scriptदेश में पहली बार किसी शहर को दिया गया प्रधानमंत्री का नाम, जानिए ये 10 नई घोषणाएं | This Chhattisgarh city first in India to get PM name | Patrika News
रायपुर

देश में पहली बार किसी शहर को दिया गया प्रधानमंत्री का नाम, जानिए ये 10 नई घोषणाएं

इसके अलावा छत्तीसगढ़ के सभी 27 जिलों में उनकी प्रतिमा स्थापित की जाएगी।

रायपुरAug 22, 2018 / 11:44 pm

चंदू निर्मलकर

Atal Nagar in Chhattisgarh

देश में पहली बार किसी शहर को दिया गया प्रधानमंत्री का नाम, जानिए अभी

रायपुर. देश में पहली बार छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े ड्रीम प्रोजेक्ट नया रायपुर शहर को अब भारत रत्न और पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी के नाम से जाना जाएगा। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने आज कैबिनेट की मीटिंग में इसकी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ के निर्माता स्वर्गीय अलट बिहारी वाजपेयी की याद को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए राज्य सरकार ने उनके नाम का शहर की घोषणा कर प्रधानमंत्री को समर्पित किया है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ के सभी 27 जिलों में उनकी प्रतिमा स्थापित की जाएगी।

नया रायपुर का नाम अटल नगर क्यों रखा गया?
भारत के पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को उनकी सादगी, महत्वाकांक्षा और युवाओं की प्रेरणा के रूप में जाना जाता है। दिवंगत अटल बिहारी वायपेयी जब प्रधानमंत्री के पद पर थे तब वर्ष 2000 में मध्यप्रदेश से अलग होकर छत्तीसगढ़ को नया राज्य बनाने की घोषणा की। इसके बाद दिवंगत वाजपेयी ने एक पिता के समान छत्तीसगढ़ का दौरा कर यहां के लोगों ने उनकी जिज्ञासाओं को जाना। आज उन्हें सच्ची श्रद्धाजंलि देने के लिए मुख्यमंत्री रमन सिंह ने नया रायपुर शहर का नाम बदल कर अटल नगर (Atal Nagar) रख दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में उनकी प्रतिमा प्रदेश के युवाओं का प्रेरणा देगी। आपको बता दें कि 16 जून को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में उपचार के दौरान अटल बिहारी वाजपेयी का निधन हो गया। वे 93 साल के थे।

जानिए ये 10 नई घोषणाएं
1. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने भारतीय जनता पार्टी की विकास यात्रा का नाम भी अटल यात्रा के नाम से कर दिया हैं
2. इसके अलावा जिला राजनांदगाव के मेडिकल कॉलेज का नाम अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है।
3. रायपुर के एक्सप्रेसवे को अब अटल पथ के नाम से जाना जाएगा।
4. रायपुर का सेंट्रल पार्क जो की कलेक्ट्रेट के पास बन रहा है उसका नाम बदल कर अटल पार्क रखा गया है।
5. छत्तीसगढ़ के सभी 27 जिलों में अलग-अलग जगहों पर लगेंगी अटल बिहारी की प्रतिमा।
6. एक हजार मेगावाट क्षमता वाले मड़वा विद्युत संयंत्र की जो की छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा में है उसका भी नाम अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर होगा।
7. स्कूली पाठ्यक्रम में उनकी की जीवनी और कविताओं को शामिल किया जाएगा।
8. छत्तीसगढ़ पुलिस की एक बटालियन का नाम पोखरण बटालियन किया जायेगा। पोखरण वही जगह है जहां पर 2 मई 1992 को भारत ने अटल जी के नेतृत्व में एटम टेस्ट किया था।
9. राज्य स्थापना दिवस पर वाजपेयी का नाम पर सुशासन पुरस्कार दिया जाएगा।
10 . अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन 25 दिसंबर को राष्ट्रीय स्तर का कवि सम्मेलन होगा। जिसमे कवियों को सम्मानित किया जाएगा।

Home / Raipur / देश में पहली बार किसी शहर को दिया गया प्रधानमंत्री का नाम, जानिए ये 10 नई घोषणाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो