scriptनियम विरुद्ध स्कूलों की फ्रेंचाइजी बांट रहे निजी स्कूल संचालक | Private school operators distributing franchise against rules | Patrika News
रायपुर

नियम विरुद्ध स्कूलों की फ्रेंचाइजी बांट रहे निजी स्कूल संचालक

– स्कूलों की मनमानी पर विभाग भी मौन.

रायपुरOct 03, 2021 / 08:15 pm

CG Desk

school_1.jpg

school education

पत्रिका एक्सक्लूसिव
रायपुर।
जिले में संचालित कुछ निजी स्कूलों के प्रबंधक नियम विरुद्ध अपने स्कूलों की फ्रेंचाइजी दे रहे है। हैरत की बात यह है कि इसकी जानकारी विभागीय अधिकारियों को नहंी है। पिछले दिनों फीस विवाद की शिकायत स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों के पास पहुंचने के बाद नोडलों ने जांच कर रिपोर्ट सौंपी तब तब खुलासा हुआ कि राजधानी के गुढिय़ारी और चंगोराभाठा इलाके में निजी स्कूल फ्रेंचाईजी मोड पर स्कूल प्रबंधन ने ले रखा है और मुख्य शाखाओं से पूरे काम निपटाए जा रहे हैं।

एक स्कूल की 6 जगह फ्रेंचाइजी
स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार जिस स्कूल की शिकायत पहुंची है। उस नाम से ब्रांच गुढिय़ारी, चंगोराभाठा, सृष्टिनगर, मोवा व डूंडा समेत अन्य इलाकों में चल रही है। पूर्व में भी फीस जमा करने के नाम पर इन स्कूलों में पालकों व प्रबंधन के बीच विवाद हो गया है। सूत्रों के मुताबिक रसूखदारों के संरक्षण के चलते अधिकारी ठोस कार्रवाई नहीं कर पा रहे है।

इन नियमों की उड़ रही धज्जियां
स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि समिति बनाकर स्कूल संचालन करने का नियम है। एक समिति में जो सदस्य होते है, वो दूसरी समिति का हिस्सा नहीं बन सकते है। समिति बनाने के बाद स्कूल का नाम भले ही एक हो, लेकिन जिस परिसर में वह संचालित होता है, वहां की जानकारी स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों को देकर मान्यता भी लेनी होती है। सहमति मिलने के बाद ही स्कूल का संचालन हो सकता है।

यूडाइस कोड अलग-अलग होना जरूरी
शिक्षाविदों के अनुसार हर स्कूल का यूडाइस कोड अलग-अलग होता है। यूडाइस कोड से ही शासकीय योजनाओं की सुविधा मिलती है और विभागीय अधिकारी ऑनलाइन स्कूल का मॉनिटरिंग करती है। जिस स्कूल प्रबंधन की शिकायत अफसरों को मिली है। उसका यूडाइस कोड भी कई ब्रांच का लगभग एक ही है।

कुछ स्कूलों की शिकायत मिली है। अधीनस्थ अधिकारियों को उन स्कूलों का निरीक्षण करने और उसकी विस्तृत रिपोर्ट सबमिट करने का निर्देश दिया है। रिपोर्ट आने के बाद वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना देकर उनके निर्देश पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।
– अशोक नारायण बंजारा, डीईओ, रायपुर

———–
जो स्कूल संचालक नियम तोड़ रहे है, उनके खिलाफ स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी कार्रवाई कर सकते है। एससे स्कूलों का साथ एसोसिएशन नहीं देगा।
– राजीव गुप्ता, अध्यक्ष, छत्तीसगढ़ प्रायवेट स्कूल एसोसिएशन

Home / Raipur / नियम विरुद्ध स्कूलों की फ्रेंचाइजी बांट रहे निजी स्कूल संचालक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो