scriptब्यावरा में सालभर पहले बने एफओबी की ही स्थिति दयनीय, पहली बारिश में ही धंस गया था, रेलवे ने सिर्फ मरम्मत करवाई | The condition of the FOB built a year ago in Biaora was pathetic | Patrika News
राजगढ़

ब्यावरा में सालभर पहले बने एफओबी की ही स्थिति दयनीय, पहली बारिश में ही धंस गया था, रेलवे ने सिर्फ मरम्मत करवाई

– भोपाल हादसा, ब्यावरा में निर्माण में ही बरत ली थी लापरवाही- औपचारिक तौर पर रेल्वे ने बेसमेंट ठीक करवाया लेकिन निर्माण के दौरान नहीं बरती गई सावधानी से हो गया था

राजगढ़Feb 16, 2020 / 10:38 am

Rajesh Kumar Vishwakarma

br.jpg
ब्यावरा. भोपाल रेलवे स्टेशन में भले ही 28 साल पुराना फुट ओव्हर ब्रिज धंस गया हो, लेकिन ब्यावरा में सालभर पहले बनाए गए ब्रिज में भी सावधानी नहीं बरती गई। नतीजा पहली बारिश में ही उसका बेसमेंट धंस गया था। अब रेलवे ने औपचारिकता पूरी करते हुए उक्त ब्रिज के आस-पास के टाइल्स उखड़वाकर मरम्मत करवा दी।
दरअसल, जुलाई-2019 की इस बार की बारिश में ही पिछली बार लगाए गए उक्त एफओबी की हकीकत सामने आ गई थी। रेलवे के आला अधिकारियों तक इसकी जानकारी होने के बावजूद किसी ने ध्यान नहीं दिया। न किसी ने संबंधित ठेकेदार और इंजीनियर्स से कारण पूछा न ही कोई कार्रवाई हुई।
महज बाहरी तौर पर उसकी मरम्मत करवा दी गई। हालांकि फिलहाल उक्त ब्रिज का उपयोग नहीं हो पा रहा है, एक तरफ बनाए जाने से ज्यादा लोग उपयोग नहीं कर पाते लेकिन भविष्य में इसका उपयोग होना ही है। पर्याप्त देख-रेख के अभाव और मॉनीटरिंग नहीं हो पाने के कारण सुरक्षा के मापदंडों पर यह पूरी तरह से खरा नहीं उतरा है।
इसी कारण रेलवे के ऐसे बड़े हादसे हो जाते हैं। उल्लेखनीय है कि उक्त खामी उजागर होने के बाद भोपाल मंडल के डीआरएम उदय बोरवाणकर ने भी निरीक्षण किया था और संबंधित कंस्ट्रक्शन विंग को दिशा-निर्देश दिए थे।

98 लाख से बने ब्रिज में नहीं बरती सावधानियां
जानकारी के अनुसार आईओडब्ल्यू ने 98 लाख की लागत से उक्त ब्रिज जरूर बनवाया लेकिन निर्माण के दौरान इस पर पूरा ध्यान नहीं दिया गया। सावधानी नहीं बरत पाने के कारण पहली बारिश में ही ब्रिज दरक गया था। खास बात यह है कि इतनी बड़ी खामी सामने आने के बाद भी कोई ठोस कदम रेलवे ने नहीं उठाया। उसी पुराने ढर्रे पर सारा काम चल रहा है। वहीं, उक्त ब्रिज से एक साल के भीतर की लोगों को डर सताने लगा है।
यात्री बोले- छोटी जगह ध्यान नहीं देती रेलवे
छोटी जगह के रेल्वे स्टेशन पर मंडल ध्यान नहीं दे पाते। इससे कई बड़े निर्माण में भी खामियां सामने आ जाती है। इसके बाद हमेशा यात्रियों को डर बना रहता है।
– गोकुल प्रसाद यादव, यात्री, टी-स्टॉल, रेल्वे स्टेशन रोड, ब्यावरा

रेलवे द्वारा पूरी सुविधा देने का दावा किया जाता है लेकिन सुरक्षा के मापदंडों पर किसी का ध्यान नहीं जाता। इसीलिए बार-बार ऐसे हालात बनते हैं और हादसे हो जाते हैं।
– विष्णु प्रसाद दांगी, यात्री, ब्यावरा
वरिष्ठ अफसरों को बताया था
जब ब्रिज क्षतिग्रस्त हुआ था तो हमने वरिष्ठ अफसरों को अवगत करवा दिया था, इसके बाद यहां आए डीआरएम ने भी इसे देखा और हमसे रिव्यू मांगा था जो कि भेज दिया था। फिहलाल बेसमेंट को ठीक करवा दिया गया है।
– पीएस मीना, स्टेशन मास्टर, ब्यावरा

Home / Rajgarh / ब्यावरा में सालभर पहले बने एफओबी की ही स्थिति दयनीय, पहली बारिश में ही धंस गया था, रेलवे ने सिर्फ मरम्मत करवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो