scriptTrain Cancelled : हजारों यात्रियों की बढ़ी परेशानी… 23 स्पेशल एक्सप्रेस कैंसिल, स्टेशन जाने से पहले देेंखे लिस्ट | Train Cancelled : 23 special express cancelled, check first list | Patrika News
रायपुर

Train Cancelled : हजारों यात्रियों की बढ़ी परेशानी… 23 स्पेशल एक्सप्रेस कैंसिल, स्टेशन जाने से पहले देेंखे लिस्ट

Train Cancelled : रेलवे ब्लॉक के चलते ट्रेनों को एक झटके में कैंसिल कर देने से यात्रियों की मुसीबत बढ़ गई है।

रायपुरJan 08, 2024 / 01:15 pm

Kanakdurga jha

train_cancle.jpg
Train Cancelled List : रेलवे ब्लॉक के चलते ट्रेनों को एक झटके में कैंसिल कर देने से यात्रियों की मुसीबत बढ़ गई है। उन एक्सप्रेस ट्रेन में तीन से चार महीना पहले से हजारों यात्री कंफर्म रिजर्वेशन टिकट ले चुके हैं। फिर उन्हें दोबारा किसी दूसरी ट्रेनों में कंफर्म टिकट मिलना मुश्किल हो जाता है, चाहे जितना जरूरी काम क्यों न हो।
CG Train Cancelled : इस बार अनूपपुर लाइन के मेगा ब्लॉक से जहां 7 पैसेंजर तो 10 से 17 जनवरी तक लगातार रद्द की गई है तो 23 एक्सप्रेस ट्रेनें अलग-अलग तारीखों में करने का ऐलान किया गया है। अब इन ट्रेनों के यात्रियों के सामने सिर्फ रिफंड के लिए इंतजार या फिर रेलवे काउंटरों तक दौड़ लगाने की परेशानी का ही सामना करने के लिए मजबूर होने के अलावा कुछ नहीं है।
हैरानी ये कि जब तक ऐसी ट्रेनें पूरी तरह से पैक नहीं हो जाती हैं, तब तक रेलवे को न तो ब्लॉक लेकर काम कराने की याद रहती है और न ही महीने-पंद्रह दिन पहले रद्द होने वाली ट्रेनों की सूची पर मुहर लगती है। इसका खामियाजा केवल और केवल उन हजारों यात्रियों को ही भुगतना पड़ता है, जिन्होंने अपनी यात्रा तय करते हुए कंफर्म टिकट प्राप्त कर लेने के लिए चिंतित रहते हैं।
लेकिन रेलवे के जोन स्तर से न ही बोर्ड में बैठे जिम्मेदारों पर कोई फर्क नहीं पड़ता। केवल एक ढर्रे पर कभी भी थोक में ब्लॉक का हवाला देते हुए रेलवे विकास के कार्य कराने के लिए ट्रेनें कैंसिल कर दी जाती है। ऐसे में यात्रियों के सामने कोई विकल्प नहीं बचता है, जिसकी वे समय रहते किसी दूसरी ट्रेनों में कंफर्म टिकट ले सके।
यह भी पढ़ें

आज से 5 दिन तक बंद रहेगा कुम्हारी ओवरब्रिज, रूट हुआ डायवर्ट, सामने आई ये बड़ी वजह…



लगातार कैंसिल, फिर जुर्माना वसूलने पर ही जोर

Train Cancallation : कटनी रेलवे लाइन पर अनूपपुर स्टेशन के पास 10 जनवरी से शुरू होने ब्लॉक के कारण रीवा-बिलासपुर, चिरमिरी-बिलासपुर एक्सप्रेस सहित 10 पैसेंजर ट्रेनें लगातार ब्लॉक खत्म होने तक यानी 17 जनवरी तक कैंसिल की गई है। ऐसे में कम दूरी तक सफर करने वाले यात्रियों को भी परेशान होना पड़ेगा।
क्योंकि हर दिन चलने वाली ट्रेनों के रद्द हो जाने से जैसे-तैसे दूसरी ट्रेनों में यात्रा पूरी करने के लिए मजबूर होना पड़ता है। एक्सप्रेस में तो मुश्किल से जगह मिलती है। क्योंकि जनरल कोच कम होने से पहले से ठसाठस रहते हैं, ऐसे में कोई यात्री रिजर्वेशन कोच में यदि खड़े-खड़े भी सफर करता है तो चेकिंग के दौरान ऐसे यात्रियों से टिकट को दो से ढाई गुना तक रेलवे जुर्माना वसूल कर अपना खजाना भरता है।

हीराकुंड एक्सप्रेस का समय बदला

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में होकर चलने वाली 20807 विशाखापटनम-अमृतसर हीराकुंड एक्सप्रेस का उत्तर रेलवे में पहुंचते-पहुंचते सात स्टेशनों की समय सारणी बदली गई है। इस ट्रेन को 5 से 10 मिनट तक फास्ट किया गया है।

Hindi News/ Raipur / Train Cancelled : हजारों यात्रियों की बढ़ी परेशानी… 23 स्पेशल एक्सप्रेस कैंसिल, स्टेशन जाने से पहले देेंखे लिस्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो