scriptअब परीक्षा देने के लिए छात्रों को पैसे देकर खरीदनी पड़ेगी उत्तर पुस्तिका, शिक्षा विभाग ने जारी किया दिशा निर्देश | Now students have to buy answer sheet for exam in chhattisgarh | Patrika News
रायपुर

अब परीक्षा देने के लिए छात्रों को पैसे देकर खरीदनी पड़ेगी उत्तर पुस्तिका, शिक्षा विभाग ने जारी किया दिशा निर्देश

इम्तहान से पहले स्कूल के शिक्षकों से अधूरे सिलेबस की जानकारी शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने ली है। छात्रों के सिलेबस को पूरा करने के लिए मोबाइल शिक्षकों को ब्लॉक स्तर पर नियुक्त किया गया है। इन शिक्षकों से छात्रों फोन में सिलेबस संबंधित जानकारी लेकर अपनी समस्या का समाधान प्री-बोर्ड परीक्षा से पहले और बाद में कर सकते है।

रायपुरFeb 06, 2020 / 07:46 pm

Karunakant Chaubey

अब परीक्षा देने के लिए छात्रों को पैसे देकर खरीदनी पड़ेगी उत्तर पुस्तिका, शिक्षा विभाग ने जारी किया दिशा निर्देश

अब परीक्षा देने के लिए छात्रों को पैसे देकर खरीदनी पड़ेगी उत्तर पुस्तिका, शिक्षा विभाग ने जारी किया दिशा निर्देश

रायपुर. 10वीं और 12वीं के प्री-बोर्ड इम्तहान 8 फरवरी से स्कूलों में लिया जाएगा। प्री-बोर्ड इम्तहान के मद्देनजर जिला शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने तैयारी पूरी कर ली है। छात्र इम्तहान दे सके इसलिए उत्तर पुस्किा केंद्रों में पहुंचा दी गई है। परीक्षा के समय छात्र 1 रुपए देकर उत्तर पुस्तिका शिक्षकों से ले सकेंगे।

चॉकलेट देने के बहाने 6 साल की बच्ची को ले गया खेत में, रस्सी से बांध कर घिनौनी हरकत करते ग्रामीणों ने पकड़ा

प्री-बोर्ड इम्तहान से पहले स्कूल के शिक्षकों से अधूरे सिलेबस की जानकारी शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने ली है। छात्रों के सिलेबस को पूरा करने के लिए मोबाइल शिक्षकों को ब्लॉक स्तर पर नियुक्त किया गया है। इन शिक्षकों से छात्रों फोन में सिलेबस संबंधित जानकारी लेकर अपनी समस्या का समाधान प्री-बोर्ड परीक्षा से पहले और बाद में कर सकते है।

203 स्कूलों के परीक्षार्थी देंगे इम्तहान

10वीं और 12वी के छात्र इम्तहान दे सके इसलिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने शासकीय 203 स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया है। इन केंद्रों में परीक्षार्थियों की संख्या के हिसाब से उत्तर पुस्तिका को रखवा दिया गया है। 8 फरवरी से शुरू प्री-बोर्ड इम्तहान का परिणाम 10 दिन के अंदर शिक्षको को जारी करना होगा। परिणाम के हिसाब से कमजोर छात्रों को इम्तहान से पहले अतिरिक्त शिक्षा देकर विभाग के शिक्षक पढ़ाएंगे।

120 मोबाइल शिक्षक नियुक्त

बोर्ड परीक्षार्थियों को विषयवार समस्या का समाधान हो सके इसलिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने मोबाइल शिक्षकों की नियुक्ति की है। इन मोबाइल शिक्षकों का नंबर छात्रों को ब्लाक स्तर पर जारी किया गया है। शिक्षकों की कैटेगिरी विषय स्तर पर बाटी है, इसका फायदा सीधे छात्रों को मिलेगा। एक ही विषय के ज्यादा शिक्षक होने पर सवाल को जवाब अलग-अलग शिक्षक से पूछ सकेगा, जिससे सवाल का जवाब समझने में आसानी होगी।

पूरा फोकस रैंक सुधारने पर

रायपुर जिले की रैंक प्रदेश में अच्छी हो सके इसलिए शिक्षा विभाग के अधिकारी जिले के शासकीय स्कूलों में लगातार सख्ती कर रहे है। छात्रों का क्लास टेस्ट लेकर हर हफ्ते प्रोग्रेस रिपोर्ट की जानकारी स्कूलवार विभागीय अधिकारियों ने प्राचार्यों से मांगी है। जो स्कूल निर्देशों का पालन करने में अनदेखी कर रहे है, उन्हें लगातार विभागीय अधिकारियों की फटकार से गुजरना पड़ रहा है।

9वीं और 11वीं के इम्तहान मार्च में

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 9वीं और 11वीं के वार्षिक परीक्षा की समय सारिणी जारी कर दी है। माशिमं के अधिकारियों के आदेश के मुताबिक ९वीं की परीक्षाएं 19 मार्च से और 11वीं की परीक्षाएं 14 मार्च से शुरू होगी। दोनो कक्षाओं की परीक्षाएं 31 मार्च को खत्म होगी।

प्री-बोर्ड इम्तहान की तैयारी हमने पूरी कर ली है। सभी केंद्रों में उत्तर पुस्तिका भेजी जा चुकी है। प्रति छात्र उत्तर पुस्तिका 1 रुपए विभाग ले रहा है। छात्रों को सहूलियत मिले इसलिए मोबाइल शिक्षक विषयवार तैनात किया है और उनका नंबर छात्रों को स्कूलों के माध्यम से दिया गया है।

Home / Raipur / अब परीक्षा देने के लिए छात्रों को पैसे देकर खरीदनी पड़ेगी उत्तर पुस्तिका, शिक्षा विभाग ने जारी किया दिशा निर्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो