scriptलिव इन रिलेशन वाले सरकारी शादी में नहीं ले सकेंगे फेरे | People with live in relation will not be participate in mass marriage | Patrika News
रायपुर

लिव इन रिलेशन वाले सरकारी शादी में नहीं ले सकेंगे फेरे

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना: तीन आवेदन लेने से किया मना, विधवा और विकलांग प्राथमिकता में

रायपुरFeb 23, 2020 / 01:45 am

VIKAS MISHRA

लिव इन रिलेशन वाले सरकारी शादी में नहीं ले सकेंगे फेरे

लिव इन रिलेशन वाले सरकारी शादी में नहीं ले सकेंगे फेरे

रायपुर. मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में लिव इन रिलेशन शिप में रहने वाले जोड़े सात फेरे नहीं ले सकेंगे। महिला एवं बाल विकास विभाग ने ऐसे 3 से अधिक जोड़ों का पंजीयन करने से मना कर दिया। पहले हुए पंजीयन के हिसाब से 125 विवाह वेदी बनाई गई थी, लेकिन अब जोड़ों की संख्या बढऩे से 12 विवाह वेदी रविवार को तैयार की जाएगी।

एक वेदी पर 1100 रुपए खर्च
गायत्री परिवार द्वारा वैदिक रीति-रिवाज से कराई जा रही इस शादी में एक विवाह वेदी पर चार जोड़े बैठेंगे। एक वेदी पर 1100 का खर्च आ रहा है। इसके लिए महिला बाल विकास विभाग ने गायत्री परिवार को एक लाख ३७ हजार रुपए जारी किए गए है। साईंस कॉलेज मैदान में 25 फरवरी को दोपहर १२ बजे होने वाले इस विवाह समारोह में हिन्दू, मुस्लिम, इसाई जोड़े अपने-अपने धार्मिक रीति-रिवाजों से एक साथ विवाह बंधन में बंधेंगे। समारोह में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जोड़ों के स्वास्थ्य परीक्षण के साथ जीवन उपयोगी किट और एनीमिया जांच भी की जाएगी।
रायपुर के जिला कार्यक्रम अधिकारी अशोक पांडे का कहना है कि लिव इन रिलेशनशिप में रहने वाले जोड़ों का भी आवेदन हमारे पास आया था। परीक्षण के समय हमने ऐसे जोड़ों को मना कर दिया, क्योंकि शासन द्वारा निराश्रित, अनाथ, गरीब और विधवा महिलाओं की शादी करवाने का निर्देश था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो