scriptLPG Gas E-KYC: काम की खबर, 32 फीसदी गैस उपभोक्ताओं का नहीं हुआ KYC, केवल 7 दिन बाकी | LPG Gas E-KYC till May 31 | Patrika News
राजनंदगांव

LPG Gas E-KYC: काम की खबर, 32 फीसदी गैस उपभोक्ताओं का नहीं हुआ KYC, केवल 7 दिन बाकी

LPG Gas E-KYC: हालांकि आधे से ज्यादा लोगाें की सब्सिडी लगभग पूरी तरह बंद हो चुकी है। लेकिन बीपीएल, उज्जवला गैस कनेक्शनधारियों को अब भी सब्सिडी के रूप में राशि खाते में वापस हो रही है।

राजनंदगांवMay 24, 2024 / 07:30 am

Shrishti Singh

LPG Gas E-KYC: 32% Rajnandgaon gas consumers didn't apply

LPG Gas E-KYC: खैरागढ़ के गैस कनेक्शन धारियों को 31 मई तक अपने गैस क नेक्शन की ई-केवाईसी करानी जरूरी है। इसके लिए प्रत्येक गैस हितग्राही को अपना कनेक्शन की ई-केवाईसी करानी होगी। 31 मई तक ई-केवाईसी नहीं कराने वालाें के कनेक्शन बंद हो सकते हैं। गैस रिफिलिंग में मिलने वाली सब्सिडी से भी हाथ धोना पड़ सकता है। देश भर में गैस कनेक्शन धारियों द्वारा ई-केवाईसी कराने वृहद स्तर पर अभियान जारी है।

यह भी पढ़ें

गैस सिलेंडर की जांच करने अब मुफ्त में घर तक आएंगे मैकनिक, इमरजेंसी नंबर जारी, अब नहीं होंगे ब्लास्ट

नए जिले में एक लाख से अधिक हितग्राही

खैरागढ़ जिले में विभिन्न गैस कनेक्शन धारियों की संख्या एक लाख से अधिक है। अब तक 68 फीसदी गैस हितग्राहियों ने ही अपना ई-केवाईसी करवाया है। 10 दिनों में ऐसे गैस कनेक्शन धारियों को अपने कनेक्शन का ई-केवाईसी (LPG Gas E-KYC) कराना अनिवार्य है।

ईडेंन, बीपीसीएल, एचपीसीएल के एक लाख से अधिक उपभोक्ता हैं। इसमें इंडेन के ग्राहक सबसे ज्यादा हैं। खैरागढ़, छुईखदान, गंडई, साल्हेवारा, साल्हेकला में विभिन्न एजेंसियों के माध्यम से गैस उपभोक्ताओं (LPG Gas E-KYC) को गैस टंकी उपलब्ध कराई जाती है। हालांकि आधे से ज्यादा लोगाें की सब्सिडी लगभग पूरी तरह बंद हो चुकी है। लेकिन बीपीएल, उज्जवला गैस कनेक्शनधारियों को अब भी सब्सिडी के रूप में राशि खाते में वापस हो रही है।

100 फीसदी उपयोग नहीं

गैस कनेक्शन धारियों की संख्या भले ही जिले में एक लाख से अधिक होगी। लेकिन पूरे 100 फीसदी लोग आज भी गैस (LPG Gas E-KYC) का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं। इसकी हर माह होने वाली रिफलिंग का आंकड़ा भी आधे से थोड़ा अधिक ही पहुंचता है। उज्जवला सहित अन्य योजनाओं में मिले कनेक्शन वाले ज्यादातर गैस का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं। इसके कारण भी लोग केवाईसी कराने ज्यादा सक्रियता नहीं दिखा रहे हैं। हालांकि ई-केवाईसी की अंतिम तिथि 31 मई के बाद इसके आगे बढ़ाए जाने की उम्मीद ज्यादा है।

यह भी पढ़ें

LPG Gas Cylinder: ग्राहकों को झटका! दाम कम होने के बाद सिलेंडर में ऐसे चल रही डंडी मार, शिकायतों में हुआ खुलासा

LPG Gas E-KYC: बंद हो जाएगी सब्सिडी, कनेक्शन भी नहीं मिलेगा

गैस एजेंसी संचालकाें ने बताया कि सरकार द्वारा कराए जा रहे ईकेवाईसी के माध्यम से फर्जी कनेक्शनों की पहचान प्राथमिकता है। ई-केवाईसी कराने से वास्तविक हितग्राहियों की स्थिति तय होगी। ईकेवाईसी (LPG Gas E-KYC) समय पर नहीं कराने वालों, ईकेवाईसी से छूटे गैस कनेक्शन धारियों को मिलने वाली सब्सिडी से भी हाथ धोना पड़ सकता है।

दूसरे चरण में ऐसे केवाईसी नहीं कराने वाले हितग्राहियों के कनेक्शन भी बंद हो जाएंगे। ऐसे में गैस उपभोक्ताओं को बाद में परेशानी उठानी पड़ेगी। नए कनेक्शन भी आसानी से उपलब्ध नहीं हो पाएंगे।

Hindi News/ Rajnandgaon / LPG Gas E-KYC: काम की खबर, 32 फीसदी गैस उपभोक्ताओं का नहीं हुआ KYC, केवल 7 दिन बाकी

ट्रेंडिंग वीडियो