्गफीट निर्धारित की गई है। उक्त दर पर सभी चरणों में निविदा आमंत्रित की जाएगी। भूखंडों के लांंचिंग मौके पर आवास मंत्री मो. अकबर, एनआरडीए के चेयरमेन आरपी मंडल और एनआरडीए के सीईओ अय्याज तांबोली उपस्थित रहे। गौरतलब है कि इससे पहले नवा रायपुर में हजारों एकड़ जमीनों पर 5 साल से भी ज्यादा समय तक निर्माण नहीं हो सका है। फ्री होल्ड के फैसले के बाद बसाहट में तेजी आने की संभावना जताई जा रही है।
रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज का आगाज आज, रायपुर में पहली बार उतरेंगे सचिन, बांग्लादेश से होगा मुकाबला

100 करोड़ की होगी आय
एनआरडीए के प्रबंधक (संपदा) विनय कुमार अग्रवाल ने बताया कि भवन निर्माण के बाद आबंटित भूखड को फ्री होल्ड किया जा सकेगा। प्राधिकरण द्वारा आवेदन शुल्क को 1180 रुपए रखा गया है। इसके अलावा आबंटितियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए भवन निर्माण हेतु न्यूनतम एफ.एआर मापदंड को 1 से घटाकर 0.5 किया गया है। आबंटितियों के लिये 30 वर्षो हेतु एकमुश्त भू-भाटक भी भुगतान करने का विकल्प रखा गया है। इस सेक्टर में भूखण्डों के आबंटन से प्राधिकरण को लगभग 100 करोड़ रुपए की आय होगी तथा बसाहट को प्रोत्साहन मिलेगा। प्रथम चरण के निविदा की आखिरी तारीख 22 मार्च तय की गई है।

Home / Raipur / नवा रायपुर में मकान बनने के बाद होगा फ्री होल्ड, NRDA ने कहा- 5 साल में करना होगा निर्माण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो