scriptलोग बोलते थे तुमसे न हो पाएगा, हौसले ने बनाया अग्निवीर | People say you will not be able to do it, courage made you Agniveer | Patrika News
रायपुर

लोग बोलते थे तुमसे न हो पाएगा, हौसले ने बनाया अग्निवीर

राज्य के 870 युवाओं का हुआ थल सेना में चयन

रायपुरMar 14, 2024 / 11:00 pm

Tabir Hussain

लोग बोलते थे तुमसे न हो पाएगा, हौसले ने बनाया अग्निवीर

अग्निवीर दीपांशु, नितेश और राजेंद्र साहू।

अरे क्या रखा है चार साल की नौकरी में…, छोड़ो इसे कुछ और काम करो…। अरे बोला न तुमसे न हो पाएगा….कुछ ऐसे तंज उन युवाओं के कानों में पड़ते थे जो अग्निवीर भर्ती में शामिल हो रहे थे। युवाओं ने ऐसी बातों को दरकिनार किया और बुलंद हौसलों से तैयारी शुरू की। आखिर उनका चयन हो ही गया। राजधानी के शहीद स्मारक भवन में राज्य के ८७० युवाओं को सम्मानित किया गया। इनमें से कुछ युवाओं से हमने बात की। इस दौरान उन्होंने वह बातें बताई जिसका उल्लेख हमने शुरू में किया। कार्यक्रम के चीफ गेस्ट डिप्टी सीएम विजय शर्मा थे।
इन्हें मिले २200 में 200 नंबर, कमांडो ट्रेनिंग में जाएंगे

राजनांदगांव जिले से आए राजेंद्र कुमार साहू ने बताया, मेरे सीनियर का पहली बैच में ही अग्निवीर में चयन हो गया। उनसे ही प्रेरित होकर मैंने भी कदम बढ़ाए। हालांकि यहां तक पहुंचना आसान नहीं था, गांव में हर कोई मुझे हतोत्साहित करता था कि नहीं कर पाएगा। मैंने हिम्मत नहीं हारी और सफलता प्राप्त की ली। खास बात यह रही कि मुझे रिटन में 200 में पूरे २00 मिले।
जरौदा जिला रायपुर निवासी दिपांशु ने बताया कि अग्निवीर में जाने की प्रेरणा मुझे अपने भाई और गांव वाले उन युवकों से मिली जो अग्निवीर के माध्यम से सेना में जाने की तैयारी कर रहे थे, लेकिन उनका चयन नहीं हो पाया। मुझे भर्ती परीक्षा में शत प्रतिशत अंक मिले हैं। इसलिए हमें सेना की ट्रेनिंग के साथ कंमाडों ट्रेनिंग भी जाएगी। एक मई से ट्रेनिंग शुरू हो जाएगी।
बैकुंठपुर, कोरिया निवासी नितेश कुमार साहू ने बताया, हमारे क्षेत्र के आसपास कोई भी भारतीय सेना में नहीं था। एक दोस्त का अग्नीवीर में चयन हुआ था। मैं प्रभावित हुआ और सेना के लिए तैयारी करने लगा। दौड़ भाग करता था, तो लोग कहते थे कि इससे कुछ नहीं होने वाला, पढ़ाई लिखाई अच्छे से कर ले। इन बातों को नजरअंदाज करते हुए मैंने अपने लक्ष्य को हासिल किया।

Home / Raipur / लोग बोलते थे तुमसे न हो पाएगा, हौसले ने बनाया अग्निवीर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो