scriptमकान बनाने फायनेंस करने का झांसा देकर युवती से ऑनलाइन ठगी, मैसेज और विज्ञापन से फंसाते हैं | house finance, the woman is caught online by cheating | Patrika News
रायपुर

मकान बनाने फायनेंस करने का झांसा देकर युवती से ऑनलाइन ठगी, मैसेज और विज्ञापन से फंसाते हैं

फायनेंस कंपनी का कर्मचारी बनकर की धोखाधड़ी- कम ब्याज में अधिक लोन राशि का देते हैं लालच

रायपुरJun 04, 2020 / 09:29 pm

Manish Singh

ऑनलाइन ठगी का बढ़ रहा ग्राफ

ऑनलाइन ठगी का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। हर साल पुलिस के पास 500 से ज्यादा शिकायतें आ रही हैं। ऑनलाइन ठगी की बड़ी वजह लोगों में जागरूकता की कमी का होना है।

मोबाइल और इंटरनेट में कम ब्याज दर पर अधिक लोन देने का दावा करने वालों से अलर्ट रहें। ये ऑनलाइन ठगी करने वाले हो सकते हैं। पुरानी बस्ती इलाके की एक युवती इसी तरह की ऑनलाइन ठगी का शिकार हो गई। उन्हें एक फायनेंस कंपनी का कर्मचारी बनकर झांसा दिया गया। इसके बाद उनसे 50 हजार रुपए से अधिक ठग लिया गया। इसकी शिकायत पर पुरानी बस्ती पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया है।
पुलिस के मुताबिक कैलाशपुरी निवासी वर्षा धनगर ने एक फायनेंस कंपनी का एक विज्ञापन देखा। उसमें कम ब्याज दर में लाखों रुपए लोन देने का दावा किया गया था। वर्षा ने उसे में दिए गए संपर्क नंबर पर फोन किया। दूसरी ओर से बात करने वाले ने अपना नाम मिथलेश कुमार बताते हुए खुद को कंपनी का फायनेंस अधिकारी बताया। उसने होम लोन के बारे में जानकारी दी। इसके बाद वर्षा ने 15 लाख रुपए होम लोन की आवश्यकता बताई। मिथलेश ने लोन दिलाने का आश्वासन दिया और रजिस्ट्रेशन के रूप में 3221 रुपए अपने एक्सिस बैंक के खाते में जमा करने के लिए कहा। दो दिन बाद युवती ने उसके खाते में रकम जमा कर दिया। इसके अगले दिन फिर मिथलेश कुमार ने फोन किया और लोन की पहली किस्त 22 हजार 117 रुपए जमा करने के लिए कहा। युवती ने इस राशि को भी जमा कर दिया। इसके बाद आरोपी ने आश्वासन दिया कि शाम तक उसके खाते में लोन की पूरी राशि जमा हो जाएगी।
फोटो आईडी भेजकर दिलाया भरोसा
शाम तक लोन की राशि जमा नहीं हुई, तो वर्षा ने फिर ठग को फोन किया। आरोपी ने बताया कि वह अपने एमडी से बात करवाता है। कुछ देर बाद दूसरे नंबर से वर्षा के पास फोन आया और उसने खुद को फाइनेंस कंपनी का एमडी योगेश कुमार बताया और कहा कि सिक्युरिटी मनी के तौर पर उसे 30 हजार रुपए जमा करने पड़ेंगे। इससे वर्षा को शक होने लगा। यह देखकर आरोपी ने वाट्सऐप के जरिए वर्षा के पास फाइनेंस कंपनी का फोटो आईडी, आधार कार्ड और पैनकार्ड भेजा। इससे वर्षा को यकीन हो गया। इसके बाद उसने 30 हजार रुपए का इंतजाम किया और आरोपी के बैंक खाते में जमा कर दिया। इसके बाद भी वर्षा के बैंक खाते में लोन की राशि नहीं पहुंची। इसके बाद वर्षा ने आरोपियों के नंबर पर कॉल किया, तो आरोपियों ने अभद्र भाषा का प्रयोग करते हुए लोन नहीं मिलने की जानकारी दी। इसके बाद मोबाइल बंद कर दिया। वर्षा को ठगी का एहसास हुआ। इसके बाद उन्होंने पुरानी बस्ती थाने में शिकायत की। पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया है।
मैसेज करके देते हैं लालच
ऑनलाइन ठगी करने वाले इंटरनेट के अलावा सीधे लोगों को मैसेज भी कर रहे हैं। मैसेज में कम ब्याज दर पर अधिक लोन राशि देने का दावा करते हैं। इसमें संपर्क करने पर कभी प्रोसेसिंग शुल्क, तो कभी अन्य टैक्स के माध्यम से ऑनलाइन ठगी करते हैं। पिछले दिनों बीरगांव का एक ऑटोमोबाइल कारोबारी प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के नाम पर ठगी का शिकार हो गए थे।
ऑनलाइन ठगी का बढ़ रहा ग्राफ
ऑनलाइन ठगी का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। हर साल पुलिस के पास 500 से ज्यादा शिकायतें आ रही हैं। ऑनलाइन ठगी की बड़ी वजह लोगों में जागरूकता की कमी का होना है। दूसरी ओर लॉकडाउन के चलते ऑनलाइन कामकाज बढ़ गया है। इसके चलते भी लोग अनजाने में इसके शिकार हो रहे हैं।

Home / Raipur / मकान बनाने फायनेंस करने का झांसा देकर युवती से ऑनलाइन ठगी, मैसेज और विज्ञापन से फंसाते हैं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो