scriptछत्तीसगढ़ : सोलर पावर से ट्रेन चलाएगी रेलवे, 360 करोड़ की होगी बचत | Railways will run trains with solar power in chhattisgarh | Patrika News
रायपुर

छत्तीसगढ़ : सोलर पावर से ट्रेन चलाएगी रेलवे, 360 करोड़ की होगी बचत

इसमें एग्रीमेंट हो चुका है और कंपनी ने काम भी शुरू कर दिया है। रायपुर रेल मंडल के डीआरएम श्याम सुन्दर गुप्ता का कहना है कि सोलर पावर से ट्रेन चलने से 360 करोड़ रुपए की बचत होगी, क्योंकि प्रतिदिन ढाई लाख यूनिट ग्रीन एनर्जी बनेगी।

रायपुरJul 09, 2020 / 05:52 pm

Karunakant Chaubey

रायपुर. रेलवे कुछ ट्रेनें सोलर पावर से चलाने के प्लान पर आगे बढ़ रहा है। चेन्नई की एक कंपनी को चरौदा-भिलाई में 122 हेक्टेयर जमीन 27 वर्षों की लीज पर 50 मेगा वॉट का सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए दी गई है। इसमें एग्रीमेंट हो चुका है और कंपनी ने काम भी शुरू कर दिया है। रायपुर रेल मंडल के डीआरएम श्याम सुन्दर गुप्ता का कहना है कि सोलर पावर से ट्रेन चलने से 360 करोड़ रुपए की बचत होगी, क्योंकि प्रतिदिन ढाई लाख यूनिट ग्रीन एनर्जी बनेगी।

रायपुर रेल मंडल के चरौदा-भिलाई में रेलवे एनर्जी मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (आरईएमसीएल) ने रेल मंत्रालय एवं राइट्स लिमिटेड द्वारा एनर्जी क्षेत्र में ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कंपनी से एग्रीमेंट किया गया है। चेन्नई की यह कंपनी लगभग 122 हेक्टेयर भूमि पर दो साल में सोलर पावर प्लांट लगाने का समय तय किया है।

कंपनी 25 साल तक करेंगी मेंटेनेंस

50 मेगा वॉट सोलर पावर प्लांट का मेंटेनेंस 25 वर्षों तक कंपनी करेगी। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि इस समय लगभग 4.50 से 4.75 रुपए की दर से बिजली पर ख्खर्च हो रहा है। सोलर पावर प्लांट लगने से यह लगभग 2.09 रुपए यूनिट लागत आएगी, जिससे 1.70 रुपए का फायदा होगा। इस लिहाज से एक वर्ष में लगभग 360 करोड़ रुपए राजस्व की बचत होगी।

Home / Raipur / छत्तीसगढ़ : सोलर पावर से ट्रेन चलाएगी रेलवे, 360 करोड़ की होगी बचत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो