scriptमां दुर्गा को किया सिंदूर अर्पित | Public Bengali Durga Puja Committee | Patrika News
रायपुर

मां दुर्गा को किया सिंदूर अर्पित

बंगाली समाज की ओर से डागा धर्मशाला में नवरात्र पर्व धूमधाम से मनाया गया। शुक्रवार को समाजजनोंं ने विधि-विधान के साथ महादशमी की पूजा-अर्चना कर समाज, शहर और प्रदेशवासियों के लिए सुख-समृद्धि की कामना की।

रायपुरOct 20, 2018 / 09:54 pm

चंदू निर्मलकर

cg news

मां दुर्गा को किया सिंदूर अर्पित

रायपुर/धमतरी. बंगाली समाज की ओर से डागा धर्मशाला में नवरात्र पर्व धूमधाम से मनाया गया। शुक्रवार को समाजजनोंं ने विधि-विधान के साथ महादशमी की पूजा-अर्चना कर समाज, शहर और प्रदेशवासियों के लिए सुख-समृद्धि की कामना की।
उल्लेखनीय है कि सार्वजनिक बंगाली दुर्गा पूजा समिति के तत्वावधान में इस साल भी डागा धर्मशाला में माता दुर्गा, मां सरस्वती और महालक्ष्मी की प्रतिमा स्थापित कर षष्ठी तिथि से पूजा-अर्चना किया गया। बंगाली समाज के लिए नवरात्र सबसे बड़ा पर्व है। पहले दिन महालया हुआ। षष्ठी को मुख्य प्रतिमा और काली माता की प्रतिमा के सामने कलश स्थापित किया गया। सप्तमी को पुष्पांजलि के बाद आरती और प्रसाद वितरण हुआ। इसी तरह महाष्टमी को पूजा के बाद हवन और दशमी के दिन दर्पण विसर्जन के बाद महिलाओं ने मां दुर्गा को सिंदूर अर्पित कर सिंदूर खेलने की रस्म अदा की गई। इस अवसर पर समाज की अध्यक्ष बिथिका विश्वास, विजय बेनर्जी, मुत्युंजय कौर, बप्पादास, तापस बारूली, देबू पाटीकर, नीरा बेरा, तरूण डेरा, जयंत मंडल समेत समाजजन बड़ी संख्या में उपस्थित थे।
ज्योत-जंवारा का हुआ विसर्जन
उधर महादशमी के दिन मराठा पारा स्थित मांदर माई मंदिर से शुक्रवार को ज्योत-जंवारा निकाला गया। इसके पूर्व मंदिर के पुजारी राजकुमार ध्रुव ने मां की विशेष पूजा-अर्चना की। श्रद्धालु मुंह, चेहरे और जीभ मेंं बाना भक्ति संगीत की धुन पर झुमते हुए चल रहे थे, जो विशेष आकर्षण का केन्द्र बने हुए थे। शोभायात्रा का रास्ते भर शहरवासियों ने भव्य स्वागत किया। देर शाम ज्योत-जंवारा का विसर्जन हुआ।
रस्म की गई अदा
प्रतिमा विसर्जन के पहले डागा धर्मशाला स्थित दुर्गा पंडाल में एक अनूठी रस्म देखने को मिली। सबसे पहले एक परात में जल भरकर रखा गया। जल मेंं श्रद्धालुओं ने मां के चरणों का दर्शन कर दर्पण विसर्जन की रस्म अदा की। इसके बाद भव्य शोभायात्रा निकाली गई।

Home / Raipur / मां दुर्गा को किया सिंदूर अर्पित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो