scriptजिन ट्रेनों से है सबसे ज्यादा कमाई उन्ही ट्रेनों के यात्री हैं सबसे ज्यादा परेशान, एक महीने में 30 गाडि़यां रद्द | highest earning train passenger facing problem, 30 trains canceled | Patrika News
रायपुर

जिन ट्रेनों से है सबसे ज्यादा कमाई उन्ही ट्रेनों के यात्री हैं सबसे ज्यादा परेशान, एक महीने में 30 गाडि़यां रद्द

रायपुर जंक्शन के दोनों तरफ एक महीने तक 30 से अधिक पैसेंजर ट्रेनें (Passenger Trains) रद्द करने का निर्णय ले लिया गया। हैरानी की बात यह है कि रेलवे के पास पैसेंजर ट्रेन के यात्रियों (train passenger) की सुविधा के लिए न तो कोई विकल्प है। न ही चिंता कर रहा है

रायपुरJun 09, 2019 / 10:41 pm

CG Desk

indian railway

जिन ट्रेनों से है सबसे ज्यादा कमाई उन्ही ट्रेनों के यात्री हैं सबसे ज्यादा परेशान, एक महीने में 30 गाडि़यां रद्द

रायपुर. जनरल टिकट लेकर सफर करने वाले मुसाफिरों (train passenger) से 60 करोड़ रुपए सालाना कमाई करता है, लेकिन सबसे अधिक धोखा इन्हीं यात्रियों के साथ किया जा रहा है। जैसे ही ट्रेन कैंसिल करने की बारी आती है तो रेलवे सबसे पहले पैसेंजर ट्रेनों को ही रद्द कर देता है, जबकि एेसी ट्रेनों में सबसे अधिक यात्री आना-जाना करते हैं।
रायपुर जंक्शन के दोनों तरफ एक महीने तक 30 से अधिक पैसेंजर ट्रेनें (Passenger Trains) रद्द करने का निर्णय ले लिया गया। हैरानी की बात यह है कि रेलवे के पास पैसेंजर ट्रेन के यात्रियों की सुविधा के लिए न तो कोई विकल्प है। न ही चिंता कर रहा है।
रेलवे में लोकल ट्रेनों को जब-तब कैंसिल कर देना, कहीं भी रोक देने की समस्या हजारों यात्रियों (train passenger) के लिए सिर दर्द बनी हुई है। इस दिशा में कोई सुधार नहीं है। इतनी ट्रेन एक साथ कैंसिल होने से शादी के इस सीजन में राज्य के अंदर आवाजाही करने तथा हर दिन अप-डाउन करने वाले हजारों यात्री हलाकान हैं।
इस वजह से एक्सप्रेस ट्रेनों में भारी भीड़ हो रही है। क्योंकि, रेलवे प्रशासन रायपुर जंक्शन के दोनों तरफ सप्ताह में दो दिन हर गुरुवार और रविवार को आधा दर्जन से अधिक ट्रेनें रद्द की जा रही हैं।
हर दिन 26 हजार बिक रहा जनरल टिकट

पैसेंजर ट्रेनें आठ की जगह न तो 10-12 कोच की हुई न ही एक्सप्रेस ट्रेनों में जनरल कोच की संख्या बढ़ाई गई। जबकि इस समय हर दिन रेलवे 26 से 28 हजार जनरल टिकट बेच रहा है। एेसी स्थिति में पसीना-पसीना होकर किसी तरह यात्री गंतव्य तक पहुंच रहे हैं। जबकि यही टिकट ऑफ सीजन में 18 से 20 हजार बनता है।
16 ट्रेनों में 10 पैसेंजर ट्रेनें कैंसिल
रायपुर रेल मंडल लोकल और एक्सप्रेस ट्रेनें मिलाकर १६ ट्रेनें चला रहा है, जिनमें सबसे अधिक लोकल ट्रेनें हैं। जो रायपुर जंक्शन से डोंगरगढ़ और बिलासपुर तरफ चलती हैं। इन्हीं ट्रेनों में सबसे अधिक (train passenger) यात्री सफर भी करते हैं। इसके बावजूद शादी-विवाह जैसे सीजन में रेलवे ने एेसा शेड्यूल तय किया कि 26 मई से 30 जून तक आधा दर्जन से अधिक लोकल ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया। यह यात्रियों के लिए बड़ी मुसीबत बन गया है।
विशाखापट्टनम रेल लाइन पर आज ये ट्रेनें रद्द

अब संबलपुर मंडल में कांटाभाजी मुरीबहल रहेनाभाटा में रेल विकास कार्य के कारण दुर्ग और रायपुर से चलने वाली कई लोकल ट्रेनों को रद्द करना तय किया है। रेलवे के अनुसार 10 जून चार और 11 जून को एक पैसेंजर ट्रेन रद्द करने की सूचना जारी कर दी गई है।
10 जून को रायपुर से छूटने वाली 58527 रायपुर-विशाखापट्टनम, विशाखापट्टनम से छूटने वाली 58528 विशाखापट्टनम-रायपुर पैसेंजर, दुर्ग से छूटने वाली 58529 दुर्ग-विशाखापट्टनम पैसेंजर, विशाखापट्टनम से छूटने वाली 58530 विशाखापट्टनम -दुर्ग पैसेंजर और टिटलागढ़ से छूटने वाली 58217 टिटलागढ़-रायपुर पैसेंजर रद्द रहेगी। इसी तरह 11 जून को रायपुर से छूटने वाली 58218 रायपुर-टिटलागढ़ पैसेंजर नहीं चलेगी।

दुर्घटना रहित परिचालन सुनिश्चित करने की दिशा में रेलवे काम कर रहा है। हर सेक्शन की पटरी दुरुस्त की जा रही है। इस वजह से पीक सीजन में सबसे अधिक ट्रेनें कैंसिल करनी पड़ी। यह स्थिति 30 जून तक रहेगी। लोकल ट्रेनों में कोच की संख्या बढ़ाना प्रस्तावित है।
-शिव प्रसाद पंवार, सीनियर पब्लिसिटी इंस्पेक्टर रायपुर

Home / Raipur / जिन ट्रेनों से है सबसे ज्यादा कमाई उन्ही ट्रेनों के यात्री हैं सबसे ज्यादा परेशान, एक महीने में 30 गाडि़यां रद्द

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो