scriptनसबंदी शिविर में फैली अव्यवस्थाएं, परेशानी | Disruptions, troubles spread in the sterilization camp | Patrika News
रायसेन

नसबंदी शिविर में फैली अव्यवस्थाएं, परेशानी

यहां पर महिला नसबंदी शिविर में लगभग 100 मरीज से ज्यादा आते है

रायसेनJan 29, 2020 / 11:22 pm

chandan singh rajput

Disruptions, troubles spread in the sterilization camp

Deori. On Wednesday, 28 women underwent sterilization at the Primary Health Center in Kasba Deori. This primary health center is located in the middle of about 60 villages. Most of the tribal area is predominantly tribal area. There has always been a demand of the people of the area to make it a community health center but the government has not paid any attention yet. More than 100 patients come to the women’s sterilization camp here.

देवरी. कस्बा देवरी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बुधवार को 28 महिलाओं की नसबंदी करवाई गई। यह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लगभग 60 गांवों के बीच में स्थित है अधिकांश आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र है क्षेत्र के लोगों की हमेशा मांग रही है कि इसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाया जाए परंतु शासन ने अभी तक कोई ध्यान नहीं दिया है। यहां पर महिला नसबंदी शिविर में लगभग 100 मरीज से ज्यादा आते है। मगर पर्याप्त जगह ना होने के कारण 25 से 30 महिलाओं की ही नसबंदी की जाती है। बाकी महिलाओं को नंबर लगने के लिए दूसरे सप्ताह बुलाया जाता है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पर्याप्त स्थान नहीं और मात्र बिस्तर एक वार्ड में उपलब्ध हैं, जिसमें नसबंदी के दिन सभी बिस्तरों को अलग किया जाता और नीचे गद्दे बिछाकर महिलाओं को ओटी में ऑपरेशन कर भर्ती किया जाता है।
छोटे रूम में बनाया ऑपरेशन थिएटर
यहां पर सही मानें तो ओटी की व्यवस्था भी नहीं है। एक छोटे से रूम में जहां डॉक्टर बैठते हैं, उसमें ऑपरेशन किया जाता है। अस्पताल में पदस्थ डॉ. केके सिलावट का कहना है कि स्वास्थ्य केंद्र में अव्यवस्थाओं को लेकर हम कई बार शासन को अवगत करा चुके हैं। लगभग 70000 जनसंख्या के बीच एक छोटा स्वास्थ्य केंद्र है। यहां पर हर दिन लगभग 200 से 300 मरीज आते हैं। मगर पर्याप्त स्थान और व्यवस्थाएं पुख्ता नहीं होने से मरीजों को परेशानियां उठानी पड़ रही। ऑपरेशन करने के लिए हर सप्ताह सिलवानी में पदस्थ डॉक्टर इंसाफ उद्दीन आते हैं।
यहां के अस्पताल में हर सप्ताह मैं महिला नसबंदी करने आता हूं। इस क्षेत्र के लोग महिला नसबंदी को लेकर बहुत ही इच्छुक रहते हैं। परंतु इस स्वास्थ्य केंद्र में सही व्यवस्था नहीं है, अगर व्यवस्थाएं हो तो हर सप्ताह लगभग 50 से 60 महिलाओं की नसबंदी हो सकती है।
-डॉ. इंसाफ उद्दीन, चिकित्सक

Home / Raisen / नसबंदी शिविर में फैली अव्यवस्थाएं, परेशानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो