scriptछत्तीसगढ़ में अब तक की सबसे बड़ी GST चोरी का खुलासा, कारोबारियों से होगी पूछताछ | One billion GST evasion detected in Chhattisgarh | Patrika News

छत्तीसगढ़ में अब तक की सबसे बड़ी GST चोरी का खुलासा, कारोबारियों से होगी पूछताछ

locationरायपुरPublished: May 12, 2019 07:15:49 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

जीएसटी घोटाले (GST Scam) में रायपुर के दर्जनभर कारोबारियों से पूछताछ होगी। केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर (GST) आसूचना महानिदेशालय झारखंड की टीम इसकी तैयारी में जुटी हुई है। इसके लिए जल्दी ही उन्हे समन जारी किया जाएगा। उपस्थिति दर्ज कराने पर उनके बयान दर्ज किए जाएगें।

gst

GST चोरी को लेकर सरकार ने उठाया नया कदम, सरकारी पोर्टल पर GST ई-चालान निकालने की मिलेगी सुविधा

रायपुर. 58 करोड़ रुपए की जीएसटी घोटाले (GST Scam) में रायपुर के दर्जनभर कारोबारियों से पूछताछ होगी। केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर (GST) आसूचना महानिदेशालय झारखंड की टीम इसकी तैयारी में जुटी हुई है। इसके लिए जल्दी ही उन्हे समन जारी किया जाएगा। उपस्थिति दर्ज कराने पर उनके बयान दर्ज किए जाएगें।
जीएसटी इंटेलिजेंस के अफसरों ने बताया कि जांच के दौरान करीब 1 अरब रुपए की जीएसटी चोरी किए जाने की जानकारी सामने आई है। इस रैकेट में करीब 15 कारोबारियों के नाम सामने आए है। इसमें से तीन कारोबारियों ने जीएसटी चोरी करना स्वीकार करते हुए 2 करोड़ रुपए से विभाग में जमा करा दिया है। अन्य कारोबारियों की संलिप्ता को देखते हुए उन्हें जांच के दायरे में लिया गया है।

ये भी पढ़ें: मदर्स डे: बेटी ने मां और पिता की अर्थी को दिया कंधा और चिता को दी मुखाग्नि

बता दें कि जीएसटी इंटेलिजेंस झारखंड की टीम ने रायपुर के लोहा कारोबारी पंकज अग्रवाल को हिरासत में लेने के बाद उसे मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी आनंद प्रकाश दीक्षित की अदालत में पेश किया गया था। इस दौरान मामले की गंभीरता को देखते हुए उसे 14 दिन के न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया गया है।

चार्जशीट पेश करने की तैयारी
जीएसटी इंटेलिजेंस की टीम आरोपी कारोबारी को जेल भेजने के बाद चार्जशीट तैयार करने में जुटी हुई है। इसे जल्दी ही कोर्ट में पेश किया जाएगा। बताया जाता है कि आरोपी कारोबारी के ठिकानों में छापेमारी के दौरान मिले दस्तावेजों की परीक्षण किया जा रहा है। साथ ही इस खेल में शामिल अन्य कारोबारियों के भूमिका की जांच की जा रही है। बता दें कि जीएसटी इंटेलिजेंस की टीम ने लोहा कारोबारी के रायपुर स्थित 6 ठिकानों में छापेमारी की गई थी।

ये भी पढ़ें: मदर्स डे: दो बेटों के दर्द को भुला पाती मां की उससे पहले हो गई ये अनहोनी, तीसरा बेटा भी…

अंर्तराज्यीय कनेक्शन
जीएसटी चोरी करने वाले रैकेट में झारखंड, ओडिशा और छत्तीसगढ़ के तार जुड़े होने के संकेत मिले है। इसकी जांच करने के लिए दोनों ही राज्यों से जानकारी साझा की जा रही है। बताया जाता है कि इस घोटाले में पहले पकड़े गए कारोबारियों के पुराने रिकॉर्ड चेक किए जा रहे है।

बता दें कि दो महीने पहले रायपुर की क्षेत्रीय जीएसटी इंटेलिजेंस की टीम ने 141 करोड़ रुपए की चोरी पकड़ी थी इस मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया था। इस दौरान उनके द्वारा बिना लेनदेन किए फर्जी इनवाइस तैयार कर उसे बेचने की पुष्टि हुई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो