scriptफॉर्मास्युटिकल मीट में देशभर की 138 दवा निर्माता एवं वितरक कंपनियां ने लिया हिस्सा | pharmaceutical meat: 138 drug maker distributor companies took part | Patrika News
रायपुर

फॉर्मास्युटिकल मीट में देशभर की 138 दवा निर्माता एवं वितरक कंपनियां ने लिया हिस्सा

दवा खरीदी एवं आपूर्ति व्यवस्था सुधारने स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव की पहल पर फॉर्मास्युटिकल मीट का आयोजन किया गया

रायपुरDec 09, 2019 / 08:39 pm

ashutosh kumar

फॉर्मास्युटिकल मीट में देशभर की 138 दवा निर्माता एवं वितरक कंपनियां ने लिया हिस्सा

फॉर्मास्युटिकल मीट में देशभर की 138 दवा निर्माता एवं वितरक कंपनियां ने लिया हिस्सा

रायपुर. छत्तीसगढ़ में दवा खरीदी की प्रक्रिया, आपूर्ति और वितरण में तेजी लाने सोमवार को नवा रायपुर में छत्तीसगढ़ मेडिकल सर्विसेस कार्पोरेशन (सीजीएमएससी) की ओर से राष्ट्रीय फॉर्मास्युटिकल मीट का आयोजन किया गया। जिसमें देशभर की 138 दवा निर्माता एवं वितरक कंपनियों ने भाग लिया। स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव की विशेष पहल पर दवा आपूर्ति टेंडर प्रक्रिया में भाग लेने नामी कंपनियों को प्रेरित करने, गुणवत्तापूर्ण दवाईयों की खरीदी और व्यवस्था में तेजी लाने दवा निर्माता कंपनियों व वितरकों से आमने-सामने चर्चा करने के लिए सीजीएमएससी की ओर से एक दिवसीय मीट का आयोजन किया गया था।
फॉर्मास्युटिकल मीट में देशभर की 138 दवा निर्माता एवं वितरक कंपनियां ने लिया हिस्सा

यूनिवर्सल हेल्थ केयर की दिशा में आगे बढ़ रहा छत्तीसगढ़

उल्लेखनीय है कि स्वास्थ्य मंत्री ने दवा खरीदी प्रक्रिया की कमियों और खामियों को दूर करने तथा सभी अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में गुणवत्तापूर्ण दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने विभागीय अधिकारियों को सीधे दवा निर्माता कंपनियों एवं वितरकों से चर्चा करने के निर्देश दिए थे। फॉर्मास्युटिकल मीट को संबोधित करते हुए सिंहदेव ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं को सुधार करने और गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने में फॉर्मास्युटिकल कंपनियों की महत्वपूर्ण भूमिका है।
छत्तीसगढ़ यूनिवर्सल हेल्थ केयर की दिशा में आगे बढ़ रहा है। इसके लिए दवा निर्माता कंपनियों, वितरकों और स्वास्थ्य विभाग के बीच बेहतर समन्वय जरूरी है। तीनों के बेहतर तालमेल एवं सक्रिय सहभागिता से प्रदेश की जरूरत के मुताबिक दवाईयों, मेडिकल उपकरणों और कन्ज्युमेबल्स की समयबद्ध और पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित किया जा सकता है। सिंहदेव ने मीट में हिस्सा ले रहे कंपनियों से यह भी कहा कि वे प्रदेश में दवा आपूर्ति प्रक्रिया की कमियों, खामियों और समस्याओं से स्वास्थ्य विभाग और सीजीएमएससी को अवगत कराएं। हम इसमें सुधार कर यहां गुणवत्तापूर्ण दवाईयों के पर्याप्त इंतजाम के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि फॉर्मास्युटिकल कंपनियों और राज्य के साझा हितों पर आधारित खरीदी प्रक्रिया की दिशा में हम आगे बढ़ेंगे। स्वास्थ्य विभाग की सचिव निहारिका बारिक सिंह एवं सीजीएमएससी के प्रबंधक संचालक भुवनेश यादव ने मीट में प्रतिभागी कंपनियों को प्रदेश में दवाईओं की जरूरत, उनकी आपूर्ति, दवा निर्माता कंपनियों व वितरकों के लिए छत्तीसगढ़ में संभावनाओं और टेंडर प्रक्रिया की जानकारी दी।

Home / Raipur / फॉर्मास्युटिकल मीट में देशभर की 138 दवा निर्माता एवं वितरक कंपनियां ने लिया हिस्सा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो