scriptअटल के नाम पर हर महीने मिलेगा 5 हजार रुपए, आज ही यहां करें आवेदन | Get 5 thousand rs in every month the name of Atal, Apply soon | Patrika News
रायपुर

अटल के नाम पर हर महीने मिलेगा 5 हजार रुपए, आज ही यहां करें आवेदन

अटल के नाम पर हर महीने मिलेगा 5 हजार रुपए, आज ही यहां करें आवेदन

रायपुरAug 25, 2018 / 04:58 pm

चंदू निर्मलकर

CG News

अटल के नाम पर हर महीने मिलेगा 5 हजार रुपए, आज ही यहां करें आवेदन

रायपुर. भारत रत्न और पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर मोदी सरकार आपको हर महीने 5 हजार रुपए देगी। आपको बता दें कि युगपुरूष दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद उनके यादों को अक्षुण बनाए रखने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने नया रायपुर के नाम को बदल कर अटल नगर रखा गया है। इसके अलावा कई ऐसे जगहों और पुरूस्कारों के नाम अलट के नाम पर रखने की घोषणा मुख्यमंत्री ने की हैं। मोदी सरकार भी अटल के नाम पर एक ऐसी योजना को लागू किया जिसके तहत हर महीने आपको 5 हजार रुपए मिलेगा। यहां करना होगा आवेदन…
CG News
शायद आपको पता भी होगा। अगर भूल गए होंगे तो कोई बात नहीं। दरअसल मोदी सरकार ने सत्ता में आने के बाद कई ऐसी योजनाओं को लागू किया है। जिसका फायदा अभी से लोगों को मिल रहा है। उन्हीं में से एक अटल के नाम पर एक ऐसी योजना चल रही है जिसमें आपको सिर्फ 210 रुपए के मासिक रुपए जमा करने पर हर साल 60 हजार रुपए मिलते रहेंगे।
Read Also: देश में पहली बार किसी शहर को दिया गया प्रधानमंत्री का नाम, जानिए ये 10 नई घोषणाएं

1 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिल रहा है इसका फायदा
2015 में मोदी सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम अटल पेंशन योजना की शुरूआत की। इस योजना से अब तक 1 करोड़ से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं। 18 साल से 40 साल की उम्र का देश का नागरिक अटल पेंशन योजना से जुड़कर अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकता है।

60 साल के बाद आजीवन मिलता रहेगा 60 हजार रुपए
सिर्फ 210 रुपए मासिक निवेश कर 60 साल की उम्र के बाद आपको आजीवन 60 हजार रुपए सालाना और मासिक 5 हजार रुपए मिलता रहे। इस तरह आप अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं। मोदी सरकार की इस स्कीम में पैसा डूबने की कोई आशंका नहीं है। आप अगर इस स्कीम में महीने का 210 रुपए निवेश करते हैं और 18 साल की उम्र में इस योजना से जुड़ते हैं तो 60 साल पूरे होने के बाद आपको अटल पेंशन योजना के तहत सालाना 60 हजार या फिर मासिक रूप से 5 हजार रुपए मिलेंगे।

Read Also: CM ने की बड़ी घोषणा, छत्तीसगढ़ में अब इन 12 जगहों का नाम होगा “अटल”

ऐसे जुड़ सकते हैं अटल पेंशन योजना से
अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आपको कहीं भटकने की जरूरत नहीं। आप अपने बैंक में जाकर अलट पेंशन योजना का फार्म भरकर आसानी से इस स्कीम से जुड़ सकते हैं। इसके बाद आपकी मर्जी से हर माह 210 रुपए जमा हो जाएगा।

इन सब का नाम बदल कर हो गया है अटल

CG News
1. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने भारतीय जनता पार्टी की विकास यात्रा का नाम भी अटल यात्रा के नाम से कर दिया हैं
2. इसके अलावा जिला राजनांदगाव के मेडिकल कॉलेज का नाम अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है।
3. रायपुर के एक्सप्रेसवे को अब अटल पथ के नाम से जाना जाएगा।
4. रायपुर का सेंट्रल पार्क जो की कलेक्ट्रेट के पास बन रहा है उसका नाम बदल कर अटल पार्क रखा गया है।
5. छत्तीसगढ़ के सभी 27 जिलों में अलग-अलग जगहों पर लगेंगी अटल बिहारी की प्रतिमा।
6. एक हजार मेगावाट क्षमता वाले मड़वा विद्युत संयंत्र की जो की छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा में है उसका भी नाम अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर होगा।
7. स्कूली पाठ्यक्रम में उनकी की जीवनी और कविताओं को शामिल किया जाएगा।
8. छत्तीसगढ़ पुलिस की एक बटालियन का नाम पोखरण बटालियन किया जायेगा। पोखरण वही जगह है जहां पर 2 मई 1992 को भारत ने अटल जी के नेतृत्व में एटम टेस्ट किया था।
9. राज्य स्थापना दिवस पर वाजपेयी का नाम पर सुशासन पुरस्कार दिया जाएगा।
10 . अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन 25 दिसंबर को राष्ट्रीय स्तर का कवि सम्मेलन होगा। जिसमे कवियों को सम्मानित किया जाएगा।

Home / Raipur / अटल के नाम पर हर महीने मिलेगा 5 हजार रुपए, आज ही यहां करें आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो