scriptMP को राजस्थान से जोडऩे वाला ये मार्ग बंद, पुल की साइडें तक खोदीं | MP rajasthan connecting road blocked | Patrika News
राजगढ़

MP को राजस्थान से जोडऩे वाला ये मार्ग बंद, पुल की साइडें तक खोदीं

2014 में स्वीकृत हुए पुल का उपयोग नहीं कर पा रहे लोग…

राजगढ़Aug 23, 2019 / 02:58 pm

दीपेश तिवारी

road block
राजगढ़। शहर को राजस्थान से जोडऩे वाला कालीपीठ मार्ग इन दिनों बंद है। यहां से न तो बाइक निकल पा रही हैं और न ही चार पहिया, क्योंकि पिछले दिनों हुई बारिश में जर्जर पुल को पानी बहा ले गया। वहीं जो नवीन पुल का निर्माण हुआ है, उसे रात में पिछले 15 दिन में ही किसी ने तीन बार उसकी साइड खोद दीं। ऐसे में यहां से निकलने वाले कई लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
इस रास्ते से 50 से ज्यादा गांव जुड़े हैं जिनका सीधा संपर्क राजगढ़ शहर से है। लेकिन इस रास्ते के बंद हो जाने के बाद उन्हें ब्यावरा से आना-जाना पड़ रहा है। इस बार साइड की खुदाई के बाद वहां कालीपीठ की पुलिस मौके पर पहुंची और जन सहयोग से साइडों को भरकर बाइकों को निकालना शुरू कराया गया।
2014 में कालीपीठ से राजगढ़ को जोडऩे के लिए अजनार नदी पर कलीखेड़ा के पास 7 करोड़ की लागत से तैयार होने वाले पुल के निर्माण की स्वीकृति मिली थी। लेकिन कभी टेंडर जारी होने में तो कभी वर्क आर्डर में लेटलतीफी के बाद इस पुल का काम शुरू होने में 2 साल लग गए।
अब यह पुल लगभग पूरा हो गया है, सिर्फ पुल के दोनों तरफ की साइड भरने के बाद यह पुल चालू हो गया था, लेकिन पुल के चालू होने के साथ ही किसी ने पुल के दोनों तरफ की साइड दोबारा खोद दीं।
करीब 5-5 मीटर इन साइटों को खोद देने से रास्ते का आवागमन बंद हो गया। ऐसे में कालीपीठ से राजगढ़ आने वाले और राजगढ़ से कालीपीठ की तरफ जाने वाले लोगों के वाहनों की लंबी कतारें लग गईं।
यह जानकारी कालीपीठ पुलिस तक पहुंची तो खुद थाना प्रभारी अवधेश कुमार तोमर टीम के साथ पुल पर पहुंचे। उन्होंने पुल की दोनों साइडों को जनसहयोग से भरवाना शुरू किया। वहां खड़े कई लोग इस काम में लग गए। करीब एक से डेढ़ घंटे बाद रास्ते को बाइक चलने लायक कर दिया।
पुल के चालू होने से किसको नुकसान
लंबे समय बाद यह पुल शुरू हुआ है और कालीपीठ जाने का रास्ता सुगम नजर आने लगा है, लेकिन पिछले 15 दिन में इस पुल की साइड को तीन बार खोदा जा चुका है। सवाल उठता है कि वह आदमी कौन है जो बार-बार पुल की साइड खोद देता है।
क्या इसकी जानकारी ग्रामीणों को भी नहीं है या फिर पास के ग्रामीण भी जानकर अनजान बने हुए हैं। नवीन पुल के निर्माण से पूर्व नदी पर छोटा पुल बना हुआ था। लंबे समय से उस पुल पर कोई मेंटेनेंस का कार्य नहीं होने से पिछले साल बह चुका था। लेकिन कैसे न कैसे करके इससे वाहनों को निकाला जा रहा था।
फैक्ट फाइल
: पुल का स्ट्रक्चर हाईलेवल पुल पांच पिलर दो अबेटमेंट
: पुल की ऊंचाई 20 फीट नदी के सामान्य लेबल से
: पुल की लंबाई 150 मीटर दोनों साइड के अबेटमेंट सहित
: पुल की लागत 4.75 करोड़ करीब, अब बापस इसे बढ़ा दिया गया था।
: निमाण की शुरुआत अप्रैल 2017
: निर्माण अवधि दस माह
: निर्माण पूर्ण दिसबंर 2018 संभावित
किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा पुल की साइड को खोद देने से यहां से वाहन का आवागमन बंद हो गया था। इसकी जानकारी मिलते ही हमारी पूरी टीम मौके पर पहुंची और यहां रोककर जन सहयोग से मिट्टी डलवा कर बाइक को निकलवाना चालू कर दिया है। बड़े वाहनों का आना-जाना अभी बंद है।
– अवधेश सिंह तोमर, थाना प्रभारी

Home / Rajgarh / MP को राजस्थान से जोडऩे वाला ये मार्ग बंद, पुल की साइडें तक खोदीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो