कोयला और राइसमिल कारोबारियों के ६ ठिकानों पर छापेमारी

Rajesh Lahoti

Publish: Feb, 16 2018 12:16:07 AM (IST)

Raipur, Chhattisgarh, India
कोयला और राइसमिल कारोबारियों के ६ ठिकानों पर छापेमारी

आयकर विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पिछले काफी समय से कारोबारियों द्वारा टैक्स चोरी करने की शिकायत मिल रही थीं।

 

रायपुर . आयकर विभाग ने कोयला और राइसमिल कारोबारियों के रायपुर और अंबिकापुर स्थित 6 ठिकानों पर गुरुवार को छापा मारा। मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की 40 सदस्यीय टीम इनके घर, दफ्तर और कोल डिपो में जांच कर रही है। तलाशी में 15 लाख रुपए नकद, 2 लॉकर, रियल एस्टेट और करोड़ों रुपए के लेनदेन से संबंधित पेपर मिले हैं। इसमें कोलकाता से बोगस एंट्री के दस्तावेज भी शामिल है। फर्म के दोनों संचालकों द्वारा पिछले काफी दिनों से टैक्स की चोरी की जा रही थी। इसका पुख्ता दस्तावेज मिलने के बाद उनके ठिकानों पर छापेमारी की गई है। आयकर विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पिछले काफी समय से कारोबारियों द्वारा टैक्स चोरी करने की शिकायत मिल रही थीं।

स्टॉक की जांच
आयकर विभाग की टीम कारोबारियों के कोल डिपो और फर्म में कोयले के स्टॉक की जांच कर रही है। बताया जाता है कि कोल माइंस से रोजाना कई टन कोयले का परिवहन किया जाता था, लेकिन इसका कोई हिसाब तक नहीं रखा जाता था। हेराफेरी करने के लिए कोयले से भरे ट्रकों को सीधे फैक्ट्रियों भेज दिया जाता था। टीम फर्म के रजिस्टर और कैश बुक की भी जांच कर रही है।

कैंप कराया
छापेमारी करने से पहले आयकर विभाग की टीम को एक दिन पहले बुधवार को बिलासपुर में कैंप कराया था। सुबह करीब 8 बजे एक साथ उनके सभी ठिकानों पर दबिश दी गई। छानबीन के दौरान उनके रियल एस्टेट और राइसमिल से संबंधित दस्तावेज भी मिले हैं। इन्हें जब्त कर कारोबारियों से पूछताछ की जा रही है। बताया जाता है कि जमीन की खरीद-फरोख्त में गड़बड़ी के उनके दर्जनों मामले विभिन्न न्यायालयों में विचाराधीन हैं। अधिकारियों का कहना है कि अगले 2-3 दिन में मामले का पूरा खुलासा हो जाएगा और ये पता चल जाएगा कि कितने की टैक्स चोरी हुई है. आयकर विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पिछले काफी समय से कारोबारियों द्वारा टैक्स चोरी करने की शिकायत मिल रही थीं।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned