scriptस्नान पूर्णिमा पर आज महाप्रभु खूब नहाएंगे, फिर 15 दिनों तक नहीं देंगे दर्शन | Snana Purnima 2021 Date: Lord Jagannath Mahaprabhu takes bath | Patrika News
रायपुर

स्नान पूर्णिमा पर आज महाप्रभु खूब नहाएंगे, फिर 15 दिनों तक नहीं देंगे दर्शन

Snana Purnima 2021: पुरी की तर्ज पर शहर के जगन्नाथ स्वामी मंदिरों में रथ यात्रा की तैयारियां चल रही है। भगवान के रथ का रंग-रोगन किया जा रहा है। लेकिन, रथ यात्रा पर बीते साल जैसा ही कोरोना का साया है।

रायपुरJun 24, 2021 / 10:40 am

Ashish Gupta

Snana Purnima 2021 Date

स्नान पूर्णिमा पर आज महाप्रभु खूब नहाएंगे, फिर 15 दिनों तक नहीं देंगे दर्शन

रायपुर. Snana Purnima 2021: पुरी की तर्ज पर शहर के जगन्नाथ स्वामी मंदिरों में रथ यात्रा की तैयारियां चल रही है। भगवान के रथ का रंग-रोगन किया जा रहा है। लेकिन, रथ यात्रा पर बीते साल जैसा ही कोरोना का साया है। इसलिए मंदिर परिसर में भगवान का रथ पर विराजकर केवल रस्में पूरी होंगी। गुरुवार को जेष्ठ मास की पूर्णिमा तिथि है, जिसे स्नान पूर्णिमा (Snana Purnima) कहा जाता है। इसी तिथि पर प्राचीन मान्यताओं के अनुसार भगवान जगन्नाथ महाप्रभु अत्यधिक स्नान करते हैं, जिसकी वजह से बीमार पड़ जाते हैं। इसके बाद 15 दिनों तक भगवान का मंदिर पूजा-पाठ के लिए बंद हो जाता है। स्वस्थ होने पर धूमधाम से रथ यात्रा निकलती है।

यह भी पढ़ें: सुबह देर तक सोने वालों में होती है आत्म-अनुशासन की कमी

शहर में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा का जश्न कई जगह मनाया जाता है, जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालु शामिल होते हैं। खासतौर पर उत्कलवासी। लेकिन कोरोना के कारण बीते साल से यह उत्सव भी रस्मों तक ही सिमट गया है। भगवान जगन्नाथ मंदिरों से भगवान को रथ पर बिठाने तथा उसी परिसर में मौसी के घर में रखकर उत्सव मन रहा है। इस बार भी रथयात्रा की धूम नहीं रहेगी, बल्कि मंदिर परिसर में पुजारी परिवार अभिषेक पूजन कर उत्सव मनाएंगे। भक्तों का सैलाब शामिल नहीं होगा।

यह भी पढ़ें: Kabir Jayanti 2021 : संत कबीर दास का दर्शन हर युग में प्रासंगिक

इन जगहों पर रहती थी धूम
पुरी की तर्ज पर शहर के अनेक जगहों पर रथयात्रा की धूम हुआ करती थी। गायत्री नगर जगन्नाथ मंदिर, पुरानी बस्ती में प्राचीन जगन्नाथ मंदिर और सदरबाजार मंदिर में। यहां इन दिनों भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के रथों का रंग-रोगन किया जा रहा है। गायत्री नगर मंदिर सेवा समिति के संस्थापक पुरंदर मिश्रा के अनुसार स्नान पूर्णिमा पर भगवान महाप्रभु को स्नान कराया जाएगा। इसके साथ ही रथयात्री की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। अधिक स्नान से भगवान के बीमार पड़ जाने की कथाओं के अनुरूप औषधि का भोग सुबह-शाम लगाया जाता है। इस दौरान पूजा-पाठ बंद रहता है।

यह भी पढ़ें: क्या सच में फायदेमंद है जामुन? जानें इससे जुड़ी बातें

12 जुलाई को रथयात्रा
पंडित मनोज शुक्ल के अनुसार भगवान जगन्नाथ महाप्रभु की रथयात्रा 12 जुलाई को है। पौराणिक मान्यता के अनुसार 15 दिनों तक भगवान को जड़ी-बूटी का भोग लगाकर स्वस्थ होने की कामना करेंगे। मान्यता यह है कि भगवान स्वस्थ होकर अपने भक्तों को दर्शन देने के लिए निकलते हैं, जिसे रथयात्रा के रूप में मनाया जाता है और प्रसाद में गजा-मूंग दिया जाता है। इसके आठ दिनों तक भगवान अपने मौसी के घर रहते हैं फिर वापसी यात्रा निकाली जाती है। लेकिन कोरोना की वजह से यह उत्सव मंदिर परिसर में होगा।

Home / Raipur / स्नान पूर्णिमा पर आज महाप्रभु खूब नहाएंगे, फिर 15 दिनों तक नहीं देंगे दर्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो