scriptMahtari Vandana Yojana: More than 47,000 applications submitted so far | Mahtari Vandana Yojana: महतारी वंदन योजना का लाभ लेने उमड़ रही भीड़, अब तक 47,000 से ज्यादा आवेदन जमा | Patrika News

Mahtari Vandana Yojana: महतारी वंदन योजना का लाभ लेने उमड़ रही भीड़, अब तक 47,000 से ज्यादा आवेदन जमा

locationराजनंदगांवPublished: Feb 10, 2024 02:21:48 pm

Submitted by:

Shrishti Singh

CG News: महतारी वंदन योजना का लाभ लेने जिले भर में महिलाएं बड़ी संख्या में अपना आवेदन जमा करने में जुट रहीं हैं। जिले भर में प्रशासनिक तैयारियों के बीच जारी आवेदन लिए जाने अभियान में अब तक जिले में 47, 568 आवेदन जमा किए जा चुके हैं।

Mahtari Vandana Yojana: महतारी वंदन योजना का लाभ लेने उमड़ रही भीड़, अब तक 47,000 से ज्यादा आवेदन जमा
Mahtari Vandana Yojana: महतारी वंदन योजना का लाभ लेने उमड़ रही भीड़, अब तक 47,000 से ज्यादा आवेदन जमा
Chhattisgarh News: महतारी वंदन योजना का लाभ लेने जिले भर में महिलाएं बड़ी संख्या में अपना आवेदन जमा करने में जुट रहीं हैं। जिले भर में प्रशासनिक तैयारियों के बीच जारी आवेदन लिए जाने अभियान में अब तक जिले में 47, 568 आवेदन जमा किए जा चुके हैं। महतारी वंदन योजना का लाभ दिलाने, नगरीय निकाय कार्यालयों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, ग्राम पंचायत मुख्यालयों सहित विभिन्न जगहों पर अधिकारियों-कर्मचारियों को तैनात किया गया है । पहले दो दिनों की अपेक्षा अब केन्द्रों में महिलाओं की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।
यह भी पढ़ें

Breaking News: रायपुर रेलवे पहुंची ट्रेन में फायरिंग,RPF जवान की बंदूक से चली गोली...मची अफरा तफरी

महतारी वंदन योजना का लाभ लेने अब तक 47 हजार 538 महिलाओं के आवेदन जमा किए जा चुके हैं। खैरागढ़ जिले में नगरपालिका खैरागढ़ में अब तक 2881 आवेदन, नगरपंचायत छुईखदान में 1049, नगरपंचायत गंडई में 1307 जनपद पंचायत खैरागढ़ अंतर्गत 114 पंचायतों में अब तक 26693 और छुईखदान जनपद क्षेत्र के 107 पंचायतों में 15608 आवेदन जमा कराए जा चुके हैं। जिले के खैरागढ़ ब्लॉक में अब तक कुल 29574 महिलाओं और छुईखदान ब्लॉक में 17964 महिलाओं के आवेदन जमा किए गए हैं।
महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन लेने लगाए गए केन्द्रों और शिविरों का कलक्टर चंद्रकांत वर्मा ने भी निरीक्षण किया ।

वर्मा ने मदराकुही, सलोनी, रंगकठेरा, पवनतरा, जालबांधा पहुँचे वहाँ लगाए गए शिविर में पहुँची महिलाओं और आवेदन जमा करने वाले अधिकारियों कर्मचारियों से पूछताछ कर आवेदन कार्यवाही की जानकारी ली । इस दौरान कलक्टर ने उपस्थित महिलाओं से योजना की जानकारी भी ली । जिस पर महिलाओं ने योजना के संबंध में बेहतर जानकारी देते इसका आवेदन जमा किए जाने की जानकारी दी ।
कलक्टर वर्मा ने कहा कि प्रत्येक वार्डो, पंचायतों में विशेष शिविर लगाए गए हैं। आवेदन के लिए पर्याप्त समय है। इसलिए आवेदन को पूरी सावधानी से भरकर जमा करें ताकि कोई परेशानी न आए। कलक्टर ने शिविर में तैनात कर्मचारियों को भी आवेदन को सही भरने और महिलाओं को पर्याप्त जानकारी दिए जाने के निर्देश दिए। एसडीएम प्रकाश सिंह राजपूत, डिप्टी कलक्टर टंकेश्वर साहू सहित अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।
यह भी पढ़ें

युवाओं को सरकारी विभाग में इंटर्नशिप करने का मिला सुनहरा मौका... इंटरव्यू से होगा चयन, ऐसे करना होगा आवेदन



लोड नहीं हो रहा आवेदनमहतारी वंदन योजना के तहत शिविरों में आवेदन लिए जाने की कार्यवाही में उत्साह बढ़ा है। बड़ी संख्या में महिलाएं आवेदनों को लेकर शिविरों में पहुँच रही हैं। लेकिन पूरे प्रदेश में जारी अभियान के तहत आवेदन को ऑनलाइन जमा करने के दौरान सर्वर डाऊन होने की परेशानियाँ सामने आ रही है। बताया गया कि जनपद सहित नगरीय निकाय कार्यालयों में मिले आवेदनों को ऑनलाइन की जा रही है । लेकिन नेटवर्क और सर्वर डाऊन होने से आवेदन आनलाइन डाऊनलोड नहीं हो पा रहे हैं या अतिरिक्त समय लग रहा है । आवेदन को ऑनलाइन जमा किए जाने के बाद सर्वर डाऊन होने से उसे दोबारा लोड करना पड़ रहा है। इसके लिए अतिरिक्त मेहनत कर्मचारियों को करनी पड़ रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो