scriptऐसे चेक करें ‘पीएम आवास योजना’ की किस्त का स्टेट्स, जानिए अभी आई कि नहीं ! | Know when the installment 'PM Awas Yojana' will come in your account | Patrika News
राजगढ़

ऐसे चेक करें ‘पीएम आवास योजना’ की किस्त का स्टेट्स, जानिए अभी आई कि नहीं !

तीन साल से नहीं डली आवास की किस्तें, चक्कर लगा रहे हितग्राही

राजगढ़May 17, 2022 / 04:10 pm

Ashtha Awasthi

narendra-modi-pmayg-news-1614001086.jpg

PM Awas Yojana

सारंगपुर। प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर सख्त सरकार की मंशा पर यहां के अधिकारी कर्मचारी पलीता लगाते नजर आ रहे हैं। नपा में बिना लेन-देन के कोई काम नहीं होता। दो-तीन साल से कई आवासहीन लोगों की प्रधानमंत्री आवास की दूसरी और तीसरी किश्त अभी तक नहीं डली, जिसके चलते हितग्राही परेशान हो रहे हैं।

बीते दिनों प्रधानमंत्री आवास में गड़बड़ी की जानकारी लगने पर प्रधानमंत्री आवास शाखा के कर्मचारियों को हटाकर दूसरे अन्य कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई ताकि आवास योजना के काम में गति आने के साथ-साथ कोई शिकायत न मिले। नये कर्मचारी आने के बाद भी महीनों बीत गए लेकिन लोगों की आवास की किस्तें नहीं डल पाईं।

सूत्रों के अनुसार यहां जो रुपयों का लेन-देन कर देते हैं उनकी किश्त डल जाती है और जो गरीब लेन-देन नहीं कर पाते हैं उनके अधूरे मकान होने से आज भी किराए के मकान में रहने को मजबूर हैं। हजारों रुपए का किराया वे दे चुके हैं। कुछ लोग बिना गेट, खिड़की के आधे-अधूरे आवास में रहने को मजबूर हैं। कई ऐसे आवास हैं जिनकी स्वीकृति इन आवास के बाद हुई और उनकी दूसरी-तीसरी किश्त तक डल गई लेकिन यहां पता नहीं है। इससे लोग खासे परेशान हैं। मामले में नपा सीएमओ अशोक कुमार भमोलिया ने कहा कि पहले जो गड़बड़ी हुई है उन सभी डीपीआर का मिलान कर जांच कराकर पात्र हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास की दूसरी व तीसरी किस्त डाली जाएगी।

कैसे चेक करें स्टेट?

अगर आपने भी पीएम आवास योजना के लिए आवेदन किया है, तो आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे-
1. सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाइए.
2. यहां ‘Citizen Assessment’ का ऑप्शन मिलेगा. इस पर क्लिक करिए.
2. नया पेज खुलेगा, जिस पर ‘Track Your Assessment Status’ का ऑप्शन मिलेगा. इस पर क्लिक करिए.
3. इसके बाद रजिस्ट्रेशन नंबर भरिए और स्टेट चेक करने के लिए मांगी गई जानकारी दीजिए.
4. इसके बाद राज्य, जिला और शहर का चयन करके सबमिट कर दीजिए. आपके आवेदन का स्टेट्स आपकी स्क्रीन पर होगा.

इन्हें मिलता है स्कीम का लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत तीन लाख से कम आय वाले कोई भी ऐसा व्यक्ति जिसके पास कोई भी आवास न हो, वह इसका लाभ ले सकता है. इसके लिए 2.50 लाख की सहायता दी जाती है. इसमें पैसे तीन किस्त में दिए जाते हैं. पहली किस्त 50 हजार की. दूसरी किस्त 1.50 लाख की. वहीं, तीसरी किस्त 50 हजार की दी जाती है. कुल 2.50 लाख रुपए में 1 लाख राज्य सरकार देती है. वहीं, 1.50 लाख का अनुदान केंद्र सरकार देती है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x8avcb3

Home / Rajgarh / ऐसे चेक करें ‘पीएम आवास योजना’ की किस्त का स्टेट्स, जानिए अभी आई कि नहीं !

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो