scriptBreaking news : ब्यावरा के रिटायर्ड मेडिकल ऑफिसर के साथ 18 लाख रुपए की धोखाधड़ी | 18 lakh rupees fraud with retired medical officer of Biaora | Patrika News
राजगढ़

Breaking news : ब्यावरा के रिटायर्ड मेडिकल ऑफिसर के साथ 18 लाख रुपए की धोखाधड़ी

ब्यावरा थाने का मामला पांच माह से इनिशियल पब्लिक ऑफर (आईपीओ) के जरिए गुमराह कर रहे थे कॉलर्स, अधिकृक बैंकों में जमा किए रुपएमोबाइल नंबरों के आधार पर दर्ज किया गया धोखाधड़ी का प्रकरण

राजगढ़Mar 24, 2021 / 07:51 pm

Rajesh Kumar Vishwakarma

Breaking news : ब्यावरा के रिटायर्ड मेडिकल ऑफिसर के साथ १८ लाख रुपए की धोखाधड़ी

Breaking news : ब्यावरा के रिटायर्ड मेडिकल ऑफिसर के साथ १८ लाख रुपए की धोखाधड़ी

ब्यावरा.सिविल अस्पताल (civil hospital) में बतौर मेडिकल ऑफिसर रहे रिटायर्ड डॉक्टर के साथ धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। उनके साथ ऑन लाइन धोखाधड़ी की गई, आईपीओ (इनिशियल पब्लिक ऑफ्रर) के माध्यम से रिटर्न दो गुना से अधिक मिलने का ऑफर देकर गुमराह किया गया। बारी-बारी से रुपए डलवाए गए।
ब्यावरा पुलिस के अनुसार डॉ. श्यामसुंदर गुप्ता निवासी अपना नगर मैन रोड, ब्यावरा की शिकायत पर विभिन्न मोबाइल नंबरों पर जिनसे बात होती थी उन अज्ञात आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी (Fraud) की धारा-420 और 409 के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है। पुलिस ने आरोपियों की तलाश भी शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार डॉ. गुप्ता को मुंबई के किसी फाइनेंसर का कॉल (8826112546) आया जिसने अपना नाम सियाराम भटनागर बताया। धोखाधड़ी होने के बाद हमने इससे बात की लेकिन संतोषजन जवाब नहीं मिला। इससे पहले मुझे एसबीआई लाइफ इंशोरेंस के किसी पी. सी. कोठारी का कॉल (8596081162) आया। उन्होंने फाइल होल्ड करने की सहमति दी। कोठारी द्वारा कई बार मुझे फोन कर आईपीओ की यूनिट्स खरीदने को कहा गया। अधिक रिटर्न मिलने की संभावना के कारण मैंने, बंधन बैंक गाजियाबाद में बताए गए खाते में दिनांक 14-10-2020 को 3 लाख 11 हजार 500 रुपए डलवाए, इसके बाद 20-10-20 को कोटक बैंक नई दिल्ली के खाते में 3 लाख 11 हजार 500 रु. डलवाए। फिर 2-11-20 को आरबी सर्विस फस्र्ड बैंक (एफआईआरएसटी) में 01 लाख 80 हजार 562 रुपए डलवाए। इसके बाद 05-01-21 को फास्र्ड बैंक गाजियाबाद में 10 लाख रुपए डलवाए। कुल मिलाकर 18 लाख 03 हजार 562 रुपए उन्होंने डाले।
ईपीओ के नाम पर दिया ऑफर
थाने में दर्ज करवाई एफआईआर (fir) में डॉ. गुप्ता ने बताया कि शेयर मार्केट में राशि लगाने और रकम दो गुना करने, रिटर्न (returtn) बढऩे का प्रलोभन उन्होंने दिया। आईपीओ (Initial Public Offer) में ऑफर देकर ही बातें गकी। पूरे घटनाक्रम में जिन लोगों के मोबाइल नंबर हैं उनके नाम और बैंक खातों का का प्रमाण ही फिलहाल जांच का आधार है। हालाकि जिन नंबरों से उन्हें कॉल आया था वे मोबाइल नंबर बंद कर लिए गए। उक्त ठगी में आरटीजीएस (rtgs) के माध्यम से पूरा पैमेंट किया गया। थाना प्रभारी राजपालसिंह राठौर ने बताया कि हमने टीमें रवाना कर दी हैं, पूरे मामले की विस्तृत जांच की जा रही है।
धोखाधड़ी के मामले चरम पर, सावधानी की जरूरत
आम दिनों में झारखंड के जमतारा से आने वाले फर्जी फोन कॉल्स के साथ ही कोरोना काल में यह और बढ़ गया है। फोन-पे, गूगल-पे सहित अन्य के नाम पर धोखाधड़ी, ठकी के मामले आम हो गए हैं। कॉलर्स बातों में उलझाकर निजी जानकारी, गोपनीय पिन, ओटीपी इत्यादि मांग लेते हैं और लोग इतना जागरूक होने के बावजूद शेयर कर देते हैं। पुलिस की साइबर टीम और अन्य जानकार सहित खासकर बैंकर्स यही अपील करते हैं कि ऐसी किसी बातों में न आएं। कोई भी बैंक या अधिकृत संस्था आपसे राशि नहीं डलवा सकती और न ही कभी कोई गोपनीय जानकारी मांगती है। ऐसे में अतिरिक्त सावधानी की जरूरत है।

Home / Rajgarh / Breaking news : ब्यावरा के रिटायर्ड मेडिकल ऑफिसर के साथ 18 लाख रुपए की धोखाधड़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो