साइबर एक्सपर्ट बोले- बरतें सावधानी वरना आप हो जाएंगे क्राइम के शिकार

साइबर एक्सपर्ट बोले- बरतें सावधानी वरना आप हो जाएंगे क्राइम के शिकार

Chandu Nirmalkar | Publish: Jun, 21 2017 07:04:00 PM (IST) Mahasamund, Chhattisgarh, India

हमर पुलिस हमर संग के बैनर तले स्थानीय जिला पंचायत सभागार में आयोजित बच्चों के सुरक्षित इंटरनेट उपयोग पर कार्यशाला आयोजित की गई

महासमुंद. हमर पुलिस हमर संग के बैनर तले स्थानीय जिला पंचायत सभागार में आयोजित बच्चों के सुरक्षित इंटरनेट उपयोग पर कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में स्कूली बच्चों सहित अधिकारियों को साइबर क्राइम से निपटने की जानकारी दी गई। जिले में बढ़ती साइबर क्राइम की घटनाओं की रोकथाम के लिए मुंबई से आए साइबर एक्सपर्ट रितेश भाटिया ने इंटरनेट के उपयोग व सुरक्षा के बारे में टिप्स दिए।

कार्यशाला का शुभारंभ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नेहा चंपावत, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राकेश भट्ट की उपस्थिति में किया गया। कार्यशाला में स्थानीय स्कूलों के सैकड़ों बच्चे उपस्थित थे। कार्यशाला में एक्सपर्ट रितेश भाटिया ने स्कूली बच्चों सहित अधिकारी व कर्मचारियों को साइबर क्राइम से होने वाले अपराधों की जानकारी देते हुए इससे बचने तथा अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए नई तकनीक की जानकारी दी।

भाटिया ने कहा कि एटीएम कार्ड के पासवर्ड को प्रत्येक महीने बदलते रहना चाहिए। उन्होंने पासवर्ड सुरक्षित रखने के तरीके बताए। उन्होंने बड़े-बड़े महानगरों में होने वाले साइबर क्राइम का उदाहरण देते बच्चों को महत्वपूर्ण  जानकारी दी। उन्होंने बताया कि फेसबुक सेटिंग, अकाउंट, वाट्सएप, नेट बैंकिग, एटीएम पासवर्ड, आधार कार्ड के नंबर तथा अपनी पूरी जानकारी किसी भी अनजान व्यक्ति को नहीं देना चाहिए। इससे आपकी निजी जानकारी अपराधियों को मिल सकती है।

क्योंकि साइबर क्राइम के चलते एटीएफ  फ्राड के अपराधों का ग्राफ  बढ़ते जा रहा है। इसलिए एटीएम में रुपए निकालने से पूर्व उस एटीएम की पूरी तरह जानकारी  लें एवं परख लें, इसके बाद ही एटीम का उपयोग करें। पासवर्ड बटन दबाते समय छिपाकर उपयोग करें। सबसे ज्यादा अच्छा है कि हम एक ही एटीएम मशीन का प्रयोग करें। मेल आईडी व फेसबुक के लिए एक्सपर्ट भाटिया ने बच्चों से कहा कि इस पर अनर्गल टिप्पणी न करें। भाटिया ने आगे कहा कि यदि किसी के फेसबुक व इमेल अकाउंट हैक हो गया है तो उसकी तत्काल सूचना साइबर क्राइम ब्रांच में दें और आने वाले एसएमएस को डिलिट न करें।

जिला पुलिस को सराहा

भाटिया ने कहा कि महासमुंद जिले में पुलिस द्वारा चलाए जा रहे हमर पुलिस हमर संग के थीम को सराहा। वहीं जिले में ऐसे कई अपराध घटित हुए, जिनमें साइबर के माध्यम से अपराधियों तक पहुंचे में कामयाब हुए हैं। जिले की अपराधिक मामलों में सफलता को लेकर भाटिया ने पुलिस की प्रशंसा की है। छग राज्य में बच्चों व पुलिस के बीच दूरियां कम करने तथा उसके मन से भय को निकालने के लिए जो अभियान चलाया जा रहा है, वह आगे चलकर होने वाले क्राइम में सपोर्ट करेगा। भाटिया ने बताया कि बड़े-बड़े महानगरों के बच्चे पुलिस के नाम से भयभीत रहते हैं, जबकि यहां पुलिस बच्चों का दिल जीत रही है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned