scriptक्या आप भी है बढ़ते वज़न से परेशान तो जरूर अपनाइए Keto Diet Plan | keto diet: famous for Weight loss Technique. | Patrika News
रायपुर

क्या आप भी है बढ़ते वज़न से परेशान तो जरूर अपनाइए Keto Diet Plan

Weight loss : सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि Keto Diet Plan एक विशेष तरह का डाइट प्लान है । कीटो डाइट प्लान में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम होती है। Keto Diet Plan में हाई फैट का सेवन भी किया जाता है।

रायपुरMay 06, 2022 / 08:59 pm

CG Desk

keto_4.jpg

रायपुर. मोटापा आज के समय की एक आम समस्याओं में से एक है। लोग बढ़ते वजन के चलते बेहद परेशान रहते हैं उन्हें समझ नहीं आता की क्या खाएं किन चीजों से परहेज़ करें कैसी डाइट प्लान अपनाएं। आपके बढ़ते वजन की परेशानी से छुटकारा दिलाने आज हम आपके लिए लेकर आए हैं Keto Diet Plan .
वजन कम करने के लिए कीटो डाइट को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। कीटो डाइट जिसे कीटोजेनिक डाइट भी कहा जाता है। ये एक हाई-फैट डाइट होती है।इस डाइट में शरीर ऊर्जा के लिए फ़ैट पर निर्भर करता है।कीटो डाइट (Ketogenic Diet) कार्बोहाइड्रेट के सेवन को सीमित करता है और उन्हें फैट से बदल देता है।यह शरीर को कीटोसिस की स्थिति में डाल देता है। जिसमें यह ईंधन के लिए कार्ब्स की बजाय फैट का उपयोग करता है। हालही के सालों में कई फेमस सेलिब्रिटीज ने कीटो डाइट पर काफी जोर दिया। मोटापा आज के समय की एक आम समस्या में से एक है। वजन घटाने के लिए कीटो डाइट फॉलो कर रहे हैं तो आप अपनी कीटो डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं।

कम-कार्ब वाली सब्जियां

ऐसी सब्‍जियां जिसमें स्‍टार्च नही हैं, वो कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट में कम होती हैं, लेकिन कई पोषक तत्वों में उच्च होती हैं। अधिकांश सब्जियों में बहुत कम कार्बोहाइड्रेट होतेा है।जैसे केल, ब्रोकोली और फूलगोभी और पत्‍ता गोभी आदि


नट्स और सीड्स

नट्स और सीड्स उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ होते हैं और लो कार्ब की श्रेणी में आते हैं। ये फाइबर में उच्‍च होत हैं जो आपके पेट को भरने में मदद करते हैं और बहुत ही कम कैलोरी को अवशोषित करते है। आप केटोजेनिक आहार में बादाम, काजू, पिस्ता, चिया बीज, सन बीज आदि शामिल कर सकते हैं।

दही या योगर्ट

प्‍लेन ग्रीक योगर्ट दही में उच्च प्रोटीन होता है। हालांकि इसमें कुछ कार्बोहाइड्रेट शामिल हैं, फिर भी यह एक किटोजेनिक आहार में शामिल किया जा सकता है।150 ग्राम दही में 5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 11 ग्राम प्रोटीन होता है।दही को जब भी खाएं तो उसमें दालचीनी और अखरोट मिला लें, इसका टेस्‍ट काफी अच्‍छा होता है।

बटर

डाइट में फैट शामिल करना है तो बटर खाएं। बटर मे काफी कम कार्ब होते हैं। यह आराम से हजम भी हो जाता है पर इसे थोड़ी कम मात्रा में ही खाएं। यह वेट लॉस करने के लिये बहुत ही अच्‍छा होता है।

चीज़
आपको ढेर सारी वैराइटी की चीज मिल जाएंगी जिसमें कार्ब काफी कम मात्रा में होता है और फैट में हाई होता है। 28 ग्राम शेडर चीज में 1 ग्राम कार्ब और 7 ग्राम प्रोटीन की प्राप्‍ती होगी।

एवाकाडो

एक मध्यम एवाकाडो में लगभग 9 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और कई विटामिन और खनिज के अलावा उच्च मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है।

नारियल तेल

नारियल के तेल में अनूठे गुण हैं जो कि एक कीटोजेनिक डाइट के लिए उपयुक्त आहार माने जाते हैं। तेल में मध्यम-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स होते हैं, जो सीधे नदी से ऊपर उठाए जाते हैं और केटोन्स में परिवर्तित या ऊर्जा के तीव्र स्रोत के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। नारियल तेल मोटे लोगों को वजन कम करने में मदद करता है ।

अंडे

कीटोजेनिक डाइट के लिये अंडे काफी अच्‍छे होते हैं।एक बड़े अंडे में 1 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 6 ग्राम प्रोटीन होता है, जो कि केटोजेनिक जीवनशैली के लिए आदर्श भोजन बन सकता है।अंडे रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने में मदद करते हैं।

सीफूड

सीफूड जिसमें मछलियां, केकड़े और श्रिंप शामिल हैं, बहुत अनुकूल आहार है। सल्मन और अन्य मछलियों में विटामिन, पोटेशियम और सेलेनियम आदि पाए जाते हैं। जिसमें बिल्‍कुल भी कार्ब नही होता।इसलिये इन चीजों को आप अपने कीटो आहार का हिस्‍सा बना सकते हैं।

मीट और चिकन

मीट और पोल्‍ट्री मांस, कीटोजेनिक डाइट के लिए एक प्रमुख भोजन माना जाता है क्योंकि ये कार्बोहाइड्रेट में कम होते हैं और बी विटामिन तथा कई खनिजों में समृद्ध माने जाते हैं.

मांस और पोल्ट्री उच्च गुणवत्ता वाली प्रोटीन का भी एक बड़ा स्रोत है, जो मासपेशियों को मजबूती प्रदान करने में बहुत सहायक होता है.

बेरीजकीटोजेनिक डाइट में कई सारे फल नहीं खाए जा सकते हैं क्‍योंकि उनमें कार्ब की मात्रा काफी अधिक होती है। लेकिन बेरीज में कार्ब की मात्रा काफी कम होती है और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। ब्‍लैकबेरीज और रसभरी में फाइबर पाए जाते हैं जो कि पाचन क्रिया को मजबूत बनाते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो