scriptबारिश में होने वाले महामारी से निपटने के लिए तैयार नहीं स्वास्थ्य विभाग | Health department not ready to deal with epidemic in the rain | Patrika News
राजनंदगांव

बारिश में होने वाले महामारी से निपटने के लिए तैयार नहीं स्वास्थ्य विभाग

बारिश का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम में जलजनित बीमारी फैलने का खतरा बहुत बढ़ जाता है। इस समय हर साल डेंगू, मलेरिया, डायरिया व पीलिया जैसी जानलेवा बीमारी के मरीज अधिक संख्या में सामने आते हैं।

राजनंदगांवJul 02, 2019 / 08:50 pm

Govind Sahu

system

बारिश में होने वाले महामारी से निपटने के लिए तैयार नहीं स्वास्थ्य विभाग

राजनांदगांव.
बारिश का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम में जलजनित बीमारी फैलने का खतरा बहुत बढ़ जाता है। इस समय हर साल डेंगू, मलेरिया, डायरिया व पीलिया जैसी जानलेवा बीमारी के मरीज अधिक संख्या में सामने आते हैं। इन बीमारियों का सही समय में पहचान हो पाना ज्यादा मुश्किल होता है। इस फेर में मरीज अपना जान गवां बैठते हैं। पिछले साल ही डेंगू की चपेट में आकर लोग अकाल ही काल की गाल में समा गए थे। भिलाई में डेंगू से पीडि़त होकर बहुतों ने जान गवां दिए थे। इसके बाद भी जिले का स्वास्थ्य महकमा गंभीर नहीं हुआ है।

बारिश में महामारी से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग की तैयारी कमजोर नजर आ रही है। हालांकि जून में पखवाड़ा चलाकर लोगों को जागरुक करने का दावा स्वास्थ्य विभाग ने किया था, लेकिन ये आने वाले समय में ही तय हो पाएगा कि लोगों को जागरुक करने में स्वास्थ्य विभाग कितना सफल रहा है।

डेंगू व मलेलिया मच्छर के काटने से फैलने वाली बीमारी है। डेंगू के मच्छर (एडिज एजिप्टी) साफ पानी में भी पनपता है। वहीं मलेरिया मादा एनोफिलिस मच्छर के काटने से फैलता है। इसके लिए सोते समय मच्छरदानी और मच्छर मारने की दवाई का उपयोग कर सकते हैं। डायरिया और पीलिया जल जनित रोग है। इससे बचने के लिए इस मौसम में साफ और उबले हुए पानी का सेवन करना चाहिए।
एंटी स्नैक व कुत्ता काटने की दवाई नहीं
इधर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में एंटी स्नैक की दवा और कुत्ता काटने पर लगने इजेक्शन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं है। जबकि बारिश शुरू होने के बाद सर्पदंश के मामले सामने आने लग हैं। हाल ही में बिच्छू के डंक से एक मासूम बच्चे की मौत हो गई है। बारिश के दिनों वनांचल से सर्पदंश की शिकायत अधिक आती है। वहीं कुत्तों के काटने के मामले भी लगातार सामने आ रहे हैं।

Home / Rajnandgaon / बारिश में होने वाले महामारी से निपटने के लिए तैयार नहीं स्वास्थ्य विभाग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो