scriptसेंधा नमक से लेकर टमाटर का रस तक, पसीने की बदबू से छुटकारा पाने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू उपाय | From rock salt to tomato juice, these 5 home remedies will help get ri | Patrika News
रायपुर

सेंधा नमक से लेकर टमाटर का रस तक, पसीने की बदबू से छुटकारा पाने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

भले ही आप घर से बाहर नहीं निकल रहीं, न ही आपको किसी से गले मिलते हुए शर्मिंदा होना पड़ रहा है। लेकिन शरीर आने वाली पसीने की बदबू बैक्टीरिया का जमावड़ा होते जाने का संकेत है। इसके लिए फैंसी डियो लगाने से बेहतर है कि आप कुछ नेचुरल ट्राय करें। हम आपकी रसोई में मौजूद ऐसी ही सामग्रियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

रायपुरApr 11, 2021 / 07:37 pm

lalit sahu

सेंधा नमक से लेकर टमाटर का रस तक, पसीने की बदबू से छुटकारा पाने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

सेंधा नमक से लेकर टमाटर का रस तक, पसीने की बदबू से छुटकारा पाने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

गुनगुने पानी के एक टब या बाल्टी में सेंधा नमक के कुछ क्रिस्टल डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। जब तक कि वे पूरी तरह से मिक्स न हो जाएं और पसीने और शरीर की गंध को नियंत्रण में रखें।

2 टमाटर का रस
टमाटर अपने विटामिन-सी और एंटीऑक्सिडेंट विशेषताओं के लिए प्रसिद्ध है, जो अतिरिक्त पसीने को रोकते हैं। साथ ही शरीर की सतह के बैक्टीरिया को ख़त्म करने में सहायता करते हैं।

इसका इस्तेमाल करने के लिए टमाटर के रस में एक कपड़े को डुबोएं और शरीर के प्रभावित हिस्सों पर लगाएं जहां आपको पसीना ज्यादा आता हो। ये छिद्रों को बंद करेगा और अत्यधिक पसीने को रोकेगा।

3 बेकिंग सोडा
इसे हम खाने वाला सोडा भी कहते हैं। बेकिंग सोडा एल्कलाइन होता है, जो शरीर से बदबू को कम करने के लिए बैक्टीरिया द्वारा संसाधित पसीने में एसिड को संतुलित करता है।

पसीने की बदबू दूर करने के लिए बेकिंग सोडा और पानी के साथ एक पेस्ट तैयार करें। इसे सीधे बगल में लगाएं और सूखने के बाद धो लें ताकि नमी का स्तर कम हो जाए।

4 ग्रीन टी बैग्स
एंटीऑक्सीडेंट और डिटॉक्सिफाइंग गुणों से भरपूर, ग्रीन टी बैग पसीने की वजह से शरीर से आने वाली गंध को दूर करने का एक वरदान है।

बस गर्म पानी में कुछ टी बैग को डुबोएं और एक बार पूरी तरह से भिगोने के बाद, अंडरआर्म के क्षेत्र पर जहां भी आपको पसीना आता है, वहां पर 5 मिनट तक दबाएं और धो लें।

5 सेब का सिरका
एसिटिक एसिड की पर्याप्त मात्रा से प्रभावित, सेब के सिरका में स्वाभाविक रूप से एसिडिक विशेषताएं होती हैं। जो शरीर में विषाक्त रोगाणुओं को नष्ट करती हैं। ये बैक्टीरिया को मिटाता है जो दुर्गंध पैदा करते हैं।
आपको बस कुछ कॉटन बॉल को एप्पल साइडर विनेगर में डुबोना है और सभी पसीने वाले हिस्सों पर लगाना है। सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

गर्मियों में पसीने से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स
स्नान करने के बाद शरीर को बिना अच्छे से पोछे कपड़े न पहने, जिससे कि नहाने के तुरंत बाद पसीना न आये।

अपनी आर्मपिट्स को शेव या वैक्स करती रहें, क्योंकि बालों से और पसीना आता है।
ज्यादा भारी और गरिष्ठ भोजन न करें और खुद को हाइड्रेटेड रखें।
कॉटन के आरामदायक कपड़े पहनें।
धूम्रपान न करें क्योंकि यह आपके शरीर का तापमान बढ़ाता है।
नेचुरल परफ्यूम का इस्तेमाल करें।

Home / Raipur / सेंधा नमक से लेकर टमाटर का रस तक, पसीने की बदबू से छुटकारा पाने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो