scriptHoli Special Trains: यात्रीगण कृपया ध्यान दें… होली पर दौड़ेंगी स्पेशल ट्रेनें, जानिए रुट्स | Holi Special Trains: Special trains will run on Holi, know routes | Patrika News
रायपुर

Holi Special Trains: यात्रीगण कृपया ध्यान दें… होली पर दौड़ेंगी स्पेशल ट्रेनें, जानिए रुट्स

CG News: होली का त्योहार नजदीक होने से रायपुर स्टेशन से होकर आने-जाने वाली ट्रेनों में यात्रियों की आवाजाही लगातार बढ़ रही है। परंतु ट्रेनों की लेटलतीफी की वजह से यात्री परेशान हैं। त्योहारी सीजन को देखते हुए यात्रियों को कंफर्म बर्थ मिल सके इस पर रेलवे ने पूरा जोर लगाया है।

रायपुरMar 20, 2024 / 01:02 pm

Shrishti Singh

special_train.jpg
Raipur news होली का त्योहार नजदीक होने से रायपुर स्टेशन से होकर आने-जाने वाली ट्रेनों में यात्रियों की आवाजाही लगातार बढ़ रही है। (Holi special train) परंतु ट्रेनों की लेटलतीफी की वजह से यात्री परेशान हैं। त्योहारी सीजन को देखते हुए यात्रियों को कंफर्म बर्थ मिल सके इस पर रेलवे ने पूरा जोर लगाया है। (Holi 2024) पिछले तीन-चार दिनों के अंदर मुख्य हावड़ा-मुंबई लाइन के अलग रेलवे के कई रूट में होली स्पेशल ट्रेनें चलाने का शेड्यूल जारी किया है। (Special train CG) इससे यात्रियों को काफी सुविधा होगी, लेकिन वापसी के समय बहुत कम होली स्पेशल की सुविधा यात्रियों को मिल जाएगी।
संबलपुर-पुणे के बीच तीन फेरा: होली स्पेशल सुपर फास्ट ट्रेन संबलपुर-पुणे-संबलपुर के बीच तीन फेरे के लिए चलाई जा रही है। (Chhattisgarh News) ट्रेन नंबर 08327 संबलपुर से पुणे के लिए 17 मार्च को रवाना हुई। अब 24 और 31 मार्च को संबलपुर से चलेगी। इसी तरह ट्रेन नंबर 08328 पुणे से 19 एवं 26 मार्च तथा 2 अप्रैल को रवाना होगी। इसमें 6 सामान्य, 9, स्लीपर, 04 एसी-III, 01 एसी-II सहित 22 कोच हैं।
यह भी पढ़ें

CG Weather Update: आज रेनकोट फिर रख लें, काले बादल कभी भी बरस जाएंगे

दुर्ग से पटना के लिए एक फेरे के लिए होली स्पेशल चलने जा रही है। 22 मार्च को ट्रेन नंबर 08793 दुर्ग-पटना होली स्पेशल रवाना होगी और पटना तरफ से यह ट्रेन 23 मार्च को दुर्ग के लिए चलेगी। इस ट्रेन में सामान्य, स्लीपर समेत 23 कोच हैं।
हावड़ा-मुंबई सेंट्रल के मध्य होली स्पेशल ट्रेन एक फेरे के लिए चलेगी। यह ट्रेन 25 मार्च को हावड़ा से 08843 नंबर के साथ तथा 27 मार्च को मुंबई सेंट्रल से 08844 नंबर के साथ चलेगी। बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग व गोंदिया स्टेशनों पर इन दोनों गाड़ियों का वाणिज्यिक ठहराव दिया गया है।
दूसरी होली स्पेशल ट्रेन का परिचालन सिकंदराबाद एवं दरभंगा के मध्य की जा रही है। यह ट्रेन 26 मार्च को सिकंदराबाद से 07221 नंबर के साथ तथा 28 मार्च को दरभंगा से 07222 नंबर के साथ चलेगी।
पुरी-निज़ामुद्दीन के मध्य ट्रेनों में ज्यादा भीड़ है। होली स्पेशल सुपर फास्ट ट्रेन पुरी-निज़ामुद्दीन-पुरी के मध्य दो फेरे के लिए चलाई जाएगी और यह गाड़ी 22 व 29 मार्च को पुरी से 08475 नंबर के साथ तथा 23 एवं 30 मार्च को निज़ामुद्दीन से 08476 नंबर के साथ चलेगी। इसमें 4 सामान्य, 07 स्लीपर, 06 एसी- III, 02 एसी – II सहित 21 कोच हैं।
यह होली स्पेशल सुपर फास्ट ट्रेन बिलासपुर स्टेशन से कटनी के रास्ते चलेगी। ट्रेन नंबर 08571 विशाखापट्टनम से 23 एवं 30 मार्च तथा ट्रेन नंबर 08572 होली स्पेशल निज़ामुद्दीन से 24 एवं 31 मार्च को चलेगी। इसमें 19 कोच है।
यह भी पढ़ें

हाई कोर्ट ने पूछा – मालगाड़ी चला रहे हो तो यात्री ट्रेन क्यों रद्द करते हो, उन्हें भी चलाओ

सांतरागाछी से हुबली जंक्शन के बीच: सांतरागाछी-हुबली के मध्य होली स्पेशल ट्रेन का परिचालन एक फेरे के लिए किया जा रहा है। गाड़ी संख्या 08840 सांतरागाछी-हुबली, होली स्पेशल सांतरागाछी से 27 मार्च को तथा 08841 हुबली से 30 मार्च को रवाना होगी। बिलासपुर, रायपुर व गोंदिया स्टेशनों पर इन दोनों गाड़ियों का वाणिज्यिक ठहराव दिया गया है।

लंबी दूरी की अधिकांश बसों में तीन से चार दिन की चल रही वेटिंग

होली त्यौहार के चलते ट्रेन और प्लेन के बाद अधिकांश यात्री बसों में पैर रखने की जगह नहीं है। हालांकि 4 दिन बाद होलिका दहन होना है। लेकिन, अपने घर लौटने वालों की भीड़ अभी से बस स्टैण्ड में देखने को मिल रही है। इसमें खास तौर पर यूपी, बिहार, झारखंड और ओडिशा जाने वाली बसों में तीन से चार दिन की वेटिंग चल रही है।
इन चारों राज्यों के लिए रायपुर से रोजाना करीब 50 बसें चलती हैं। लेकिन, त्यौहारी सीजन को देखते हुए लोगों की भीड़ लगातार बढ़ रही है। इसके चलते बसों में वेटिंग चल रही है। इसके चलते किराया भी 15 से 20 फीसदी तक बढ़ा दिया गया है। ट्रैवल्स संचालकों का कहना है कि होली त्योहार को देखते हुए बसों में भीड़ बढ़ रही है। बता दें कि इस समय अधिकांश ट्रेनों में 80 से 100 की वेटिंग चल रही है। वहीं फ्लाइटों भी फुल चल रही है।
यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रायपुर से लखनऊ और वाराणसी का किराया 1200 से 1400, पटना और बोधगया का 1700 से 1800 रुपए, सासाराम का 1000 से 1400 रुपए, रांची, भुवनेश्वर, जगन्नाथपुरी का 900 से 1100 रुपए और संबलपुर का किराया प्रति व्यक्ति 370 से 700 रुपए बताया जा रहा है। वहीं यात्रियों की भीड़ को देखते हुए किराया तय किसी जा रही है। बता दें कि होलिका दहन के दूसरे दिन रंगोत्सव में अधिकांश अंतरराज्यीय बसों का संचालन बंद रहने के कारण लोगों की रवानगी का सिलसिला चल रहा है।
त्योहारी सीजन को देखते हुए लंबी दूरी की अधिकांश यात्री बसों में धीरे-धीरे भीड़ बढ़ने लगी है। इसके चलते अनाधिकृत एजेंट मनमाना किराया वसूल कर रहे हैं। इससे बचने के लिए अधिकृत बुकिंग एजेंट से टिकट ले। -अनवर अली, प्रदेश अध्यक्ष, छत्तीसगढ़ यातायात महासंघ

Home / Raipur / Holi Special Trains: यात्रीगण कृपया ध्यान दें… होली पर दौड़ेंगी स्पेशल ट्रेनें, जानिए रुट्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो