scriptLPG Gas Connection: 1 जून से बंद हो जाएगा गैस कनेक्शन ! अगर नहीं किया ये जरूरी काम | LPG Gas Connection: Gas connection will closed from 1June If did not do important work | Patrika News
रायपुर

LPG Gas Connection: 1 जून से बंद हो जाएगा गैस कनेक्शन ! अगर नहीं किया ये जरूरी काम

LPG Gas Connection: केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय ने तकरीबन 8 माह पहले आदेश जारी कर कहा था। पहले पहले चरण में उज्ज्वला गैस कनेक्शनधारियों का सत्यापन किया गया।

रायपुरMay 19, 2024 / 09:34 am

Kanakdurga jha

LPG Gas Connection
LPG Gas Connection: यदि गैस कनेक्शनधारी केवाईसी नहीं करवाते हैं तो वो सब्सिडी के लाभ पाने से वंचित हो सकते हैं, या फिर कनेक्शन भी बंद हो सकता हैं। गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं को 31 मार्च तक ई-केवायसी कराने को कहा जा रहा है। जिले में विधानसभा चुनाव से पहले से ई-केवाईसी शुरू हुई थी। शुरुआत में लोगों ने इसे गंभीरता से लेते हुए लाइन में लगकर केवाईसी कराई।
इसके बाद भी जिले के 7 लाख गैस कनेक्शन में 2 लाख 88 हजार केवाईसी हो सकी है। पेट्रोलियम कंपनियों ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि वे 31 मई तक हर हाल में केवाईसी करा लें, नहीं तो आने वाले महीने से उनकी परेशानी बढ़ सकती है। उपभोक्ताओं को गैस एजेंसियों में जाकर सत्यापन कराना होगा। पहले इसे कराने के लिए कोई अंतिम तिथि नहीं थी।
यह भी पढ़ें

CG Murder Case: एकतरफा प्यार का खौफनाक अंजाम, 4 लोगों को कुल्हाड़ी से काट डाला, फिर पेड़ पर लगा ली फांसी

LPG Gas Connection Update: आठ माह पहले जारी किया गया था आदेश

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय ने तकरीबन 8 माह पहले आदेश जारी कर कहा था। पहले पहले चरण में उज्ज्वला गैस कनेक्शनधारियों का सत्यापन किया गया। इसके बाद सामान्य उपभोक्ताओं की केवाईसी की जा रही है। जिनके नाम पर कनेक्शन हैं उनसे गैस एजेंसी में सत्यापन के लिए आधार कार्ड मंगवाया जा रहा है। गैस एजेंसियों को ई-केवाईसी करने के लिए मशीन भी दी गई है। इसमें उन लोगों को अंगूठे का निशान लगाना है, जिनके नाम से गैस कार्ड है। जो लोग ई-केवाईसी नहीं कराएंगे, उन्हें सस्ता सिलेंडर या सिलेंडर की सब्सिडी नहीं मिलेगी।

LPG Gas Connection: उपभोक्ता को देना है अंगूठे का निशान

उज्ज्वला के 58% उपभोक्ताओं ने ही ई-केवाईसी कराई है। खाद्य विभाग के अनुसार, जिले में तकरीबन 2 लाख 50 हजार सामान्य तो 5 लाख 65 हजार उज्ज्वला कनेक्शनधारी हैं। केवाईसी नहीं कराने वालों के पास इसी महीने का समय है। इसके बाद सिलेंडर लेने व बुकिंग कराने में परेशानी होगी। शहर में करीब 38 एजेंसियां संचालित होती हैं। शहर की िस्थति गांव के मुकाबले बेहतर है। ग्रामीण क्षेत्रों के ज्यादातर उज्ज्वला कनेक्शन दिया है। इसमें केवल 60 प्रतिशत लोग ही रिफिलिंग कराते हैं।

Chhattisgarh LPG Gas Connection: इसलिए केवायईसी

  • किसी भी घर में एक ही नाम से दो से ज्यादा सिलेंडर हैं तो दूसरा सिलेंडर ऑटोमेटिक ब्लॉक हो जाएगा।
  • ऐसे सभी कनेक्शन को ब्लॉक हो जाएंगे जो अवैध तरीके से लिए गए हैं।
  • एक ही घर में कई सिलेंडर रखने वालों पर भी सख्ती होगी।
  • कनेक्शन की जांच के लिए भी गैस एजेंसियां कर रही हैं।
  • सब्सिडी प्राप्त करने के लिए गैस उपभोक्ता ई-केवाईसी करवाना जरूरी।
  • ग्राहक केवाईसी नहीं करवाते हैं तो वो सब्सिडी के लाभ पाने से वंचित रह सकते हैं। कनेक्शन भी बंद हो सकता है।
  • जिन उभोक्ताओं की मृत्यु हो चुकी हैं। उसे नॉमिनी के नाम पर कनेक्शन की ई केवाईसी कराना होगा।
यह भी पढ़ें

Kyrgyzstan Violence: किर्गिस्तान में भड़की हिंसा, भारतीय छात्रों पर हमला, छत्तीसगढ़ के गृहमंत्री ने बच्चों से फोन पर की बात

CG LPG Gas Connection: घर बैठे कर सकते हैं ई-केवाईसी

यदि ग्राहक किसी कारणवश एजेंसी पर नहीं जा सकते हैं, तो एंड्रॉयड के ऐप स्टोर से एचपी पे ऐप को डाउनलोड कर गैस एजेंसी पर पंजीकृत मोबाइल नंबर ऐप में लॉगिन करें। एलपीजी सलेक्ट करें और ई-केवाईसी पर क्लिक करें। स्क्रीन पर दिए जा रहे निर्देश का अनुपालन करें। एजेंसियों में भी सिर्फ एक मिनट में ई-केवाईसी हो जा रही है। गैस एजेंसियां सभी ग्राहकों को ई-केवाईसी करा रही है। केंद्र सरकार के निर्देशानुसार सभी कनेक्शनों का सत्यापन अनिवार्य किया गया है।

Hindi News/ Raipur / LPG Gas Connection: 1 जून से बंद हो जाएगा गैस कनेक्शन ! अगर नहीं किया ये जरूरी काम

ट्रेंडिंग वीडियो